दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 30th September 2020

1. उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए मामले के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के सीएम योगी से बात की है जहां पीएम मोदी ने सीएम योगी से दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की बात कही. इस बात की जानकारी देते हुए सीएम योगी ने अपने ट्वीट में लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने हाथरस के मामले पर वार्ता की है और कहा है कि दोषियों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई की जाए.

2. दुनिया के बड़े विमान संचालकों में से एक जर्मनी की एयरलाइन लुफ्थांसा ने आज से 20 अक्तूबर के बीच भारत के लिए सभी उड़ानों को रद्द कर दिया है. गौरतलब है कि  जर्मनी की एयरलाइन लुफ्थांसा का पिछले कुछ दिनों से नागर विमानन महानिदेशालय के साथ कुछ मामला चल रहा है.

3. भारत-बांग्लादेश संयुक्त सलाहकार आयोग की छठी बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर और बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. एके अब्दुल मोमिन ने भाग लिया जहां बैठक के दौरान दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों को लेकर संतुष्टि व्यक्त की है.

4. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू को भी कोरोना हो गया हैं जहां उपराष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट कर इसकी जानकारी दी गई है. आपको बता दे कि नायडू फिलहाल घर में ही क्वारंटीन हैं.

5. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीको हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 51 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 80,472 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों का संख्या बढ़कर 62 लाख से अधिक हो गई है.

6. देश से अब मानसून विदाई ले रहा है जहां इस बार पिछले साल की तरह सामान्य से ज्यादा बारिश पड़ी. आपको बता दे कि पिछले 120 सालों में ये 19वां साल है जब 109 फीसदी या उससे ज्यादा बारिश देश के विभिन्न इलाकों में पड़ी हो.

7. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या के बयान की आलोचना करते हुए बिना नाम लिए कहा है कि भाजपा को अपने सांसद के बयान के लिए माफी मांगनी चाहिए क्योकि ये पूरे बंगलूरू का अपमान है. गौरतलब है कि तेजस्वी सूर्या ने रविवार को कहा था कि बंगलूरू असमाजिक गतिविधियों का केंद्र बन चुका है.

8. देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी की रीटेल कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटिड ने तीसरी बड़ी डील की है जहां प्राइवेट इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक रिलायंस रिटेल में 3,675 करोड़ रुपए का निवेश करेगी.

9. नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अभिजीत बनर्जी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि समस्याओं से निपटने को लेकर सरकार का आर्थिक प्रोत्साहन पर्याप्त नहीं था.

10. पूंजी बाजार नियामक SEBI ने म्यूचुअल फंड प्रबंधकों के लिये आचार संहिता जारी करने का फैसला किया है. आपको बता दे कि संपत्ति प्रबंधन कंपनियों के मुख्य निवेश अधिकारियों को भी आचार संहिता के दायरे में लाया जायेगा.

11. भारत ने विस्तारित रेंज ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है जो 400 किमी से अधिक दूरी तक दुश्मन को मजा चखा सकती है. आपको बता दे कि ये परीक्षण डीआरडीओ के पीजे-10 परियोजना के तहत किया गया है.

12. महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने वन अधिकार अधिनियम, 2006 को संशोधित करते हुए एक अधिसूचना जारी की है जहां इस अधिसूचना के तहत अब महराष्ट्र में आदिवासी और अन्य पारंपरिक वनवासी वन क्षेत्र के आसपास अपना घर बना सकेंगे.

13. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पीएम नरेंद्र मोदी दिसंबर में डिजिटल माध्यम से बैठक करेंगे जहां बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए के अब्दुल मोमेन इसको लेकर जानकारी दी है.

14. यूपी के हाथरस में हुए मामले को लेकर देश भर में हो रहे प्रदर्शन और राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप के बीच योगी सरकार ने इस मामले की जांच के लिए एक तीन सदस्यीय SIT का गठन कर दिया है. आपको बता दे कि इसकी अध्यक्षता गृह सचिव भगवान स्वरूप करेंगे.

15. सामरिक महत्व की अटल टनल रोहतांग का हिमाचल प्रदेश में 3 अक्तूबर को उद्घाटन करने आ रहे पीएम नरेंद्र मोदी की जनसभा में पहली बार जनता से करीब पांच गुना ज्यादा सुरक्षा कर्मी तैनात होंगे. मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश पुलिस, एसपीजी और बीआरओ की ओर से जो इंतजाम किए गए हैं, उसके अनुसार कुल एक हजार से ज्यादा सुरक्षा कर्मी सभी कार्यक्रम स्थलों पर तैनात रहेंगे.

16. बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों के एलान के बाद सीटों को लेकर NDA के बीच चल रही माथापच्ची आज समाप्त हो सकती है. माना जा रहा है कि NDA आज सीटों के बंटवारे को लेकर आधिकारिक रूप से अपना अंतिम निर्णय ले सकती है.

17. पंजाब के सीएम मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि पंजाब सरकार केंद्र के नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों की हिमायत करेगी. साथ ही उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार इन कानूनों को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने के साथ ही विधानसभा का विशेष सत्र भी बुलाने को तैयार है.

18. बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है. इसी बीच खबर है कि आरजेडी नेता तेजस्वी यादव आज अपने पिता लालू प्रसाद से मिलने रांची पहुंचेगे ताकि प्रथम चरण के लिए RJD प्रत्याशियों की सूची पर मुहर लग सके.

19.  महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के प्रपौत्र और भाजपा नेता चंद्र कुमार बोस ने पीएम नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का नाम भारतीय जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर करने के प्रस्ताव पर फिर से विचार करें, क्योंकि भारत की आजादी के बाद केपीटी के अंतर्गत कलकत्ता डॉक का नाम नेताजी के नाम पर रखा गया था.

20.  लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास काउंसिल लेह के चुनाव के लिए BJP ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची को जारी कर दिया है.  गौरलब है कि काउंसिल के चुनाव 22 अक्टूबर को होंगे जिसके लिए राजनीतिक पार्टियां अपनी- अपनी तैयारियों में लगी हुई है.  

Leave a Reply

Your email address will not be published.