दिनभर की ताजा खबरें. 4th September 2020

1. भारत इस साल के अंत में क्वाड की चार देशों की मेजबानी करेगा जहां भारतीय विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा है कि हम इस साल के अंत में क्वैड बैठक के लिए तत्पर हैं.

2. भारत-चीन सीमा पर मामला बढ़ने के बाद चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग  ने अचानक अपना पाकिस्‍तान दौरा रद्द कर दिया है. जिनपिंग साल 2020 के आखिर में पाकिस्तान के दौरे पर आने वाले थे लेकिन अब चीनी सरकार ने इसे अनिश्चितकालीन के लिए रद्द कर दिया है.

3. जेईई और नीट परीक्षाओं के खिलाफ छह गैर भाजपा शासित राज्यों के मंत्रियों की ओर से दाखिल याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को खारिज कर दिया है. आपको बता दे कि इस याचिका में 17 अगस्त को दिए गए कोर्ट के फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया गया है.

4. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बेरोजगारी की स्थिति और एसएससी तथा कुछ अन्य परीक्षाओं के परिणाम में कथित विलंब को लेकर आज केंद्र की मोदी सरकार पर को घेरते हुए कहा कि सरकार को युवाओं के रोजगार से जुड़ी इन समस्याओं का समाधान करना चाहिए.

5. 1984 मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे कांग्रेस के पूर्व नेता सज्जन कुमार को सुप्रीम कोर्ट से आज बड़ा झटका लगा क्योकि सुप्रीम कोर्ट ने सज्जन कुमार को जमानत देने से इनकार कर दिया है. इस दौरान कोर्ट ने कहा कि उनका केस उस वक्त सुनवाई के लिए लिया जा सकता है, जब कोर्ट में फिजिकल सुनवाई शुरू होगी.

6. घाटे में चल रही कंपनियों और बंद होने वाली कंपनियों की ज़मीन को बेचने के लिए सरकार ने नया प्लान तैयार किया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इन कंपनियों के पास बड़ी मात्रा में ज़मीने पड़ी है. साथ ही, प्लांट और मशीनरी को बेचने के लिए सरकार ने नया प्लान तैयार किया है.

7. रूस की राजधानी मास्को में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में बिना नाम लिए पाकिस्‍तान को घेरते हुए कहा कि भारत असमाजित तत्वों की सभी रूपों और इसके समर्थकों की निंदा करता है. आपको बता दे कि इस बैठक में भारत और रूस के अलावा चीन के रक्षा मंत्री भी भाग ले रहे हैं.

8.  केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने CGEGIS  की बेनफिट टेबल जारी कर दी है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार कर्मचारियों के एक खास स्कीम चलाती है.

9. बिहार विधानसभा चुनाव के साथ-साथ देश की एक लोकसभा और 65 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे जहां चुनाव आयोग ने इसकी घोषणा की है. आयोग ने कहा है कि बिहार में नई सरकार के गठन की प्रक्रिया 29 नवंबर से पहले कर ली जाएगी.

10.  सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बीजेपी सरकार को घेरते हुए कहा कि “भाजपा राज में महिलाओं के ख़िलाफ़ हो रहे मामले के कारण प्रदेश की छवि बहुत धूमिल हुई है. चाहे गुनाहपुर मंडल हो या अन्य मंडल सबमें मामलों के आंकड़ों में एक-दूसरे को पछाड़ने की होड़ लगी है.” साथ ही उन्होंने कहा कि ये डबल इंजन नहीं, डबल दुर्गति वाली सरकार है.

11.  दो महीने सख्त निगरानी के बावजूद अचानक से दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद केंद्र ने एक बार फिर कमान संभाल ली है.  आपको बता दे कि इसके मद्देनजर गृह मंत्रालय के साथ मिलकर आईसीएमआर और स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों की बैठकें शुरू हो चुकी हैं.

12. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने क्लर्क भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है जहां पिछले साल जून में 4798 पदों के लिए निकाली गई इस भर्ती में करीब 15 लाख युवाओं ने आवेदन किया था.

13. झारखंड के सिमडेगा विधानसभा क्षेत्र से झारखंड पार्टी के प्रत्याशी रहे पूर्व एडीजी रेजी डुंगडुंग ने पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. इस संबंध में पूर्व एडीजी ने एक बयान जारी कर कहा है कि वो अपने सिद्धांत और स्वार्थ के बीच सामंजस्य स्थापित नहीं कर पाए इसलिए व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफा दे रहे हैं.

14.  जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी  यानि जेकेएपी के चेयरमैन सईद अल्ताफ बुखारी ने कहा कि, हमारा राजनीतिक एजेंडा और रोडमैप स्पष्ट है तथा हम अपने बच्चों की पहचान, आजीविका, रोजगार व प्रदेश के समग्र विकास को लेकर संकल्पबद्ध हैं. इनके साथ कोई समझौता नहीं हो सकता.

15. RBI ने आज प्रायोरिटी सेक्टर लेंडिंग  से जुड़े संशोधित दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा है कि सभी संबंधित पक्षों से व्यापक विचार-विमर्श और देश की उभरती हुई जरूरतों तथा समावेशी विकास को ध्यान में रखते हुए PSL से जुड़े दिशा-निर्देशों में समीक्षा के बाद संशोधन किया गया.

16. Twitter 2021 की शुरुआत में दिव्यांगों के लिए एक नया फीचर अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ने की तैयारी कर रही है, जिसका नाम Automated Captions है. बताया जा रहा है कि इस फीचर का इस्तेमाल ऑडियो और वीडियो में किया जा सकेगा औऱ फिलहाल इस फीचर की टेस्टिंग चल रही है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक दिन में ज्यादा सोने से हृद्य संबंधी रोग का चांस बढ़ जाता है. शोधतकर्ताओँ के मुताबिक सोने का सबसे सही समय रात ही है और रात की नींद लोगों को स्वस्थ रखन में मदद करती है.

18. सुरेश रैना के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के दिग्गज गेंदबाज हरभजन सिंह  भी IPL के 13वें सीजन में खेलते नजर नहीं आएंगे क्योकि हरभजन ने निजी कारणों का हवाला देते हुए खुद को IPL 2020 से अलग कर लिया है.

19.  बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की अपकमिंग मूवी “बेल बॉटम”  के सेट से तीन तस्वीरे सामने आई है जिससे इस मूवी मे अक्षय के लुक का पता चला है. आपको बता दे कि पहली दो तस्वीरों में वह ब्लैक एंड व्हाइट ड्रेस में आंखो पर काला चश्मा लगाए दिखाई दे रहे हैं.

20. हॉलीवुड एक्टर “रोबर्ट पैटिनसन” को कोरोना हो गया है जिसके कारण उनकी आने वाली फिल्म “बैटमेन” का निर्माण कार्य रोक दिया गया है. कहा जा रहा है कि फिल्म की तीन महीने का निर्माण कार्य बाकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.