दिनभर की बड़ी खबरें. 22nd September 2020

1.  राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि जब तक उच्च सदन के आठ सदस्यों का मानसून सत्र की शेष अवधि से निलंबन वापस नहीं लिया जाता तब तक विपक्ष कार्यवाही का बहिष्कार करेगा.

2. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार रिया चक्रवर्ती की हिरासत का आज आखिरी दिन है. आपको बता दे कि अभिनेत्री को मुंबई की भायखला जेल में रखा गया है और अदालत के समक्ष रिया ने दो बार जमानत अर्जी दी थी, जिसे कोर्ट द्वारा ठुकरा दिया गया था.

3. आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत 44 वंदे भारत ट्रेन सेट के  टेंडर जारी किया गया है जहां रेलवे का दावा है कि इस ट्रेन सेट के निर्माण से आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा मिलेगा.

4.  भारत में कोरोन के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां अब तक कोरोना के 44,97,868 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना के 75,083 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोन के मामलों की संख्या बढ़कर 55 लाख से अधिक हो गई है.

5. केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने कहा है कि सरकार ने पाकिस्तान के साथ LOC  पर चौकसी को बढ़ाने के लिए ऐसे कई कदम उठाए हैं, जिसमें सीमा संरचना को मजबूत करना शामिल है.

6.  श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने राज्यसभा में एक सवाल का लिखित जवाब देते हुए कहा कि लॉकडाउन से अबतक 38,81,664 लोगों ने EPF से 44,054.72 करोड़ रुपये की निकासी की है और ये निकासी 25 मार्च को लागू किए लॉकडाउन के बाद की गई है.

7.  पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने MSP के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि सरकार को किसानों से झूठ बोलना और झूठे वादे करना बंद करना चाहिए. आगे उन्होने कहा कि निजी लेनदेन में MSP की गारंटी देने का वादा हर भारतीय के बैंक खाते में 15 लाख रुपये जमा करने के वादे की तरह है.

8.  राज्यसभा में निलंबित 8 सांसदों को वापस बुलाए जाने की विपक्ष द्वारा जोरदार मांग की जा रही है जिसपर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि यदि ये आठ सांसद अपने किए पर खेद व्यक्त करते हैं तो इन्हें वापस बुलाया जा सकता है.

9.  राज्यसभा में कृषि विधेयकों को पारित करने के दौरान विपक्षी सांसदों के व्यवहार से दुखी उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह  ने कहा है कि वे इसको लेकर एक दिन के उपवास पर बैठेंगे. बताया जा रहा है कि हरिवंश ने इस पूरे मामले को लेकर उपराष्‍ट्रपति व राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू को पत्र लिखा है.

10. अमेरिकी स्पेश एजेंसी नासा ने 2024 में अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर भेजने के लिए अपनी नई योजना का खुलासा करते हुए अनुमान लगाया है की इसकी लागत करीब 2 लाख करोड़ से अधिक होगी, जो मून लैंडिंग मॉड्यूल पर खर्च की जाएगी.

11.  कांग्रेस  पार्टी कृषि विधेयकों को पारित कराने को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ 24 सितंबर से देशव्यापी मुहिम शुरू करेगी. आपको बता दे कि AICC के सभी महासचिवों की हुई बैठक के बाद ये फैसला लिया गया है.

12.  कृषि विधेयकों के पारित होने के 24 घंटे के भीतर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने राष्ट्रीय रबी अभियान की शुरुआत की है जहां इसमें 2020-21 के लिए खाद्यान्न उत्पादन का लक्ष्य लगभग 30 करोड़ टन निर्धारित किया गया है.

13. मोदी सरकार ने खेती करने में मदद के लिए देश के 11 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में 93 हजार करोड़ रुपये भेजे हैं. बताया जा रहा है कि आजादी के बाद पहली बार किसी सरकार ने इतनी बड़ी रकम सीधे किसानों के हाथ में दी है.

14. स्पाइसजेट ने आज एक बयान में जानकारी दी है कि 8 नवंबर से बिहार के दरभंगा से दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरू के लिए डेली फ्लाइट शुरू की जाएगी. आपको बता दे कि इन उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है और सभी रूट्स पर एक तरफ का किराया 3,799 रुपये से शुरू होगा.

15. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में आज 8 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई है जिससे यहां एक लीटर पेट्रोल का दाम 81.06 रूपये हो गया है. वहीं दिल्ली में  डीजल, 15 पैसे प्रति लीटर घट कर 71.28 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है.

16.  बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी ने ऐलान किया है कि वो आने वाले बिहार विधानसभा चुनावों में RJD को समर्थन देगी.  आपको बता दे कि समाजवादी पार्टी का आरजेडी को समर्थन मिलना महागठबंधन के लिए अच्छा संकेत माना जा रहा है.

17. बिहार के सीएम नीतीश कुमार आज पटना मेट्रो प्रोजेक्ट की शुरुआत करेंगे जहा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाले इस कार्यक्रम में पटना मेट्रो के निर्माण कार्य की शुरुआत की जाएगी.

18. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र होने के कारण काशी को विकास का मॉडल बनाने की प्रतिबद्धता जताई है. आपको बता दे कि सीएम योगी ने वाराणसी मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि समग्र काशी क्षेत्र को केंद्र में रखते हुए पर्यटन विकास की योजना तैयार की जाए.

19.  हरियाणा सरकार ने कपास, बारीक धान पर बाजार और ग्रामीण शुल्क चार फीसदी से घटाकर एक फीसदी कर दिया है. किसान फसल बिक्री की राशि आढ़ती के जरिये लेंगे या सीधे सरकार से भुगतान चाहते हैं, ये निर्णय उन्हीं पर छोड़ दिया गया है.

20.  मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसी      आर के कई इलाकों में आज बादल छाए रहेंगे और कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है. गौरतलब है कि दिल्ली- एनसीऑर में पिछले कुछ दिनों से भारी गर्मी पड़ रही और अगर आज बारिश होती है तो लोगों को कई दिनों से पड़ रही गर्मी से राहत मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: