दिनभर की बड़ी खबरें. 6th October 2020

1.  हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव को घेरने के मकसद से क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों ने आज जापान की राजधानी टोक्यो में कूटनीतिक वार्ता की जहां इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के सम्मान एंव विवादों के शांतिपूर्ण हल के लिए प्रतिबद्ध है.

2.  पाकिस्तान की इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने उस याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें पाकिस्तान मुस्लिम लीग के प्रमुख नवाज शरीफ के भाषणों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई थी. याचिका में बताया गया है कि नवाज शरीफ सक्रिय रूप से राजनीति में भागीदारी ले रहे है.

3. आंध्र प्रदेश के सीएम वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और राज्य से संबंधित अन्य मुद्दों पर चर्चा की. बताया जा रहा है कि इन मुद्दों में पोलावरम सिंचाई परियोजना के लिए लंबित धनराशि जारी करना भी शामिल है.

4.  कोरोना के चलते पिछले सात महीनों से बंद देश के सिनेमा घर 15 अक्तूबर से 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकेंगे जहां इसके लिए आज सरकार ने एसओपी की घोषणा की है.

6. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत से जुड़े एक केस में गिरफ्तार रिया चक्रवर्ती को अभी जेल में ही रहना होगा क्योकि स्पेशल NDPS कोर्ट ने रिया चक्रवर्ती और शौविक चक्रवर्ती की न्यायिक हिरासत को 20 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है.

7.  कांग्रेस नेता राहुल गांधी पंजाब कांग्रेस द्वारा आयोजित ‘खेती बचाओ यात्रा’ में हिस्सा ले रहे हैं जहां इसी बीच आज राहुल गांधी ने कहा कि कृषि संबंधी तीन ‘काले कानूनों’ से खाद्य सुरक्षा की व्यवस्था नष्ट हो जाएगी. उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन कानूनों के जरिए अपने कुछ पूंजीपति मित्रों को फायदा पहुंचाना चाहते हैं.

8.  हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला को कोरोना हो गया है जहां इस बात की जानकारी उन्होने खुद ट्विटर पर अपनी एक वीडियो शेयर करके दी है. गौरतलब है  कि देशभर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है पर राहत की बात है कि कोरोना के मरीजों का लगातार स्वस्थ होना भी जारी है.

9. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज पत्रकार वार्ता कर हाथरस की घटना और कृषि कानूनों पर अपनी बात रखी। राहुल ने हाथरस घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी को लेकर पीएम मोदी को घेरते हुए कहा कि हाथरस मामले में पीडिता के पूरे परिवार को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा परेशान किया गया, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मामले पर एक भी शब्द नहीं कहा. राहुल ने कहा कि पूरा देश देख रहा है कि हाथरस में क्या हो रहा है.

10.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने आज कोरोना मरीजों की देखभाल के लिए आयुष दवाओं का नया प्रोटोकॉल जारी किया. आपको बता दे कि नए प्रोटोकॉल में उन विशेष दवाओं के नामों की जानकारी भी दी गई है, जिन्हें कोरोना मरीजों को देने से उन्हें लाभ मिलता है.

11. केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास अठावले आज हाथरस पहुंचे और पीड़िता के परिवार से मुलाकात की. सात ही उन्होंने काफी देर तक परिजनों से बातचीत कर घटना की जानकारी ली औऱ इस दौरान उन्होंने पार्टी की तरफ से पीड़ित परिवार को पांच लाख रुपये देने की घोषणा भी की है.

12.  वायुसेना दिवस की तैयारियों को लेकर हिंडन स्थित वायुसेना स्टेशन में आज फुल ड्रेस रिहर्सल हुई जहां आसमान में लड़ाकू विमान राफेल, चिनूक, तेजस और सारंग से भारतीय जांबाजों ने बिना दर्शकों के ही करतब दिखाए.

13. पंजाब के संगरूर में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ ट्रैक्टर रैली में शामिल होने वाले पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू को कोरोना होने की खबर सामने आई है. खास बात यह है कि ट्रैक्टर रैली में राहुल गांधी के साथ ही मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत, कांग्रेस प्रधान सुनील जाखड़ के साथ पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता के संपर्क में पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री आए थे.

14. हाथरस मामले में रात में अंतिम संस्कार कराने के मामले में यूपी सरकार के जवाब देने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से तीन अन्य मुद्दों पर भी हलफनामा मांगा है. आपको बता दे कि अब इस मामले में अगली सुनवाई 12 अक्टूबर को होगी.

15.  देश के प्रमुख और सार्वजनिक क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक- बैंक ऑफ बड़ौदा ने त्योहारी सीजन से पहले खुदरा ऋण की पेशकश की घोषणा की है.  आपको बता दे कि ये ऑफर होम लोन और कार लोन प्रोडक्ट के लिए लागू होगा, जिसमेंव बैंक होम लोन और कार लोन के लिए के लिए मौजूदा लागू दरों में 0.25 प्रतिशत की छूट दे रहा है.

16.   Amazon.in ने 17 अक्टूबर, 2020 से शुरू होने वाले फेस्टिव ईवेंट ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल’ की घोषणा कर दी है. आपको बता दे कि प्राइम मेंबर्स को इस सेल में 16 अक्टूबर, 2020 से अर्ली एक्सेस मिलेगा यानी वे अन्य ग्राहकों से एक दिन पहले खरीदारी कर सकेंगे.

17.  एक रिसर्चे के मुताबिक गुनगुनाने की आदत लोगों को टेंशन फ्री रहने में सहायक होती है. शोधकर्ताओं के मुताबिक संगीत मनुष्य के जीवन का अहम हिस्सा है औऱ संगीत लोगों को खुश रखने में मददगार है.


18.  ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन ने एलान किया है कि 16 नवंबर से घरेलू टेनिस सर्किट शुरू हो जाएगा जहां अंडर-12, अंडर-14 और अंडर-16 के लिए ही अभी टूर्नामेंट्स शुरू किए जाएंगे.

19.  अनलॉक- 5 में केंद्र सरकार ने सभी सिनेमाघरों को भी खोलने की भी इजाजत दे दी है जहां इन सिनेमाघरों को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस के आधार पर खोला जाएगा।

20.  अपने पिता महेश भट्ट निर्देशित फिल्म ‘सड़क 2’ की नाकामी से उबरने की कोशिश कर रहीं अभिनेत्री आलिया भट्ट ने फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ का निमार्ण कार्य शुरू कर दिया है. आपको बता दे कि फिल्म का निर्देशन जाने-माने फिल्म निर्माता और निर्देशक संजय लीला भंसाली कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *