दिनभर की बड़ी खबरें. 2nd October 2020

1. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान से एक दिन पहले जनमत सर्वेक्षणों से दो अहम बैटल ग्राउंड राज्यों- फ्लोरिडा और आयोवा में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए समर्थन बढ़ने का संकेत मिला। फ्लोरिडा में ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन के बीच कांटे की टक्कर का अनुमान लगाया गया है।

2. Who के प्रमुख टेड्रोस अधनोम ग्रेबेसियस ने कहा कि वे कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे. हालांकि, उन्होंने कहा कि वह अभी ठीक महसूस कर रहे हैं और उनमें कोई लक्षण नहीं है.

3. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा कि वह ब्रिटेन में भगोड़ा कारोबारी विजय माल्या को भारत को प्रत्यर्पित किए जाने संबंधी यूनाइटेड किंगडम में लंबित कार्रवाई पर छह हफ्ते के अंदर स्थिति रिपोर्ट दायर करे.

4. सुप्रीम कोर्ट ने केरल सोलर घोटाले के आरोपियों में से एक सरिता नायर द्वारा दायर याचिका को खारिज कर दिया. आपको बता दे कि इस याचिका में केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस नेता राहुल गांधी के चुनाव को चुनौती दी गई थी.

5. मणिपाल हॉस्पिटल्स ने भारत में कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल्स के अधिग्रहण के लिए पक्का करार किया है। सूत्रों ने बताया कि यह सौदा 2,100 करोड़ रुपये का है.  इस मामले में मणिपाल हॉस्पिटल्स ने कहा कि उसका इरादा कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल्स लि. में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण का है.

6. देश की खेती में इस्तेमाल होने वाली तकनीकी में इतने सालों बाद अब सुधार के संकेत मिल रहे हैं  जहां भारतीय वैज्ञानिक जीन एडिटिंग की सहायता से विटामिन A से भरपूर केला और चावल, दाल, टमाटर, बाजरा की उन्नत किस्में पैदा करेगा।.

7. मध्य प्रदेश  के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता कमलनाथ  की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को सुनवाई की जहां इस दौरान चीफ जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस एएस बोपन्ना और जस्टिस वी रामासुब्रमण्यम की बेंच ने कमलनाथ के खिलाफ चुनाव आयोग के फैसले पर रोक लगा दी है

8. यूनियन बैंक महिला ग्राहकों के लिए खास ऑफर लेकर आया है जहां इस ऑफर में बैंक महिला ग्राहकों को सस्ते में होम लोन दे रहा है. यानी अब आप अपने सस्ता घर खरीदने के सपने को आसानी से पूरा कर सकते हैं. आपको बता दे कि बैंक ने 30 लाख रुपए से अधिक के होम लोन पर ब्याज दर में 0.10 फीसदी की कटौती की गई है.

9. उच्चतम न्यायलय ने सोमवार को निचली अदालत से कहा कि वीजा नियमों के उल्लंघन के आरोपी तबलीगी जमात के विदेशी सदस्यों के खिलाफ दायर मुकदमों की सुनवाई में तेजी लाएं.

10. कांग्रेस पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने देश में बढ़ती महंगाई को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने देशभर में आलू-प्याज की कीमतों में हुई दोगुनी वृद्धि को लेकर चिंता जाहिर की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि पिछले एक साल में आलू की कीमतों में 100 प्रतिशत और प्याज के दाम में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है और केंद्र सरकार किसानों और गरीबों की दुश्मन है. इसके साथ ही उन्होंने किसानों को फसलों के सही दाम नहीं मिलने का भी मुद्दा उठाया.

11.  राजस्थान सरकार ने राज्य में स्कूल, कॉलेज समेत सभी शैक्षणिक संस्थानों को 16 नवंबर तक बंद रखने का निर्णय लिया है. आपको बता दे कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया है.

12. उत्तर प्रदेश के बाद हरियाणा में भी जबरन धर्म परिवर्तन के खिलाफ कानून बनाने की तैयारी है जहां गृह मंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. बताया जा रहा है कि फरीदाबाद के निकिता तोमर मामले के बाद प्रदेश सरकार ने जबरन धर्म परिवर्तन के खिलाफ कानून बनाने पर मंथन शुरू किया है.

13. मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले में पुलिस ने कांग्रेस के एक विधायक और तीन अन्य लोगों के खिलाफ विधानसभा उपचुनाव के प्रचार के दौरान पुलिस कर्मियों को धमकी देने के आरोप में मामला दर्ज किया है. इस मामले में पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने आज बताया कि कथित घटना 29 अक्तूबर को जिले के भगवा पुलिस थाने में हुई.

14. उन्नाव की पूर्व कांग्रेस  सांसद अन्नू टंडन ने सोमवार को समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली. आपको बता दे कि इसकी जानकारी समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर दी है.

15. अक्टूबर में भारत की बेरोजगारी दर सितंबर में 6.67 प्रतिशत से बढ़कर 6.98 प्रतिशत हो गई. आपको बता दे कि सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी द्वारा जारी आंकड़ों में ये जानकारी सामने आई है.

16. Flipkart के स्वामित्व वाली वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी “फोन पे” ने आज कहा कि उसके यूजर्स की संख्या 25 करोड़ को पार कर गयी है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि अक्टूबर में उसके सक्रिय मासिक यूजरों की संख्या 10 करोड़ से अधिक रही और इस दौरान 2.3 अरब ऐप सत्र दर्ज किये गये.

17. एक रिसर्च के अनुसार हर व्यक्ति को हफ्ते में कम से कम 150 मिनट एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. इससे आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है और आप फिट भी रहते हैं.

18. IPL –  2020  में आज दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला रॉयल चेलेंजर्स बैंगलौर से होने जा रहा है. आपको बता दे कि ipl का ये 55वां मैंच है.

19. बॉलीवुड अभिनेता शाहरूख खान का आज 55वां जन्मदिन है जहां इस मौके पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड सितारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामानाएं दी है.

20. बिग बॉस 13 की कंटेस्टेंट और अपने चुलबुले अंदाज से जानीं जाने वाली शहनाज गिल एक बार फिर से बिग बॉस के इस सीजन में  नजर आने वाली हैं. आज के आने वाले एपिसोड ‘वीकेंड का वार’ में सलमान खान की मौजूदगी में वो शो में नजर आएंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.