सुबह की ताजा खबरें. Morning News 30th September 2020



1.  6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में बाबरी मामले में सीबीआई की विशेष अदालत आज अपना फैसला सुनाएगी. गौरतलब है कि इस मामले में सुनवाई पूरी हो चुकी है लगभग सभी आरोपियों ने इस मामले में शामिल होने से इंकार करते हुए कहा है कि उन पर ये आरोप राजनीतिक विद्वेष की भावना से लगाए गए हैं.
 
 
 
2. लॉकडाउन के कारण उत्ताराखण्ड में थमीं अंतरराज्यीय परिवहन सेवाएं एक बार फिर रफ्तार पकड़ने को तैयार हैं जहां आज से उत्तराखंड से दूसरे राज्यों के लिए बसों की आवाजाही शुरू हो जाएगी.
 
 
 
3. केंद्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 16 नई नियुक्तियों को मंजूरी दी है जहां इसके तहत विभिन्न मंत्रालयों में संयुक्त सचिव या इसके समकक्ष अधिकारियों की नियुक्ति की गई है.
 
 
 
4. ओडिशा के श्री जगन्नाथ मंदिर के कम से कम 351 सेवादार और 53 कर्मचारी को कोरोना हो गया है. श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन के प्रशासक अजय जेना ने जानकारी देते हुए बताया कि 12 वीं शताब्दी के इस मंदिर में अब तक कुल 404 लोग कोरोना पॉजिटीव पाए गए है.
 
 
 
5. RBI के अध्यक्ष शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में होने वाली MPC की बैठक आने वाले 1-2 सप्ताह में बुलाई जा सकती है जहां सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी है. गौरतलब है कि इस बैठक का आयोजन मंगलवार को ही होना था पर किसी वजह से इसे टाल दिया गया था.
 
 
6 . भारत पड़ोसी देश मालदीव को डॉर्नियर विमान सौंपा है जहां ये डॉर्नियर हिंद महासागर में चीनी जहाजों की आवाजाही पर कड़ी निगरानी बनाए रखेगा. गौरतलब है कि इन विमानों को लेकर भारत और मालदीव के बीच 2016 में गवर्मेंट-टू-गवर्मेंट डील की गई थी.
 
 
 
7.  लिंक्डइन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना को फैलने से रोकने के लिए में मार्च के आखिर में लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान भारत में महिला कर्मचारियों की भागीदारी बढ़ी है. रिपोर्ट के अनुसार, महिला कर्मचारियों की हिस्सेदारी अप्रैल में करीब 30 फीसद से बढ़कर जुलाई के अंत में 37 फीसद हो गई है.



 
8. पुणे स्थित भारतीय दवा निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि वो भारत और मध्यम-आय वाले देशों के लिए 10 करोड़ अतिरिक्त कोविड-19 वैक्सीन की खुराक बनाएगी. गौरतलब है कि कोरोना के मामले देश में तेजी से बढ़ रहे है और भारत सहित पूरी दुनिया के लोगों को कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार है.
 
 
 
9. दिल्ली हाईकोर्ट ने 2 जी मामले को लेकर ED  और CBI की याचिका स्वीकार कर ली है जहां अदालत अब इस मामले की रोज सुनवाई करने को भी तैयार हो गई है. आपको बता दे कि इस मामले में 5 अक्टूबर से सुनवाई होगी.
 
 
 
10. बॉलीवुड अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती की जमानत याचिका पर बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई हुई जहां अदालत ने इस संबंध में फैसला सुरक्षित रख लिया है. गौरतलब है कि रिया को मादक पदार्थ मामले में गिरफ्तार किया गया है और वो पिछले 22 दिनों से जेल में बंद हैं.


 
11.   भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे जहां इसी बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में कोरोना से ठीक हो चुके मामलों की संख्या 51 लाख के पार हो चुकी है. आपको बता दे कि भारत में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या दुनियाभर में सबसे ज्यादा है
 
 
 
12.  हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने अपने 300वें एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर ध्रुव का निर्माण पूरा कर लिया है जहां कंपनी ने इसे अपने हैंगर से रोल आउट कर दिया है. आपको बता दे कि रोल आउट होने के बाद ये अब आकाश में गोते लगाने के लिए पूरी तरह से तैयार है.
 
 
 
13. GATE 2020 परीक्षा के लिए फीस जमा करने की लास्ट डेट बढ़ा दी गई है जहां इसके तहत अब उम्मीदवार 7 अक्टूबर तक फीस जमा कर सकते हैं.
 
 
 
14. लद्दाख में LAC को लेकर चीन के दावे को विदेश मंत्रालय ने खारिज कर दिया है जहां भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत उम्मीद करता है कि चीन LAC की कोई अपुष्ट एकतरफा व्याख्या करने से बचेगा.
 
 
 
15. मध्य प्रदेश में विधानसभा की 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों के एलान का पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने स्वागत किया और कहा कि उपचुनाव में प्रदेश की जनता लोकतंत्र को तारतार कर एक चुनी हुई सरकार गिराने वालों को कड़ा जवाब देगी.
 
 
 
16. डेंगू और कोरोना से जूझ रहे दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को अस्पताल से छुट्टी मिल गई, जहां सिसोदिया की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उन्हें दिल्ली के मैक्स अस्पताल ने डिस्चार्ज कर दिया है.
 
 
 
17. किसान कानून का विरोध अब केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में भी देखने को मिला है जहां मंगलवार को इस कानून के विरोध में जम्मू में किसान और कांग्रेसी कार्यकर्ताओं सड़क पर उतरकर प्रदर्शन करते नजर आए. ट
 
18.  जर्मन भाषा से लेकर सिलेबस में CBCS सिस्टम की कवायद करने वाले राजस्थान के एक मात्र संस्कृत विश्वविद्यालय को स्टूडेंट्स नहीं मिल रहा है. जानकारी के मुताबिक मौजूदा सत्र में दाखिले की तिथियां बार-बार बढाई जा रही हैं, लेकिन अब तक चालीस फीसदी सीट भी नहीं भरी पाई है.
 
 
 
19. एनडीए से अलग होने वाले शिरोमणि अकाली दल ने बड़ा ऐलान किया है जहां पार्टी के वरिष्‍ठ नेता प्रेम सिंह चंदूमाजराने कहा कि शिरोमणि अकाली दल सरकार द्वारा लाए गए 3 कृषि विधेयकों का विरोध देश में जारी रखने के लिए और किसानों के मुद्दे उठाने के लिए क्षेत्रीय दलों का राष्‍ट्रीय मोर्चा बनाएगी. साथ ही उन्होने कहा कि इसके जरिये एक बड़ा आंदोलन शुरू किया जाएगा.
 
 
 
20. केंद्र सरकार ने वर्तमान योजनाओं के मुताबिक किसानों से खरीफ 2020-21 की उपज की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद जारी रखने का फैसला किया है. साथ ही सरकार की और से जानकारी दी गई है कि 28 सितंबर 2020 तक हरियाणा और पंजाब के किसानों से 16,420 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है जिसका न्यूनतम समर्थन मूल्य 31 करोड़ रुपये है.
 
 
 
21. महाराष्ट्र के गृहमंत्रालय द्वारा नवरात्रि को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी गई है जिसके अंतर्गत घर पर मूर्तियां दो फीट से अधिक की नहीं होनी चाहिए और पंडालों में मूर्तियों की ऊंचाई चार फीट से कम होनी चाहिए. वहीं सरकार ने गरबा और डांडिया पर रोक लगा दी है.
 
 
 
 
22. बिहार विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र को ‘बदलाव पत्र’ नाम दिया है जहां कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र के लिए आम लोगों से सुझाव मांगा है और इसके लिए एक मिस कॉल नम्बर जारी किया है.
 
 
 
23. भारतीय चुनाव आयोग ने उपचुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया है जहां हरियाणा में बरोदा सीट पर उपचुनाव 3 नवंबर को मतदान और 10 नवंबर को मतगणना होगी.


 
24. उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव को अभी हालांकि डेढ़ वर्ष का समय शेष है, लेकिन सत्तारूढ़ भाजपा पूरी शिद्दत के साथ चुनावी तैयारियों में जुट गई है. खबर है कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने चुनावी तैयारियों को लेकर लंबी मंत्रणा की है और आगामी चार अक्टूबर को देहरादून में होने जा रही प्रदेश कोर ग्रुप की बैठक में भी चुनाव के लिए रणनीति पर मंथन किया जाएगा.
 
 
 
 
25. उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव की तारीखों के एलान होने के साथ ही राजनीतिक दल सक्रिय हो गये हैं जहां इसी बीच बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने सभी सीटों पर चुनावी मैदान में अपने उम्मीदवा उतारने का ऐलान किया है. उन्होंने साफ कर दिया है कि उपचुनाव में उनकी पार्टी अकेले मैदान में उतरेगी और किसी भी दल के साथ गठबंधन नहीं करेंगी.
 
 
 
 
26. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में 15 अक्तूबर से जब ठंड होती है और पंजाब, हरियाणा में पराली का मामला होता है तब प्रदूषण की स्थिति बिगड़ती है. उन्होने कहा कि  पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान के साथ एक अक्तूबर को मंत्री स्तर की वर्चुअल बैठक होगी.
 
 
 
27.  यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा जनपद में प्रशासनिक उत्पीड़न से तंग आकर राष्ट्रीय परशुराम सेना युवा वाहिनी के प्रदेश प्रभारी ने धरना प्रदर्शन किया.  आपको बता दे कि प्रदर्शन के दौरान प्रदेश प्रभारी आशीष त्रिपाठी के साथ उनकी पत्नी समेत दो दर्जन से अधिक कार्यकर्ताओं मौजूद रहे.
 
 
 
 
28. हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि शिमला-कालका राष्ट्रीय उच्च मार्ग-5 पर कंडाघाट से ऊपर क्यारी बँगला के समीप सड़क धंस जाने के कारण एक फुट गहरी व 4-5 इंच चौड़ी दरारे आ जाने के कारण वाहनों की आवाजाही सोमवार रात्रि 8 बजे से पूरी तरह से बन्द पड़ी है, जिसके जल्दी खुलने के आसार नहीं है.
 
 
 
29. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता पुष्पेंद्र तिवारी बता रहे है कि महोबा के विकास भवन के पास, एस्सार पेट्रोल पंप और डाक बंगला के पीछे के एरिया में कोविड 19 के केस पाए जाने पर वहां बनाये गए नए कण्टेन्मेंट जोनों का जिला मजिस्ट्रेट सत्येंद्र कुमार ने प्रशासनिक अमले के साथ निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए.
 
 
 
30.  मध्यप्रदेश के सिंगरौली से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्डस लिमिटेड में सोमवार कोराजभाषा पखवाड़ा का समापन समारोह सीएमडी, एनसीएल प्रभात कुमार सिन्हा के मुख्य आतिथ्य में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्पन्न हुआ जहां इस अवसर पर निदेशक एनसीएल बिमलेन्दु कुमार और अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: