आज दिनभर की बड़ी खबरें. 29th November 2020

1. विदेश मंत्री एस. जयशंकर का सेशेल्स दौरा संपन्न हो गया है जहां विदेश मंत्री ने इस दौरान  भारत और सेशेल्स के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर जोर दिया है.

2. बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने इस्तीफा देने के संकेत दिए है.  हालांकि लुकाशेंको ने राष्ट्रपति पद को छोड़ने का कोई निर्धारित समय नहीं बताया है.

3. हैदराबाद निकाय चुनाव के मद्देनजर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आज हैदराबाद में रोड शो किया जहां इस दौरान शाह के रोड शो में भारी जनसैला उमड़ता नजर आया.

4. कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों पर की गई कार्रवाई की कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने आलोचना की और कहा कि प्रदर्शन कर रहे किसानों के साथ जिस तरह का व्यवहार हो रहा है वो सहीं नहीं है.

5. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार को घेरा और कहा कि भाजपा-संघ की सोच के अनुसार आदिवासियों को शिक्षा नहीं मिलनी चाहिए. साथ ही राहुल ने कहा कि SC/ ST छात्रों की छात्रवृत्ति रोकना लक्ष्य को हासिल करने के लिए गलत तरीके को भी सही साबित करने का BJP और RSS का तरीका है.

6. किसान आंदोलन को लेकर JDU के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने अपनी प्रतिक्रिया दी और कहा कि सरकार को किसानों से तत्काल बातचीत करना चाहिए.

7. पहाड़ो में हो रही भारी बर्फबारी के कारण उत्तर भारत में सर्दी काफी बढ़ गई है. आपको बता दे कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले दस वर्षों में इस वर्ष नवंबर में सबसे ज्यादा ठंड पड़ी है.

8. भारतीय विदेश सचिव की नेपाल यात्रा के बाद आज काठमांडू पहुंचेंगे चीन के रक्षा मंत्री “वेई फेंगही”,  चीनी रक्षा मंत्री की नेपाल यात्रा पर भारत ने बनाई पैन नजर.

9. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन को दिया सख्त जवाब,  कहा- देश के स्वाभिमान और सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं करेगा भारत.

10. दिल्ली सरकार के आधे स्टाफ को 31 दिसंबर तक वर्क फ्रॉम होम दे दिया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली के उराज्यपाल LG ने केजरीवाल सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

11. कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों ने प्रदर्शन के लिए दिल्ली के बुराड़ी स्थित मैदान जाने से इनकार कर दिया है. आपको बता दे कि पंजाब हरियाणा के किसानों का आंदोलन आज लगातार चौथे दिन भी जारी है.

12. जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती इलाके अरनिया में फिर पाकिस्तानी ड्रोन दिखाई दिया है. मिली जानकारी के मुताबिक सतर्क भारतीय जवानों को देख पाकिस्तानी ड्रोन वापस लौट गया.

13. मध्यप्रदेश के इंदौर में कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे है जहां इंदौर में एक दिन में हाईकोर्ट के 35 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए है. 

14. उड़ीसा की नवीन पटनायक सरकार ने ‘जन विरोधी’ कामों के आरोप में पार्टी के एक विधायक “प्रदीप पाणिग्रही” को पार्टी से बाहर निकाल दिया है. आपको बता दे कि गोपालपुर से विधायक प्रदीप पाणिग्रही पूर्व मंत्री हैं और तीन बार विधायक रह चुके हैं.

15. नवंबर के महीने में GSTR-3बी रिटर्न भरने से चूक गए करदाताओं में से शीर्ष 25 हजार को GSTN ने एक और मौका दिया है.  आपको बता दे कि अब ऐसे करदाता 30 नवंबर तक अपना रिटर्न फाइल कर सकते हैं.

16. Flipkart  ने अपने प्लैटफॉर्म पर महीने की सबसे बड़ी सेल “फ्लिपस्टार्ट डेज़” का ऐलान कर दिया है जहां ये सेल 1 दिसंबर से शुरू होकर 3 दिसंबर तक चलेगी.

17. एक रिसर्च के मुताबिक कीवी फल का सेवन नींद ना आने की समस्या में भी फायदेमंद होता है. शोधकर्ताओं की मान तो कीवी दुनिया का सबसे ताकतवर फल है जो कई बिमारियों को दूर करता है.

18. भारत और आस्ट्रेलिया के बीच आज तीन वनडे सीरीज का दूसरा मैंच खेला गया जहां आस्ट्रेलियाई टीम ने पहेल बल्लेबाजी करते हुए भारत को 389 रन का टारगेट दिया है.

19. बॉलीवुड के मशहूर सिंगर उदित नारायण झा के बेटे आदित्य नारायण की शादी की रस्मे शुरू हो गई है जहां आदित्य की तिलक सेरेमनी का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.

20. बिग बॉस सीजन 14 में रूबीना दिलैक बिग बॉस की पहली फाइनलिस्ट बन गई है. साथ ही ऐसा बताया जा रहा है कि  इस सीजन का फिनाले जनवरी में नहीं बल्कि अगले हफ्ते होगा. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: