दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 2nd November 2020

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सीबीआई की ओर से आयोजित सतर्कता और भ्रष्टाचार के खिलाफ राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे जहां इस सम्मेलन की थीम सतर्क भारत, समृद्ध भारत रखी गई है.

2. एयर इंडिया ने दिल्ली से टोक्यो के लिए अपने ‘एयर बबल’ शेड्यूल की घोषणा की है जिसके मुताबिक, एयर इंडिया की उड़ानें आज से 28 दिसंबर 2020 तक दिल्ली से टोक्यो जाएंगी. वहीं, टोक्यो से दिल्ली के लिए शेड्यूल 4 नवंबर से 30 दिसंबर 2020 तक का है.

3. RBI  ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया है कि केंद्र सरकार एक योजना लेकर आई है जिसके तहत कोविड-19 के मद्देनजर छह महीने के मोरोटोरियम की अवधि के लिए कर्जदारों को चक्रवृद्धि और साधारण ब्याज के बीच का अंतर अनुग्रह राशि के तौर पर दिया जाएगा.  आपको बता दे कि ये अनुग्रह राशि कर्जदारों के ऋण खातों में जमा होंगे.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 75 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 45230 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़तक 82 लाख के पार कर गई है.

5. कोरोना के कारण बेपटरी हई अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और युवाओं के रोजगार के लिए सरकार एक और राहत पैकेज ला सकती है जहां वित्त सचिव अजय भूषण पांडेय ने इस बारे में जानकारी दी है. वित्त सचिव के मुताबिक, सरकार एक दूसरे स्टिमुलस पैकेज) पर काम कर रही है.

6. देश राजधानी दिल्ली में पिछले एक हफ्ते में लगातार आ रहे 5 हजार से ज्यादा कोरोना के मामलों ने डॉक्टरों की चिंता बढ़ा दी है. कुछ राज्यों में कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए केंद्र सरकार आज अहम बैठक करने जा रही है. आपको बता दे कि इस बैठक में दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल और पश्चिम बंगाल में कोरोना की मौजूदा स्थिति और आगे की रणनीति पर विचार किया जाएगा.

7. बिहार चुनाव में महागठबंधन के सीएम उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को घेरते हुए कहा कि ”नीतीश जी बिहार संभालने में सक्षम नहीं हैं. बिहार में एक लाख की आबादी पर 77 पुलिस वाले हैं, खाली पदों को भरा नहीं जा रहा है. साथ ही उन्होने कहा कि हम जनता से एक मौका देने की बात कर रहे हैं. जिससे हम वो कर सकें जो मुख्यमंत्री 15 साल में नहीं कर पाए.

8. दिल्ली में वाय प्रदूषण से लोग परेशान है. रविवार को दिल्ली के प्रदूषण में पराली की हिस्सेदारी करीब 40 फीसदी रही, जो सीजन में सबसे ज्यादा है. हवा की गुणवत्ता की निगरानी करने वाली पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की एजेंसी “सफर” के मुताबिक, बीते एक दिन में पंजाब, हरियाणा, यूपी और उत्तराखंड में पराली की 3,216 घटनाएं दर्ज की गई है.

9. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गिलगित-बाल्टिस्तान को अंतरिम प्रांत का दर्जा देने की घोषणा की है जहां  पाकिस्तान के इस कदम का भारत ने कड़ा विरोध दर्ज कराया है. भारत ने पाकिस्तान से दो टूक कहा है कि पीओके में किसी भी तरह का बदलाव स्वीकार नहीं किया जाएगा और गिलगित-बाल्टिस्तान भारत का अभिन्न अंग है.

10. प्रमुख उद्योग संगठन फिक्की की प्रेसिडेंट संगीता रेड्डी ने कहा है कि कोविड-19 से निपटने की देश की रणनीति कारगर रही है. इकोनॉमी वापस तेज विकास करने के साथ और मजबूत होकर उभरने के लिए तैयार है.

11. कांग्रेस नेता राहुल गांधी कृषि कानूनों को लेकर लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साध रहे हैं जहां इसी कड़ी में एक बार फिर उन्होने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए ट्विट कर कहा कि  ‘देश के किसानों ने मोदी सरकार से मंडी मांगी थी पर पीएम ने किसानों को भयानक मंदी थमा दी.

12. ओडिशा के राज्यपाल प्रोफेसर गणेश लाल को भी कोरोना हो गया है जहां राज्यपाल के अलावा उनकी पत्नी और परिवार के चार अन्य सदस्य भी वायरस की चपेट में आए हैं. आपको बता दे कि ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्यपाल के जल्दी ठीक होने की कामना की है.

13. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 नवंबर को भावनगर के घोघा से सूरत के हजीरा के बीच रोपैक्स सेवा का शुभारंभ करेंगे, केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि रोपैक्स के शुरू हो जाने से दोनों स्थानों के बीच की सड़क की 370 किमी की दूरी समुद्री मार्ग से 60 किलोमीटर तक कम हो जाएगी.

14. यात्री सुविधाओं से लेकर राजस्व तक में मुकाम हासिल करने वाला लखनऊ का चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट आज से निजी हाथों में चला गया. आपको बता दे कि अब अडाणी ग्रुप इसके विकास, प्रबंधन और वित्तीय मामलों के फैसले लेगा.

15. बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने आज सफाई देते हुए कहा कि कांग्रेस व समाजवादी पार्टी के नेता उनके बयान की गलत व्याख्या कर भ्रम फैलाने का काम कर रहे हैं. मायावती ने कहा कि  मैंने सपा को हराने के लिए सिर्फ भाजपा की नहीं किसी भी दल की मदद करने की बात कही थी.

16. चीन से सटे समदो बॉर्डर के लिए एक और सामरिक महत्व की सड़क का निर्माण होगा जहां जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति और किन्नौर को जोड़ने वाली भावानगर-मुद सड़क निर्माण में रोड़ा बनी फॉरेस्ट क्लीयरेंस की प्रक्रिया पूरी हो गई है. आपको बता दे कि अब लोक निर्माण विभाग इस सड़क का काम शुरू करेगा.

17.  बिहार विधानसभा चुनाव के बीच लोक जनशक्ति पार्टी ने एक नया चुनावी नारा दिया है जिसमें कहा गया है कि  ‘नीतीश कुआं तो तेजस्वी खाई, लोजपा-भाजपा सरकार बनाई. आपको बता दे कि  बिहार में दूसरे चरण का मतदान कल होगा.

18. राजस्थान में एक बार फिर आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर आंदोलन शुरू हो गया है जहां प्रदर्शनकारियों ने रविवार को जहां दिल्ली-मुंबई रेल ट्रैक जाम किया. वहीं सोमवार को भी समुदाय के लोग भरतपुर में रेलवे ट्रैक पर बैठे हुए नजर आए.

19. BSNL की तरफ से 365 रुपये का नया प्री-पेड रिचार्ज प्लान लॉन्च किया गया है जहां यह रिचार्ज प्लान 365 दिनों की वैधता के साथ आता है. आपको बता दे कि BSNL के 365 रुपये के रिचार्ज पैक के साथ एक कॉम्बोपैक मिलेगा, जिसके तहत रोजाना अधिकतम 250 मिनट की अनिलिमिटेड वॉयस कॉलिंग मिलेगी    और साथ ही रोजाना 2GB डाटा और 100 SMS की सुविधा मिलेगी.

20. डोनाल्ड ट्रंप तीन नवंबर को अमेरिका में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव में अपनी जीत को लेकर आश्वस्त दिख रहे हैं ट्रंप ने दावा किया कि इस बार उनकी जीत का अंतर चार साल पहले मिली जीत से भी बड़ा होगा।.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: