दिनभर की बड़ी खबरें . 29th August 2020

1. जापान की सत्तारूढ़ पार्टी 15 सितंबर को प्रधानमंत्री शिंजो आबे का उत्तराधिकारी चुनेगी जहां यह जानकारी “क्योदो समाचार एजेंसी” द्वारा आज दी गई है. गौरतलब है कि इससे पहले शुक्रवार को शिंजो आबे ने स्वास्थ्य कारणों की वजह से अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी.

2. भारत ने इंडोनेशिया के साथ मिलकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक प्रस्ताव पेश किया है, जिसमें यूएन शांति सेनाओं में महिला जवानों को पूर्ण, प्रभावी और अर्थपूर्ण भागीदारी करने का मौका देने की अपील की गई है. आपको बता दे कि संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों में भारत सबसे ज्यादा जवान भेजने वाले देशों में से एक है.

3.  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज एक बार फिर फेसबुक और भाजपा के लिंक को लेकर मोदी सरकार को धेरा और ट्विट कर कहा  कि अमेरिका की टाइम मैग्जीन ने वाट्सएप और भाजपा की सांठगांठ का पर्दाफाश किया है. राहुल ने आगे कहा कि 40 करोड़ भारतीय इसका इस्तेमाल करते हैं और वाट्सएप चाहता है कि उसका इस्तेमाल भुगतान करने के लिए हो, जिसके लिए मोदी सरकार की मंजूरी की आवश्यकता है. इस तरह वाट्सएप पर भाजपा की पकड़ है.

4. IIT खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने एक सूक्ष्म सूई विकसित की है, जिसकी सहायता से बिना किसी दर्द के मरीज को दवा दी जा सकेगी यानि कि बड़ी दवा के अणुओं को आसानी से सूई के जरिए दिया जा सकेगा. आपको बता दे कि संस्थान ने आज अपने एक बयान में इस बात की जानकारी दी है.

5.  पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद  उन 23 नेताओं में से एक हैं जिन्होंने पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी को पत्र लिखकर संगठनात्मक बदलाव की मांग की थी. इसी बीच आज उन्होंने कहा कि ‘कांग्रेस प्रमुख को लिखे गए पत्र का गलत मतलब निकाला गया, इसमें नेतृत्व परिवर्तन की कोई मांग नहीं की गई थी.

6. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने केंद्र सरकार को घेरते हुए कहा कि देश में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता कठिनाई में है और लोकतंत्र प्रभावित हो रहा है. साथ ही सोनिया ने सरकार को लेकर कहा कि वे चाहते हैं कि भारत के लोग, हमारे आदिवासी, महिलाएं, युवा अपना मुंह बंद रखें और सत्ता देश में नफरत का फैला रही है.

7.  देश के प्रमुख उच्च शिक्षा संस्थानों में से एक आईआईटी-इंदौर में अब संस्कृत में विज्ञान की पढ़ाई की शुरुआत होने वाली है. जानकारी के मुताबिक संस्थान में प्राचीन भारतीय विज्ञान के बारे में पढ़ाया जाएगा, जो मुख्य रूप से संस्कृत में लिखा गया था और इसलिए इसको संस्कृत में ही पढ़ाया जा रहा है.

8.  अयोध्या में बन रहे भव्य श्रीराम मंदिर के नक्शे को जल्द मंजूरी मिल सकती है जहां श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने आज अयोध्या विकास प्राधिकरण में जाकर मंदिर का प्रस्तावित नक्शा जमा किया है. आपको बता दे कि इसके साथ ही नक्शे की मंजूरी में लगने वाले 65 हजार रूपये का शुल्क भी प्राधिकरण में जमा किया गया है.

9.  उत्तर प्रदेश सरकार में औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना को भी कोरोना हो गया हैं जहां आज उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी साझा की है और उन्होने डॉक्टर्स की सलाह पर खुद को आइसोलेट कर लिया है.

10.  SBI के नए चेयरमैन दिनेश कुमार खारा हो सकते हैं जहां बैंक बोर्ड ब्यूरो ने उनके नाम की सिफारिश की है. गौरतलब है कि खारा एसबीआई के वरिष्ठतम प्रबंध निदेशक हैं.

11. प्रधानमंत्री मोदी ने आज रानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय झांसी के शैक्षणिक एवं प्रशासनिक भवन का ऑनलाइन लोकार्पण किया जहां इस दौरान कार्यक्रम में शामिल लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि, झांसी भारत को आत्मनिर्भर बनाने में अहम भूमिका निभाएगा.

12. बिहार की राजधानी पटना में बिहार विधान मंडल पर आज एक नए टेलीफोन एक्सचेंज का उद्घाटन किया गया है जहां इस मौके पर केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद मौजूद रहे.

13. झारखण्ड में कोरोन के बढ़ते मामले के बीच राज्य की हेमंत सौरेन सरकार ने प्रदेश में सरकार से लॉकडाउन से संबंधित पाबंदियों को 30 सितंबर तक बढ़ाने का फैसला किया है. आपको बता दे कि इस संबंध में झारखण्ड सरकार द्वारा 30 सितंबर तक अनलॉक के निर्देश जारी किए गए हैं.

14.राजस्थान में मानसून के सजग होने के बाद बांधों की तरफ जलसंसाधन विभाग की नजर बढ़ने लगी है क्योकि मानसून सीजन में देरी से हुई अच्छी बारिश के बाद बांधों में जलस्तर बढ़ने लगा है. जानकारी के मुताबिक प्रदेश के 22 बडे बांधों में 73 फीसदी पानी दर्ज किया गया है.

15. नीति आयोग ने राज्यों की निर्यात तैयारी को लेकर ‘एक्सपोर्ट प्रिपेयर्डनेस इंडेक्स’ तैयार किया है  जहां इस रिपोर्ट को तैयार करने का मकसद भारत के राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के एक्सपोर्ट इकोसिस्टम का जायजा लेना है.

16. Twitter ने ऐसे ट्वीट को छिपाने  का फैसला लिया है जो कि कॉपी-पेस्ट होगा यानी यदि आप किसी के ट्वीट को कॉपी करके पेस्ट कर रहे हैं या फिर एक ही ट्वीट को कई लोग ट्वीट कर रहे हैं तो ऐसे ट्वीट लोगों की टाइमलाइन से हाइड कर दिए जाएंगे. आपको बता दे कि इससे राजनीतिक पार्टी और संस्थाओं के लिए काम करने वाले आईटी सेल की मुसीबत बढ़ गई है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक हर दिन 43 ग्राम भुने हुआ बादाम खाने से वजन तेजी से घटता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक वजन कम करने के लिए सिर्फ व्यायाम ही नहीं बल्कि लोगों का डाइट भी अहम भूमिका निभाता हैं.

18.  यूएई में 19 सितंबर से शुरू होने जा रहे आईपीएल-2020 में बल्लेबाज सुरेश रैना नहीं खेलेंगे क्योकि वे व्यक्तिगत कारण से यूएई से घर लौट आए हैं.  आपको बता दे कि सुरेश रैना की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के सीईओ केएस विश्वनाथन के अनुसार वे आईपीएल के पूरे सीजन में नहीं खेल पाएंगे.

19. अभिनेता सुशांत सिंह मामले की जांच सीबीआई द्वारा की जा रही है जहां कल करीब 10 घंटे रिया च्रक्रवर्ती से पूछताछ के बाद आज भी सीबीआई उनसे पूछताछ कर रही है. आपको बता दे कि रिया कल ही की तरह पूछताछ में हिस्सा लेने के लिए आज मुंबई स्थित डीआरडीओ गेस्ट हाउस पहुंची जहां उनके साथ उनके शौविक भी मौजूद थे.

20. रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ के 14वें सीजन का बेसब्री से इंतजार कर रहे दर्शकों का इंतजार अब और भी लंबा होने वाला है क्योक शो के निर्माताओं ने पहले इसे सितंबर के अंतिम सप्ताह में ही टीवी पर प्रसारित करने का फैसला लिया था, लेकिन, सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक इसे अब अक्टूबर के मध्य तक खिसका दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.