देश

दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 20th September 2020

1.  संसद के मानसून सत्र की आज 7वां दिन है, जहां कृषि से जुड़े तीन विधेयकों पर आज संसद की अंतिम मुहर लग सकती है. आपको बता दे कि केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज राज्यसभा में कृषि से जुड़े विधेयकों को पेश कर दिया है.

2.  दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज ट्विट कर कृषि अध्यादेश पर ऐतराज जताते हुए इसे रोकने के लिए सभी गैर भाजपा पार्टियों से एक साथ आने की अपील की है. केजरीवाल ने ट्विट कर कहा कि आज पूरे देश के किसानों की नजर राज्यसभा पर है. उन्होने आगे कहा कि राज्यसभा में भाजपा अल्पमत में है और मेरी सभी गैर भाजपा पार्टियों से अपील है कि सब मिलकर इन तीनों विधेयकों को हराएं, यही देश का किसान चाहता है.

3. संसद का मानसून सत्र अगले हफ्ते तय समय से पहले ही समाप्त हो जाएगा क्योकि कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर शनिवार को हुई कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में सभी दलों ने इस पर सहमति जताई है.

4.  भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां  अब तक कोरोना के 43,03,044 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं   पिछले 24 घंटे में कोरोना के 92,605 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 54 लाख से अधिक हो गई है.

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर सकते हैं. सूत्रों की माने तो पीएम की अध्यक्षता वाली इस बैठक के दौरान राज्यों में कोरोना के कारण उपजे हालातों की समीक्षा की जाएगी.

6. कर्नाटक के मंगलूरू में देश की पहली कोस्ट गार्ड अकादमी बनाई जाएगी. बताया जा रहा है कि अकादमी बनाने के लिए कर्नाटक औद्योगिक क्षेत्र विकास बोर्ड से करीब 158 एकड़ जमीन ली जा चुकी है. आपको बता दे कि ये आईसीजी अधिकारियों, कर्मचारियों और हितधारकों के प्रोफेशनल मैरीटाइम टे्रनिंग की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा.

7. सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल की गई है जिसमें केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए अलग-अलग अधिकार आयोगों के गठन के लिए केंद्र को निर्देश देने की मांग की गई है.

8. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि अगर वे बिना रजिस्ट्रेशन वाले ‘प्रधानमंत्री राहत कोष’ पर जवाब नहीं दे सकती तो फिर उसे ‘पीएम केयर्स’ कोष पर सवाल करने का कोई अधिकार नहीं है.

9. केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में अब तक मनरेगा के तहत 86,81,928 नए जॉब कार्ड जारी किए गए है, जो पिछले वित्त वर्ष 2019-20 में इतने ही समय के दौरान जारी 36,64,368 जॉब कार्ड के दोगुने से भी ज्यादा बड़ा आंकड़ा है.

10. पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस नेता एचडी देवगौड़ा ने आज राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली जहां राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने  शपथ दिलाई और उच्च सदन में उनका स्वागत किया.

11. छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह को भी कोरोना हो गया है जहां उन्होने खुद ट्विट कर इसकी जानकारी दी है. साथ ही उन्होने अपने ट्विट में कहा कि मेरा निवेदन है कि पिछले दिनों जो भी लोग मेरे संपर्क में आए हैं वह आइसोलेशन में रहें और अपना कोविड-19 टेस्ट जरूर कराएं.

12. वाईएसआर कांग्रेस ने आज राज्यसभा में पेश किए गए कृषि विधेयक का समर्थन किया है. पार्टी सांसद वीवी रेड्डी ने कहा कि कांग्रेस के पास इन विधेयकों का विरोध करने का कोई कारण नहीं है और कांग्रेस बिचौलियों की पार्टी है.

13. प्रख्यात फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की जहां इस दौरान यूपी में फिल्म सिटी निर्माण को लेकर अहम चर्चा होने की खबर है. गौरतलब है कि यूपी में फिल्म सिटी की घोषणा के बाद अभिनेत्री कंगना रनौत समेत कई फिल्मी हस्तियां सीएम योगी के एलान की सराहना कर चुके हैं.

14. रेलवे ने नई दिल्ली स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने की कवायद शुरू कर दी है जहां चार वर्ष में यहां का नजारा IGI एयरपोर्ट सरीखा होगा. बताया जा रहा है कि इसे मल्टी मॉडल हब के तौर पर विकसित किया जाएगा.

15. हिमाचल प्रदेश में एक जुलाई से 30 सितंबर के बीच सरकारी कर्मचारियों के लिए जीपीएफ और इस तरह के अन्य फंड की ब्याज दर 7.1 प्रतिशत रहेगी. आपको बता दे कि हिमाचल के वित्त विभाग ने इस बारे में निर्देश प्रशासनिक अधिकारियों को जारी कर दिए हैं.

16. पंजाब   सरकार ने कोरोना के कारण बंद हुए उच्च शिक्षण संस्थानों को 21 सितंबर से खोलने का निर्णय किया है. इसके साथ ही उच्च शिक्षण संस्थानों की तकनीकी कार्यों के लिए आवश्यक प्रयोग और व्यावसायिक गतिविधियां भी संचालित की जा सकेंगी.

17. पश्चिम बंगाल में बेरोजगार लोगों को कारोबार शुरु करने में मदद के उद्देश्य से पश्चिम बंगाल सरकार ने ‘कर्मसाथी प्रकल्प’ योजना शुरु करने का फैसला किया है. जानकारी के मुताबिक इसके तहत ऐसे लोगों को दो लाख रुपये का सस्ता कर्ज उपलब्ध कराया जाएगा.

18. यूपी सरकार की तरफ से जारी किए गए आंकड़े के मुताबिक सरकारी नौकरी देने में पिछली सरकारों की तुलना में योगी सरकार काफी आगे है. प्रदेश सरकार का दावा है कि कोरोना के बावजूद 3 सालों में पिछली सरकारों से ज़्यादा तीन लाख सरकारी भर्तियां की गई हैं.

19. राजस्थान सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य के 11 जिलों में सार्वजनिक स्थलों पर धारा-144 लगा दी है और पांच से अधिक व्यक्तियों के समूह में इकट्ठा होने पर रोक लगाने का निर्णय किया है. गौरतलब है कि राजस्थान में कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे.

20. हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा ई-पास के बिना भी अंतरराज्यीय ट्रैवलिंग की अनुमति देने के साथ ही प्रदेश में पर्यटकों का आना शुरू हो गया है. आपको बता दे कि इससे हिमाचल प्रदेश में टूरिस्टों की चहलकदमी फिर से बढ़ गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *