देश

दिनभर की बड़ खबरें. 29th September 2020

1. अमेरिका ने इराक सरकार को सूचना दी है कि वो बगदाद से अपने दूतावास कर्मियों को पूरी तरह से लौटाने की तैयारी में है. अमेरिका ने कहा है कि जब तक इराक की सरकार बगदाद में उसकी सेना पर जारी मामलों को नहीं रोकती है उसे अपनी सेना को लौटाना ही होगा.

2. यूरोपीय स्पेस एजेंसी के मार्स एक्सप्रेस स्पेसक्राफ्ट ने मंगल ग्रह के दक्षिण ध्रुवीय क्षेत्र में बर्फ के नीचे दबे हुए तरल जल के कई तालाबों की खोज की है. गौरतलब है कि स्पेसक्राफ्ट के रडार मारसिस ने 2018 में एक भूमिगत जलाशय का खुलासा किया था जहां ये जलाशय बर्फ के करीब 1.5 किलोमीटर नीचे था,.

3. पीएम नरेंद्र मोदी ने आज महत्कांक्षी परियोजना ‘नमामि गंगे’ के तहत उत्तराखंड में हरिद्वार, ऋषिकेश और बदरीनाथ में एसटीपी का डिजिटल लोकार्पण किया और इस दौरान कृषि कानून के मुद्दे पर विपक्ष को घेरते हुए कहा कि कुछ लोग कृषि सुधार कानूनों का विरोध कर रहे हैं क्योंकि उनके लिए काले धन की कमाई का एक और स्रोत बंद हो गया है. साथ ही उन्होने कहा कि कृषि कानूनों का विरोध कर रहे लोग किसानों के खिलाफ हैं, वे चाहते हैं कि बिचौलिये पनपें.

4. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘डिफेंस इंडिया स्टार्टअप चैलेंज-4’ के लॉन्च समारोह के दौरान आईडीईएक्स के लिए पीएमए दिशा-निर्देश जारी किए. इस दौरान राजनाथ ने कहा कि  हमारी सेनाएं अपनी तकनीकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ‘रक्षा नवाचार संगठन’ के मंच का उपयोग कर सकती हैं.

5. चुनाव आयोग ने आज मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, झारखंड, कर्नाटक, नगालैंड, ओडिशा और तेलंगाना की विधानसभा और एक लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है जहां इन सीटों पर दो नवंबर को चुनाव होंगे जबकि 10 नवंबर को मतगणना की तारीख तय की गई है.

6.  उच्चतम न्यायालय ने आज जम्मू और कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा की याचिका पर सुनवाई की जहां सुनवाई के दौरान न्यायालय ने केंद्र से कहा कि किसी को हमेशा हिरासत में नहीं रखा जा सकता और कोई बीच का रास्ता निकाला जाना चाहिए.

7.  एमनेस्टी इंटरनेशनल ने आज कहा कि वो भारत  में उसके खातों के फ्रीज होने के कारण अपनी सभी गतिविधियों को रोक रहा है. साथ ही उसने दावा किया है कि उसको निराधार और प्रेरित आरोपों को लेकर लगातार घेरा जा रहा है.

8. . रालोसपा प्रमुख उपेन्द्र कुशवाहा ने महागठबंधन से अलग होकर नया गठबंधन तैयार किया है जहां अब उन्होने बसपा के साथ गठबंधन किया है और इस गठबंधन में जनवादी पार्टी सोशलिस्ट पार्टी भी शामिल हुई है.

9. चुनाव आयोग ने मध्‍य प्रदेश में 28 सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव को लेकर तिथियों की घोषणा कर दी है, जिसके तहत 3 नवंबर को मतदान होगा और चुनाव परिणाम 10 नवंबर घोषित किए जाएंगे.

10. हिमाचल प्रदेश से मानसून के आगामी दो दिनों में विदा होने की संभावना है जहां मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से इसकी जानकारी दी गई है.

11.  केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने जानकारी दी है कि जम्मू-कश्मीर डोमिसाइल नियमों में जल्द बदलाव होग जहां इसके लिए केंद्र शासित सरकार जल्द ही संशोधन आदेश जारी करेगी. साथ ही उन्होने बताया कि इसके तहत बाहरी राज्यों की जम्मू कश्मीर में शादी करने वाली महिलाओं को भी डोमिसाइल मिल सकेगा.

12. बिहार विधानसभा चुनाव से पहले AIMIM के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने बिहार में  पूर्व केंद्रीय मंत्री देवेंद्र प्रसाद यादव की पार्टी समाजवादी जनतादल के बीच गठबंधन किया है  जहां इस गठबंधन को यूनाइटेड डेमोक्रेटिक सेक्युलर एलायंस का नाम दिया गया है.

13. कोविड-19 के चलते इंदौर में पिछले छह महीने से बंद धर्मस्थल कोरोना से बचाव के उपायों के साथ आज दोबारा खुले, जहां आज शहर के प्रमुख मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई.

14. बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ और ममता सरकार के बीच टकराव खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. ताजा मामला पश्चिम बंगाल राजभवन में रोजमर्रा के खर्च से संबंधित है, जिसके लिए 53.5 लाख रुपये की अतिरिक्त धनराशि की मांग की गई थी जिसे राज्य सरकार ने देने से मना कर दिया है.

15. नमक से लेकर सॉफ्टवेयर तक का कारोबार करने वाले भारत के टाटा ग्रुप की अमेरिका की होलसेल कंपनी वॉलमार्ट के साथ 25 अरब डॉलर के संभावित निवेश को लेकर बातचीत चल रही है. बताया जा रहा है कि टाटा ग्रुप भारत में रिटेल सेक्टर की अपार संभावनाओं को देखते हुए “सुपर एप” के जरिए सेक्टर में उतरने की तैयारी कर रहा है.

16. गूगल ने आज कहा कि प्ले स्टोर के माध्यम से डिजिटल सामग्री बेचने वाले एप को गूगल प्ले बिलिंग प्रणाली का इस्तेमाल करना होगा और एप से हुई बिक्री का एक प्रतिशत शुल्क के तौर पर देना होगा.

17. एक रिसर्चे के मुताबिक मेहनत करने वाले लोग अक्सर लंबा जीवन जीते है क्योकि शारीऱिक मेहनत करने वाले लोग का इम्यून सिस्टम लगातार मजबूत होता रहता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक इससे उन्हें रोगों से निपटने में मदद मिलती है और वे लम्बा जीवन जीने में सफल होते है.

18. IPL-2020  में आज दिल्ली केपिटल्स का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से होने जा रहा है जिसको लेकर क्रिकेट प्रेमी काफी उत्साहित है. आपको बता दे कि जैसै – जैसै IPL-2020  आगे बढ़ता जा रहा है वैसै – वैसे ही इसमें रोमांज भी बढ़ रहा है.

19. अपने विशिष्ट अंदाज, हाव भाव और बेहतरीन आवाज से दर्शकों को गुदगुदाने वाले कॉमेडी किंग महमूद का जन्मदिन है जहां इस मौके पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड सितारों ने उन्हें याद किया है.

20. पाकिस्तान के पेशावर में मौजूद बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक घरों को संरक्षित करने का फैसला किया गया है. आपको बता दे कि हिंदी फिल्मों के इन दोनों जाने माने अभिनेताओं का जन्म पेशावर की इन्हीं हवेलियों में हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *