दिनभर की बड़ी खबरें. 20th September 2020

1. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीनी एप टिकटॉक के अमेरिका में संचालन को लेकर ऑरेकल और वॉलमार्ट कंपनियों के बीच संभावित करार की घोषणा की है. गौरतलब है कि अमेरिका ने सुरक्षा कारणों के चलते टिकटॉक को प्रतिबंधित किए जाने वाले एप की सूची में रखा है.

2. भारत ने पड़ोसी देश नेपाल को दो आधुनिक रेलगाड़ियां सौंपी हैं, जो दिसंबर के मध्य से बिहार के जयनगर और नेपाल के धनुषा जिले के कुर्था के बीच चलेंगी. आपको बता दे कि नेपाल में ये पहली बड़ी लाइन की रेल सेवा होगी.

3. लोकसभा के बाद आज राज्यसभा में भी कृषि अध्यादेश 2020 पास हो गया है जिसे इस बिल के पास होने पर भाजपा के शिर्ष नेताओँ ने खुशी जताई है. वहीं आज सदन में सरकार द्वार इस बिल को पेश किए जाने के दौरान विपक्षी सांसदों ने जमकर ऐतराज जताया औऱ उच्च सदन में लगे कुछ माइक भी तोड़ दिए.

4. आज राज्यसभा में कृषि विधेयक के पास होने पर खुशी जताते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि  ‘कृषि एवं किसानों के सशक्तिकरण के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाए गए विधेयकों के संसद में पास होने पर मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन करता हूं और देश के सभी किसान भाइयों को शुभकामनाएं देता हूं. साथ ही उन्होने कहा किसमर्थन के लिए सभी सांसदों एवं राजनीतिक दलों को धन्यवाद देते हुए किसानों को आश्वस्त किया कि MSP था, है और रहेगा.

5.   पीएम नरेंन्द मोदी ने कृषि अध्यादेशों के आज राज्यसभा में पास होने पर देश के किसानों को बधाई दी है. साथ ही इस बिल को लेकर लेकर चल रही नारजगी पर किसानों को आश्वस्त करते हुए पीएम मोदी ने ट्विट कर कहा कि, मैं पहले भी कहा चुका हूं और एक बार फिर कहता हूं न्यूनतम समर्थन मूल्य की व्यवस्था जारी रहेगी. पीएम मोदी ने आगे कहा कि सरकारी खरीद जारी रहेगी, हम यहां अपने किसानों की सेवा के लिए हैं. हम अन्नदाताओं की सहायता के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे और उनकी आने वाली पीढ़ियों के लिए बेहतर जीवन सुनिश्चित करेंगे.

6. देश में कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से कोरोना की स्थिति पर चर्चा करेंगे. आपको बता कि इन सात राज्यों में दिल्ली, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश शामिल हैं.

7. दिल्ली पुलिस ने आज कहा कि उसने पड़ोसी राज्यों में किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर एहतियाती तौर पर सीमावर्ती इलाकों में पुलिकर्मी तैनात किए हैं. पुलिस के अनुसार गाजियाबाद की ओर अशोक नगर के निकट बल की दो कंपनियां तैनात की गई हैं और फिलहाल सीमा पर कोई प्रदर्शनकारी नहीं है.

8. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ बेसिक शिक्षा विभाग में 31,661 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया को लेकर लगातार एक्शन में हैं जहां इस बीच खबर है कि सीएम योगी 31,661 शिक्षकों का नियुक्ति पत्र बांटने की शुरुआत खुद करेंगे. बताया जा रहा है कि जिलों में अभ्यर्थियों को बुलाकर जल्द से जल्द नियुक्ति पत्र बांटने की प्रक्रिया शुरू होगी.

9. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अकालियों को कांग्रेस के चुनाव घोषणापत्र का चुनिंदा हिस्सा उठाकर राज्य के लोगों को गुमराह करने और झूठ बोलने से बाज आने को कहा है. सीएम ने कहा कि कांग्रेस के घोषणापत्र का किसान विरोधी कदमों से दूर-दूर तक कोई संबंध नहीं है.

10.  हरियाणा में कृषि अध्यादेशों पर अपने-अपने तर्कों के साथ सरकार और किसान आमने-सामने हैं  जहां इसी बीच हरियाणा के कई जिलों में किसान कृषि विधेयकों के खिलाफ सड़क में उतर आए. आपको बता दे कि  भारतीय किसान यूनियन हरियाणा ने आज प्रदेश भर में तीन घंटे रोड जाम का आह्वान किया था.

11. बिहार में विधायकों पर हो रहे मामले को लेकर राज्य में सियासत भी तेज हो गई है. एक और जहां सत्ता पक्ष जहां इसे विपशक्षी दल की साजिश बता रहा है तो वहीं, विपक्ष इसे जनता का सहज गुस्सा करार दे रहे है. इसी बीच बीजेपी प्रवक्ता अरविंद सिंह ने इस मामले पर कहा है कि आरजेडी और कांग्रेस के गुंडे हमला करवा रहे हैं लेकिन वो संभल जाएं क्योंकि सरकार सबपर नजर रख रही है.

12. दिल्ली कांग्रेस के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष देवेंद्र यादव ने उत्तराखंड प्रभारी का कार्यभार संभाल लिया है जहां अपने निवास पर कार्यकर्ताओं से मुलाकात में उन्होंने राज्य के सियासी हालात पर चर्चा भी की.

13.  आज राज्यसभा में कृषि अध्यादेश 2020 के पास होने पर मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्विट कर खुशी जताते हुए कहा कि कृषि बिलों के पारित होने से किसानों को मुख्यधारा में प्रभावी रूप से शामिल करने में मदद मिलेगी. साथ ही उन्होने कहा कि टेक्नोलॉजी और डिजिटल प्लेटफॉर्म से जुड़कर किसानों को नवीनतम सूचनाएँ प्राप्त होंगी जिससे वे नए प्रयोग कर उन्नति की राह पर आगे बढ़ेंगे.

14.  करीब 6 महीने बाद 21 सितंबर से एक बार फिर से प्रदेश में सरकारी और निजी स्कूलों को विद्यार्थियों के लिए खोला जा रहा है लेकिन स्कूलों का ये खुलना सिर्फ गाइडेंस तक ही सीमित रहेगा.

15. लोकसभा में केंद्र की और से जानकारी दी गई कि देश में अभी 2,000 रुपये के नोट छपने जारी रहेंगे और सरकार ने इस पर रोक लगाने का कोई फैसला नहीं लिया है.

16. वोडाफोन- आइडिया लिमिटेड ने कहा है कि उसने चुनिंदा प्लान के प्री-पेड ग्राहकों को एक साल के लिये जी5 के नि:शुल्क सालाना सब्सक्रिप्शन की पेशकश की है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि ये सुविधा 355, 405, 595, 795 और 2,595 रुपये के प्लान के साथ उपलब्ध है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक दिन की शुरवात अगर फल और पौष्टिक चीजों से की जाए तो दिनभर शरीर और दिमाग दोनो ही एक्टिव रहते है. शोधकर्ताओं के मुताबिक लोगों के दिन की शुरवात ही ये तय करती है कि उनका दिन कैसा जाएगा.

18. चेन्नई सुपर किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में मुंबई इंडियंस को 5 विकेट से मात देकर अपने सफर का आगाज किया लेकिन टीम को अपने स्टार खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो के बिना ही मैदान पर उतरना पड़ा . इसी बीच सीएसके के कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने पुष्टि की है कि टीम के स्टार आलराउंडर ड्वेन ब्रावो आईपीएल 13 के कुछ और मैचों में नहीं खेल पाएंगे.

19. बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर और एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर की जोड़ी पहली बार सिल्वर स्क्रीन पर नज़र आने वाली है जहां निर्देशक लव रंजन की अगली फिल्म के लिए रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर को कॉस्ट किए जाने की खबर सामने आ रही है. साथ ही खबर है कि इस फिल्म का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू हो सकता है.

20.  फिल्म निर्माता संजय राउतरे की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘अंधाधुन’ का अब तेलगू रीमेक बनने जा रहा. जानकारी के मुताबिक इस फिल्म के तेलगू रिमेक में तमन्ना भाटिया, नितिन और नाभा नातेश मुख्य किरदार निभाते नजर आएंगे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.