दिनभर की बड़ी खबरें. 5th December 2020

1. नेपाल की राजधानी काठमांडू में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं और प्रदर्शनकारियों ने देश में फिर से राजशाही की बहाली की मांग की है.

2. चीन की डिजिटल मुद्रा “ युआन “ का प्रयोग अपने दौर में सफल रहा है जहां चीन ने ये प्रयोग कुछ महीने पहले शुरू किया था.

3. आज  तीन कृषि कानूनों को लेकर केंद्र और किसान के बीच राजधानी दिल्ली में पांचवें दौर की वार्ता हुई जहां  बैठक में किसानों ने सरकार से दो टूक कहा कि हमें समाधान चाहिए, सरकार बताए हमारी मागों पर क्या फैसला लिया गया है.

4. पीएम नरेंन्द्र मोदी 10 दिसंबर को नए संसद भवन की आधारशिला रखेंगे जहां इस बात की जानकारी लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने आज दी है.

5. किसानों के प्रदर्शन पर BJP नेता कपिल मिश्रा ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को चिट्ठी लिखी है  जिसमें भाजपा नेता ने कहा कि दिल्ली को बार-बार बंधक बनाया जा रहा है.

6. तमिलनाडु विधानसभा चुनावों में 234 सीटों पर साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत की पार्टी अपना उम्मीदवार उतारेगी. आपको बता दे कि तामिलनाड में 2021 में विधानसभा चुनाव  होने जा रहे है. 

7. हैदराबाद निकाय चुनाव में भाजपा को मिले जनता के समर्थन पर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने खुशी जताई और कहा कि ये भाजपा की नहीं हैदराबाद के लोगों की जीत है.

8. किसान आंदोलन के बीच संसद में विपक्ष के नेता औऱ वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अधीर रंजन चौधरी ने मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि भाजपा केवल सड़कों पर किए जाने वाले प्रदर्शनों की भाषा समझती है.

9. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने भाजपा को फिर घेरा कहा – राजस्थान में सरकार गिराने का खेल फिर शुरू होने वाला है.

10. भारतीय किसानों के प्रदर्शन पर कनाड़ा के रूख को BJP ने ‘पाखंड’ करार देते हुए कहा कि देश के आंतरिक मामलों में ‘‘हस्तक्षेप अस्वीकार्य’’ है.

11. कृषि कानून के विरोध में गांधी मैदान में धरना देने पहुंचे आरजेडी नेता तेजस्वी यादव कुर्सी पर बैठे नजर आए तो वहीं आरजेडी के वरिष्ठ नेता जगदानंद सिंह जमीन पर बैठ दिखे. आपको बता दे कि इसको लकेर सत्ताधारी JDU ने सवाल उठाया और कहा कि तेजस्वी यादव बताएं कि पितातुल्य जगदानंद बाबू को अपने कदमों के नीचे बैठा कर उन्हें क्यों औकात बता रहे हैं ?

12. कोरोना के मामले के बीच CM योगी आदित्यनाथ का दावा,  कहा – पिछले 3 साल में UP में कराया 3 लाख करोड़ का निवेश.

13.  पलायन की वजह से खाली हो गए उत्तराखंड के 1200 गांव को बसाने के लिए उत्तराखण्ड सरकार ने प्लान बनाया है. गौरतलब है कि उत्तराखण्ड के सूदूर पहाड़ी इलाकों में पलायन एक बड़ा मुद्दा है.

14.  पश्चिम बंगाल के बर्धमान जिले में भाजप और सत्ताधारी टीएमसी के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प क खबर सामने आई है. बताया जा रहा है कि ये तब हुआ जब भाजपा के कार्यकर्ता बर्धमान जिले में संपर्क अभियान पर थे.

15.   जीएसटी क्षतिपूर्ति राशि को लेकर केंद्र व राज्य सरकारों के बीच लंबे समय से चल रहा गतिरोध समाप्त हो गया है  जहां सभी 28 राज्यों और विधानसभा वाले तीन केंद्र शासित प्रदेशों ने GST के कारण राजस्व में हुई कमी को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा दिये गए पहले विकल्प का चयन किया है.

16. Netflix ने भारत में 5 और 6 दिसंबर,के लिए नेटफ्लिक्स स्ट्रीमफेस्ट का आयोजन किया है जहां इस दौरान नेटफ्लिक्स के नॉन-सब्सक्राइबर भी फ्री में Netflix को लॉगइन कर सकेंगे और फ्री में अपनी पसंदीदा मूवीज और वेब सीरीज का आनंद उठा सकेगें.

17.  एक रिसर्च के मुताबिक रात में सोने से 1 घंटे पहले केला, कीव या गर्म दूध का सेवन लोगों को अच्छी नींद लेने में मदद करता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक अच्ची नींद के लिए लोग शहद का भी सेवन सोने से पहले कर सकते है.

18. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड न्यूजीलैंड के दौरे पर गई अपनी टीम को वापस बुला सकती है. दरअसल न्यूजीलैंड की टीम 11 दिनों क्वारंटीन में है, लेकिन अभी तक उन्हें प्रैक्टिस करने का मौका नहीं मिला है.

19. किसान आंदोलन को लेकर पंजाब के गुरदासपुर से बीजेपी के लोकसभा सांसद सनी देओल ने अब तक चुप्पी साध रखी है जिससे उनके चाहने वाले काफी खफा नजर आ रहे हैं।

20.  किसान आंदोलन को बॉलीवुड से समर्थन न मिलने से नाराज पंजाबी गायक गिप्पी ग्रेवाल ने कहा कि बॉलीवुड ऐसे समय में पंजाब के पक्ष में खड़ा नहीं हुआ जब राज्य को किसानों के प्रदर्शनों के बीच उनके समर्थन की सबसे ज्यादा जरूरत थी.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: