दोपहर की ताजा खबरें. 20th December 2020

1. नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने संसद भंग कर चुनाव का ऐलान कर दिया और नेपाल में मध्यावधि चुनाव की तारीखों की घोषणा भी कर दी गई है जिसके तहत नेपाल में 30 अप्रैल 2021 और 10 मई 2021 को चुनाव होंगे.

2. पाकिस्तान को एक बार फिर भारत  की ओर से सर्जिकल स्ट्राइक का डर सताने लगा है जहां पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी  ने अपनी बात को दोहराते हुए UAE में कहा कि भारत कभी भी पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक कर सकता है.

3. पश्चिम बंगाल के दो दिवसीय दौरे पर गए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आज बोलपुर में रोड शो किया जहां इस दौरान भारी जनसैलाब उमड़ता नजर आया. आपको बता दे कि शाह के बंगाल दौरे का आज दूसरा दिन है और आज शाम वे दिल्ली के लिए रवाना हो सकते है.

4. RSS विचारक माधव गोविंद वैद्य का महाराष्ट्र के नागपुर में आज अंतिम संस्कार हुआ जहां इस दौरान RSS  प्रमुख मोहन भागवत, RSS नागपुर महानगर संघचालक राजेश लोया, महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख  समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे. आपको बता दे कि संध विचारक माधव गोविंद वैद्य ने संक्षिप्त बीमारी के बाद शनिवार को दुनिया को अलविदा कह दिया था.

5. महराष्ट्र में कोरोना के मामले के बीच सीएम उद्धव ठाकरे ने बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत महाराष्ट्र में छह महीने तक लोगों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा और राज्य में  लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू नहीं लगेगा

6. TMC ने गृहमत्री अमित शाह के उस बयान पर प्रतिक्रिया दी है जिसमें शाह ने कहा था कि सीएम ममता बनर्जी ने भी कांग्रेस से अलग होकर टीएमसी बनाई थी. TMC ने कहा कि ‘ममता ने कभी भी पक्ष नहीं बदला है और 1998 में उन्होंने कांग्रेस छोड़कर नई पार्टी टीएमसी बनाई तथा वो कभी भी किसी औऱ पार्टी के साथ नहीं रहीं.

7. गुजरात तट के पास भारतीय समुद्री क्षेत्र में घुस आने के बाद एक पाकिस्तानी मछुआरे को उसकी नाव के साथ पकड़ा गया है. इस मामले पर जानकारी देते हुए BSF ने बताया कि गिरफ्तार किए गए 1 नाविक से पूछताछ जारी है.

8. देश की राजधानी दिल्ली वर्तमान में शीतलहर का प्रभाव जारी है जिसने दिल्लीवालों को परेशान कर दिया है. आपको बता दे कि दिल्ली में पारा लगातार गिर रहा है जिसने राजधानी दिल्ली में ठंड काफी बढ़ गई है.

9. भूस्खलन के चलते बंद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को खोल दिया गया है जहां आज सुबह मार्ग पर यातायात व्यवस्था फिर से बहाल होने से लोग काफी खुश नजर आए.

10. राजधानी दिल्ली की प्रतिष्ठित सुंदर नर्सरी को इस साल का बड़ा सम्मान मिला है जहां उसे यूनेस्को एशिया-प्रशांत पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

11. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजगीर के नेचर सफारी में निर्माणाधीन ग्लास फ्लोर ब्रिज, जीप लाइन, जीप बाइक और नेचर सफारी के मेन कैम्प एरिया का निरीक्षण किया और कहा कि हमने राजगीर में नेचर सफारी के साथ-साथ जू सफारी बनाने की बात कही थी और इसका बहुत अच्छे ढंग से निर्माण किया जा रहा है.

12. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या के आचार्य नरेन्द्र देव कृषि विश्वविद्यालय कुमारगंज पहुंचे जहां उन्होंने नरेंद्र उद्यान पहुंचकर आचार्य नरेंद्र देव की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और किसान मेले का उद्घाटन किया.

13. आयकर विभाग ने आज पंजाब के 10 से ज्यादा आढ़तियों के ठिकानों पर दबिश दी जिसके बाद राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इसकी आलोचना करते हुए कहा कि ये आंदोलनकारी किसानों की हिमायत कर रहे आढ़तियों को डराने-धमकाने की केंद्र की चाल है.

14. जननायक जनता पार्टी अब हरियाणा से बाहर विभिन्न राज्यों में पांव पसार रही है जहां इसी दिशा में दिल्ली और उत्तर प्रदेश के बाद JJP ने अब राजस्थान, गुजरात और उत्तराखंड में प्रदेशाध्यक्ष नियुक्त किए हैं.

15.  राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ समर्थित संगठन, भारतीय मजदूर संघ ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से बजट 2021 में मनरेगा जैसी स्कीम शहरी क्षेत्रों के मजदूरों के लिए शुरू करने करने का सुझाव दिया और कहा कि  कोरोना के इस दौर में ग्रामीण क्षेत्र में मनरेगा की स्कीम की सबसे ज्यादा जरूरत है.

16. चीनी हैकरों द्वारा फेस्टिवल सीजन सेल के दौरान लाखों भारतीयों को चूना लगाने की एक रिपोर्ट सामने आई है जिसके मुताबिक अक्टूबर और नवंबर के दौरान चीनी हैकरों ने शॉपिंग घोटाले के जरिए भारतीयों के लाखों रुपये उड़ाए.

17. एक रिसर्च के मुताबिक, कोरोना के शुरू होने के बाद लोगों ने ट्विटर पर 24% और फेसबुक का 27% फीसदी अधिक समय बिताया है. शोधकर्ताओं की माने तो सोशल मीडिया पर अब अधिक समय बिताना एडिक्शन बनता जा रहा है.

18. मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्‍ट मैच में 8 विकेट से मिली शर्मनाक हार के बाद टीम इंडिया को अब एक और बड़ा झटका लगा है क्योकि एक रिपोर्ट के अनुसार टीम के स्‍टार और अनुभवी गेंदबाज मोहम्‍मद शमी बचे हुए तीन टेस्‍ट मैचों से बाहर हो गए हैं.

19. बॉलीवुड के मशहूर गायक और संगीतकार अंकित तिवारी इन दिनों सोशल मीडिया पर हैकिंग का सामना कर रहे हैं क्योकि उनका फेसबुक अकाउंट हैक हो गया है. आपको बता दे कि इस बात की जानकारी अंकित तिवारी ने ट्विटर के जरिए दी है.

20. हाल ही में कोरना पॉजटिव पाई गई बॉलीवुड एक्ट्रेस कृति सेनन ने कोरोना को मात दे दी है जहां कृति ने ट्विटर पर इस बात जानकारी दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: