दिनभर की बड़ी खबरें . 6th December 2020

1. ऐस्टरॉइड से नमूने लेकर जापान का हायाबुसा 2 कैप्सूल धरती पर वापस लौट आया है. वैज्ञानिकों का मानना है कि ये जीवन से संबंधित कई राज खोलेगा.

2. अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रिपब्लिकन सीनेटरों केली लोएफलर और डेविड परड्यू के लिए जॉर्जिया में प्रचार करते हुए झूठा दावा किया कि उन्होंने राष्ट्रपति पद के चुनाव में जार्जिया में जीत हासिल की है.

3. किसान आंदोलन को लेकर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ये परेशानी सरकार की जल्दबाजी के कारण खड़ी हुई है. साथ ही पवार ने सरकार पर उनकी बात नहीं सुनने का आरोप भी लगाया.

4.  बाबरी मामले की आज 28वीं के मौके पर AIMIM प्रमुख असदुद्दीन औवैसी ने असहज बयान देते हुए कहा कि इस अन्नयाय को कभी मत भूलना.

5. तामिलनाडु  कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष केएस अलागिरी को भी कोरोना हो गया है जहां इस बात की जानकारी आज पार्टी ने दी है.

6. कृषि कानून का विरोध करने नोएडा से किसान दिल्ली कूच कर रहे है जिन्हों रोकने के लिए दिल्ली के कालिंदी कुंज में भारी पुलिस बल को तैनात किया गया है.

7.  किसान आंदोलन का समर्थन करने के लिए बॉक्सर विजेंदर सिंह दिल्ली हरियाणा बॉर्डर पहुंचे और कहा कि अगर सरकार ने कृषि कानून वापस नहीं लिया तो मैं खेल रत्न अवॉर्ड लौटा दूंगा.

8. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राज्य में शासन – व्यवस्था के मुद्दे पर  सीएम ममता बनर्जी को घेरते हुए कहा कि राज्य सुलग रहा और कुछ लोग तुच्छ राजनीति कर रहे है.

9. संयुक्त राष्ट्र ने सौर ऊर्जा पर भारत की प्रशंसा की और  पर्यावरण को लेकर उम्मीद जताई है. संयुक्त राष्ट्र के पदाधिकारियों ने कहा कि अब यह उम्मीद है कि पर्यावरण को लेकर विश्व अपने लक्ष्य समय पर प्राप्त करने में सफल होगा.

10. नीती आयोग ने कहा कि अगले वित्त वर्ष के अंत तक कोरोना से पहले के स्तर पर अर्थव्यवस्था पहुंच जाएगी. गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने भी चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर में गिरावट के अनुमान को 9.5 प्रतिशत से घटकर 7.5 प्रतिशत कर दिया है.

11. राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान रात के तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई है. आपको बता दे कि मौसम विभाग के एक अधिकारी ने ये जानकारी दी है.

12. हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार की बढ़ रही पेशानियों के बीच भाजपा नेता बबीता फोगाट ने दावा किया कि किसान आंदोलन के चलते हरियाणा में गठबंधन सरकार पर कोई संकट नहीं है. 

13. बिहार के सीएम नीतीश कुमार राज्य के दलित आबादी वाले गावों को आदर्श ग्राम बनाने जा रहे है. ऐसा बताया जा रहा है कि इन गांवों में इंटरनेट की सुविधा भी उपलब्ध होगी.

14. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने कृषि कानून के समर्थन में 8 दिंसबर को भारत बंद का समर्थन किया है. आपको बता दे कि किसानों के कृषि कानून के विरोध औऱ किसानों के समर्थन में आप कार्यकर्ता 8 दिसंब को सड़को पर उतरेंगे.

15. नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने एक जनवरी से  UPI के जरिए पेमेंट के लिए अतिरिक्त चार्ज लगाने का फैसला लिया है.  आपको बता दे कि नए साल पर थर्ड पार्टी एप पर 30 फीसदी का कैप लगा दिया है.

16. दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस की स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन पहली बार किसी महिला को चांद पर लेकर जाएगी. दरअसल, अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA साल 2024 तक प्राइवेट कंपनी द्वारा तैयार की गई लुनर लैंडर चांद पर भेजने जा रही है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक 90 फीसदी महिलाओं को लंबी हाइट वाले पुरूष पसंद होते है. शोधकर्ताओं का मानना है कि महिलाएं लंबी हाइट वाले पुरूषों को इसलिए पसंद  करती है क्योकि वे उनके साथ खुद को सुरक्षित महसूस करती है.

18. भारत और आस्ट्रेलिया के बीच आज तीन टी -20 मैंच की सीरीज का दूसरा मैंच खेला गया जहां भारत ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को बेटिंग के लिए आमंत्रित किया,

19. मशहूर अभिनेता फिरोज खान के बेटे फरदीन खान  एक बार फिर से लाइमलाइट में आ गए हैं और इस बार लाइमलाइट में आने की वजह उनका ट्रांसफॉर्मेशन लुक है.

20. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ की एक्ट्रेस संजना सांघी ने IMDB  की 2020 की लिस्ट में टॉप पर जगह बनाई है   जहां इसको लेकर उन्होने सोशल मीडिया पर अपनी खुशी जाहिर की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: