दिनभर की बड़ी खबरें. 23rd September 2020

1.  दुनियाभर में बढ़ते कोरोना के मामले के मद्देनजर सऊदी अरब ने भारत, ब्राजील और अर्जेंटीना आने जाने वाली अपनी उड़ानों को निलंबित कर दिया है. आपको बता दे कि सऊदी अरब के नागरिक उड्डयन नियामक GACA  ने आज एयरलाइंस को दिए गए एक नोट में ये जानकारी दी है.

2. संयुक्त राष्ट्र महासभा में तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने एक बार फिर कश्मीर मुद्दे को उठाया जहां तुर्की के राष्ट्रपति के बयान पर भारत के प्रतिनिधि टीएस त्रिमूर्ति ने तुर्की को करारा जवाब देते हुए कहा है कि ये भारत के आंतरिक मामले में हस्तक्षेप है और इसे स्वीकार नहीं किया जाएगा.

3.  कोरोना के मद्देनजर राज्यसभा का मानसून सत्र निर्धारित समय से करीब आठ दिन पहले आज अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है. आपको बता दे कि छोटी सी अवधि होने के बावजूद सत्र के दौरान 25 विधेयकों को पारित किया गया है.

4. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बांग्लादेश के साथ भारत के संबंधों से जुड़ी एक खबर को लेकर आज आरोप लगाया कि केंद्र की भाजपा सरकार ने विभिन्न देशों के साथ रिश्तों के उस तानेबाने को खराब कर दिया जो कांग्रेस की सरकारों ने दशकों में बनाया था.

5.  दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित मैगजीन में से एक “टाइम” ने साल 2020 के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची जारी कर दी है जहां एक बार फिर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम शामिल किया गया है.

6. हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग ने राज्य सरकार के विभिन्न विभागों, बोर्ड और निगमों में 1661 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है जहां इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 26 सितंबर 2020 से आरंभ होगी और उम्मीदवार 25 अक्टूबर तक ऑफिशियल वेबसाइट hpsssb.hp.gov.in  पर जाकर आवेदन कर पाएंगे.

7.  किसान बिल के विरोध में कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू आज अमृतसर में सड़क पर उतरे जहां इस दौरान उन्होंने सरकार को घेरते हुए कहा कि किसान बिल से जमाखोरी को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही उन्होने सवाल किया की क्या सरकार रोटी को आवश्यक वस्तु नहीं मानती है?

8. DBC  ने अधिवक्ता प्रशांत भूषण  को अवमानना मामले में उच्चतम न्यायालय द्वारा दोषी करार दिए जाने के मद्देनजर 23 अक्टूबर को उसके सामने पेश होने का निर्देश दिया है. आपको बता दे कि न्यायालय ने भूषण पर कोर्ट की अवमानना मामले में एक रुपए का सांकेतिक जुर्माना लगाया था.

9. CBDT द्वारा NCP के मुखिया और राज्यसभा सांसद शरद पवार को इनकम टैक्स  नोटिस दिए जाने पर निर्वाचन आयोग ने कहा है कि उसने ऐसा करने के निर्देश नहीं दिए थे और ये नोटिस आयकर विभाग ने भेजी है.

10. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजैक्ट जेपी सेंटर को बेचने की तैयारी हो चुकी है जहां जेपी सेन्टर बेचने के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण ने उत्तर प्रदेश शासन को प्रस्ताव भेजा है.

11. मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को घेरते हुए कहा कि प्रदेश में 15 महीने कांग्रेस की सरकार रही, कमलनाथ जी मुख्यमंत्री रहे पर उन्होंने गरीब के दर्द और पीड़ा को कभी समझा ही नहीं. साथ ही उन्होने कहा कि कांग्रेस की 15 महीने की सरकार ने जनता को सिर्फ धोखा दिया.

12.  यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने आज रामपुर में लगभग 200 करोड़ की लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होने पिछले काफी समय से अधूरा पड़ा लालपुर पुल का पुनर्निर्माण कराने के निर्देश दिए हैं और मौजूदा स्थिति में अस्थाई पुल 30 सितंबर तक चालू करने को कहा.

13. झारखण्ड की हेमंत सोरेन सरकार में कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने ने रांची के पंडरा स्थित कृषि बाजार समिति का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्हें बाजार समिति की समस्याओं से अवगत कराया गया जिसके बाद उन्होने विभागीय अधिकारियों को समस्याओं का हल जल्द करने के आदेश दिए.   

14.  यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री व समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्विट कर सवाल किया कि चुनावी रैली के लिए लाखों LED टीवी लगवाकर अरबों का प्रचार फंड खर्च करने वाली वर्तमान सत्ता के पास क्या शिक्षार्थियों-शिक्षकों के ऑनलाइन शिक्षण के लिए व्यवस्था करने का फंड नहीं है?   उन्होने आगे कह कि भाजपा सरकार ईमानदारी से पीएम केयर्स फंड  को जनता केयर्स फंड  बनाए और देश के भविष्य की चिंता करे.

15. RBI  ने महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक के पुनरुद्धार के लिए एक नया प्रशासक नियुक्त किया  जहां यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व महाप्रबंधक एके दीक्षित को बैंक का नया प्रशासक बनाया गया है. आपको बता दे कि एके दीक्षित की नियुक्ति आज से प्रभाव में आ गई है.

16.  भारत में बढ़ते ऑनलाइन शॉपिंग के क्रेज को देखते हुए एपल ने अपने ऑनलाइन स्टोर को भारत में लॉन्च आखिरकार लॉन्च कर दिया है जहां अब लोग एपल के प्रोडक्ट फ्लिपकार्ट, अमेजन की बजाय सीधे तौर पर एपल के स्टोर से ही खरीद सकते हैं.

17. एक रिसर्च के मुताबिक रात में हमेशा हल्का और आसानी से पचने वाला भोजन ही करना चाहिए. शोधकर्ताओं का कहना है कि यदि आप रात को तला-भुना और मसालेदार खा लेते हैं तो आपको पेट में एसिटिडी आदि की समस्या हो सकती है जिससे रात को अच्छी नींद आने में परेशानी होती है.

18.  IPL -2020  में आज कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला मुंबई इंडियन्स से होगा. आपको  बता दे कि IPL -2020  का ये पांचवा मुकाबला है इस मैंच के काफी रोमांचक होने की उम्मीद की जा रही है.

19. भारत में कई प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने के बाद अब बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना ने दुनियाभर में कीर्तिमान स्थापित किया है. दरअसल, आयुष्मान खुराना का नाम प्रतिष्ठित मैगजीन टाइम की 100 Most Influential List में शामिल किया गया है जहां आयुष्मान एक मात्र भारतीय कलाकार हैं, जिनका नाम इस लिस्ट में शामिल किया गया है.

20. बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनोट ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक बेहद ही खूबसूरत फोटो शेयर की है जहां इसमें वह अपने होम टाउन मनाली की खूबसूरत वादियों के बीच पार्क में जॉगिंग करती दिख रही हैं. आपको बता दे कि उनकी ये तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: