दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 6th October 2020

1.  हाथरस मामले की CBI या SIT से जांच कराने की मांग की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा.  आपको बता दे कि सामाजिक कार्यकर्ता सत्यम दुबे और दो वकील विशाल ठाकरे और रुद्र प्रताप यादव ने शीर्ष कोर्ट में याचिका दायर की है.

2.  आज सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन शेयर बाजार हरे निशान पर खुला जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स की शुरुआत 365.72 अंक ऊपर 39339.42 के स्तर पर हुई. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी आज 109.85 अंकों की बढ़त के साथ 11613.30 के स्तर पर खुलाता दिखाई दिया.

3. रोज वैली ने निवेशकों से ठगे 17,520 करोड़ में से 10,500 करोड़ रुपये निवेशकों को लौटा चुकी है. गौरतलब है कि निवेशकों से धोखाधड़ी को लेकर रोज वैली के खिलाफ सीबीआई और ईडी की जांच चल रही है.

4.  भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 56 लाख से अधिक मरीज ठीक हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 61267 नए मामले सामने आने के साथ ही देश  अब कोरोना के मामलों  की संख्या बढ़कर 66 लाख के पार हो गई है.

5.  केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए रक्षा कर्मियों को बड़ी राहत दी है. दरअसल, सरकार ने पहली अक्‍टूबर, 2019 से बढ़ी हुई परिवार पेंशन के लिए न्‍यूनतम सेवा की अनिवार्यता खत्म कर दी है. आपको बता दे कि इस बात की जानकारी रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर दी है.

6. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल  ने नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर सिद्धार्थनगर कर दिया है. वीडियो लिंक के माध्यम से सम्बोधित करते हुये रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि नौगढ़ के समीप लुम्बिनी में महात्मा बुद्ध का जन्म होने एवं इस क्षेत्र से उनके जीवन की घटनाओं से जुड़े होने के कारण जन-आकांक्षाओं को देखते हुये नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम सिद्धार्थनगर रखा गया.

7.  कोयला घोटाला मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री दिलीप रे को दोषी ठहराया गया जहां आज इस मामले में दिल्ली की एक अदालत ने फैसला सुनाया है.

8. देश भर के 160 चिड़िया घरों को संवारने के लिए पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत काम किया जाएगा जहां इस बात की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस योजना से चिड़ियाघरों की गुणवत्ता में सुधार आएगा.

9. गुजरात उच्च न्यायालय ने कोरोना के दौर में लोगों-नेताओं के गैर जिम्मेदाराना व्यवहार और बर्ताव के साथ ही सामाजिक दूरी के नियमों की अनदेखी करने पर चिंता व्यक्त की है. इसके साथ ही न्यायालय ने सरकार को निर्देश दिया कि कोरोना के बीच भी मास्क न पहनने वाले लोगों-राजनीतिज्ञों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए उनसे फाइन वसूला जाए.

10. हाल ही में कोरोना होने की पुष्टि के बाद अस्पताल में भर्ती हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को वॉल्टर रीड मेडिकल सेंटर से छुट्टी दे दी गई है. आपको बता दे कि यहां बीते चार दिनों से कोविड-19 के लिए उनका इलाज चल रहा था.

11. बॉम्बे हाईकोर्ट ने अभिनेत्री पायल घोष और अन्य दो के खिलाफ अभिनेत्री ऋचा चड्ढा द्वारा दायर 1.1 करोड़ रुपये के मानहानि के मुकदमे को सात अक्तूबर तक खारिज कर दिया गया है. आपको बता दे कि कोर्ट की तरफ से ऐसा उत्तरदाताओं को नोटिस नहीं दिए जाने को लेकर किया गया है.

12. कांग्रेस के कद्दावर नेता और पूर्व मंत्री डीके शिवकुमार के खिलाफ आयकर विभाग और ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है जहां सोमवार को कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष के बंगलूरू स्थित घर सीबीआई की टीम पहुंची और उनके घर की तलाशी ली गई. गौरतलब है कि ये तलाशी ऐसे समय पर हुई है जब कर्नाटक की दो सीटों पर उपचुनाव होने हैं.

13. केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उन्हें भरोसा दिलाया है कि हाथरस मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी. वहीं हाथरस की घटना के बारे में पूछे जाने पर उन्होने कहा कि इस मामले में जांच चल रही है औऱ इस पर मेरी तरफ से बात करना उचित नहीं होगा.

14.  कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ट्रैक्टर रैली को लेकर अब जमीन पर तकरार की नौबत आ गई है क्योकि राहुल आज पंजाब से हरियाणा पहुंचने वाले हैं और हरियाणा सरकार ने एलान कर दिया है कि भीड़ के साथ आने पर राहुल के लिए नो एंट्री होगी.

15. हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक 9 अक्तूबर को आयोजित की जाएगी जहां इस बैठक में कई बड़े फैसले हो सकते हैं. बताया जा रहा है कि 9 अक्तूबर को प्रस्तावित राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में स्कूलों को खोलने पर फैसला लिया जाएगा.

16. बीजेपी आज बिहार विधानसभा चुनाव  के लिए प्रत्यालशियों की घोषणा कर देगी. बीजेपी नेता और मंत्री प्रेम कुमार ने कहा है कि बीजेपी और जेडीयू के बीच सीट शेयरिग की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है और आज दोनों पार्टियों के नेता गठबंधन व सीटों का औपचारिक ऐलान भी कर देंगे.

17.  भारत निर्वाचन आयोग ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के दो पदाधिकारियों को दुमका तथा बेरमो उपचुनाव के लिए सामान्य पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. आपको बता दे कि इसके तहत यूपी कैडर के 2008 बैच के आइएएस पदाधिकारी अनिल धिंगरा को दुमका उपचुनाव के लिए सामान्य पर्यवेक्षक बनाया गया है.

18.बीजेपी ने हिमाचल में भी बड़ा कार्यालय बनाने की कसरत शुरू कर दी है जहां इसके तहत पार्टी ने शिमला में बने कार्यालय को जिला कार्यालय में बदलने के साथ ही शहर में नई भूमि तलाश कर राज्यस्तरीय कार्यालय बनाने का फैसला लिया है.

19. पूर्वी लेह  में एक बार फिर भूकंप  के झटके महसूस किए गए हैं. पूर्वी लेह में भूकंप के झटके सुबह पांच बजकर 13 मिनट पर महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी  के मुताबिक भूकंप का केंद्र पूर्वी लेह के 174 किलोमीटर दूर पर था

20. चुनाव आयोग ने मणिपुर विधान सभा में तीन रिक्तियों को भरने के लिए उपचुनाव 7 नवंबर को आयोजित करने का निर्णय लिया है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए मतदान के समय इन तीनों सीटों पर चुनावों में मतदाता की पहचान अनिवार्य होगी। मतदाता की पहचान का मुख्य दस्तावेज मतदाता फोटो पहचान पत्र ही होगा. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: