दिनभर की बड़ी खबरें. 8th October 2020

1. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की मुश्किलें लगातार बढ़ती ही जा रही हैं जहां इसी बीच इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने अल अजीजिया और एवनफील्ड भ्रष्टाचार मामले में शरीफ से दो टूक कह दिया है कि वह 30 दिनों के अंदर आत्मसमर्पण करें वरना उन्हें भगोड़ा घोषित कर दिया जाएगा.

2. यूएई ने कोरोना से निपटने में एक अहम उपलब्धि हासिल की है. दरअसल, कोरोना के मामले में इस देश ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. आपको बता दे कि यूएई की आबादी करीब 99 लाख हैं जबकि UAE  ने शुरुआत से लेकर अब तक 1 करोड़ 4 लाख से ज्यादा टेस्ट किए है.

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अफगानिस्तान की शांति परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला से मुलाकात की और इस दौरान उन्होंने भारत-अफगानिस्तान संबंधों को और मजबूती देने की प्रतिबद्धता दोहराई. आपको बता दे कि अब्दुल्ला पांच दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को नई दिल्ली पहुंचे है.

4. गृह मंत्रालय ने आज 12 चुनावी राज्यों के लिए कोरोना दिशानिर्देशों को संशोधित किया है जहां इन राज्यों में तत्काल प्रभाव से राजनीतिक रैलियां करने की अनुमति दी गई हैं.

5.  लद्दाख में चीन के साथ चल रहे मामले के बीच चीनी स्वामित्व वाली ‘मोटर सिच’ नाम की एक यूक्रेनी कंपनी ने भारतीय वायुसेना के साथ अनुबंध किया है. बताया जा रहा है कि इस अनुबंध के तहत ‘मोटर सिच’ वायुसेना के फ्रंटलाइन एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टरों के ओवरहाल इंजन को तैयार करेगी।.

6. कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर लौह अयस्क के निर्यात नियमों में बदलाव कर कुछ उद्योगपतियों को लाभ पहुंचाने का गंभीर आरोप लगाया है. पार्टी ने कहा है कि नरेंद्र मोदी सरकार ने सत्ता सम्भालते ही नियमों में बदलाव कर कुछ चुनिंदा कंपनियों को लौह अयस्क के निर्यात की इजाजत दी. पार्टी ने सरकार से इन कंपनियों के नाम सार्वजनिक करने और उन पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। 

7. केंद्र सरकार ने कोरोना के मामले को देखते हुए अपने कर्मचारियों के लिए नए आदेश जारी किए हैं जिसके तहत करीब 49 लाख कर्मचारियों को बायोमेट्रिक हाजिरी से छूट देने के पहले लिए गए आदेशों को आगे बढ़ा दिया गया है. यानी आगामी आदेशों तक सभी कर्मचारी और अधिकारी रजिस्ट्र में अपनी हाजिरी भरेंगे.

8. सुप्रीम कोर्ट ने आज अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की पूर्व मैनेजर दिशा सालियान मामले की सीबीआई जांच अदालत की निगरानी में कराने वाली याचिका पर सुनवाई की जहां अदालत ने इस मामले को 12 अक्तूबर के लिए सूचीबद्ध कर दिया है.

9.  पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद को उच्चतम न्यायालय से आज झटका लगा है क्योकि शीर्ष अदालत ने इलाहाबाद के उस आदेश को रद्द कर दिया है जिसमें उन्हें पीड़िता के मजिस्ट्रेट के सामने दिए गए बयानों की कॉपी देने को कहा गया था. आपको बता दे कि इस आदेश को सर्वोच्च न्यायालय ने रद्द कर दिया है.

10. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि अक्टूबर महीने के अंत तक विमान यात्रियों की संख्या दो लाख प्रति दिन तक पहुंच जाएगी. वहीं, उन्होंने दिवाली से साल के आखिर तक घरेलू विमान यात्रा करने वालों की संख्या तीन लाख तक पहुंचने की उम्मीद जताई है.

11 हिमाचल प्रदेश में 1 दिसंबर, को 18 साल की उम्र वाले मतदाताओं को इस बार वोट देने का अधिकार देने का फैसला लिया है। हिमाचल चुनाव आयोग ने वर्ष 1995 के बाद पहली बार अपने अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए यह फैसला लिया है। इस व्यवस्था से करीब डेढ़ लाख और नए वोटर मताधिकार का इस्तेमाल कर पाएंगे।

12  हरियाणा की अनाज मंडियों में सरकार भले ही धान के खरीद कार्य में तेजी लाने का दावा कर रही है। मगर बहुत से किसान ऐसे हैं, जो आज नमी की वजह से मंडियों में अपना धान नहीं बेच पा रहे हैं। हालात यह है कि मंडियों तक ट्रैक्टरों में धान लेकर पहुंचे किसान न तो अपनी फसल वापस ले जा सकते हैं और न ही मंडियों में धान सुखाने की जगह है।

13  सुप्रीम कोर्ट ने SMC शिक्षकों की नियुक्तियां रद्द करने को लेकर हिमाचल हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट में SLP के माध्यम से चुनौती देने वाले शिक्षक संघ के अध्यक्ष मनोज रोंगटा ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट की ओर से हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी गई है।

14 बिहार बोर्ड ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 का शेड्युल बुधवार को जारी कर दिया है। इंटर की वार्षिक परीक्षा 2 से 13 फरवरी और 17 से 24 फरवरी तक मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इंटर की परीक्षाओं का आयोजन दो पालियों में होगा।

15.  विश्व बैंक ने अनुमान जाहिर किया है कि कोरोना तथा इसकी रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन के चलते चालू वित्त वर्ष में भारत के जीडीपी में 9.6 फीसदी की गिरावट आ सकती है. विश्व बैंक ने कहा कि भारत की आर्थिक स्थिति इससे पहले के किसी भी समय की तुलना में काफी खराब है.

16. स्मार्टफोन निर्माता कंपनी रियलमी ने फेस्टिव सेल के आयोजन की घोषणा की है जहां इस फेस्टिव सेल की शुरुआत 16 अक्तूबर से हो रही है. आपको बता दे कि इस सेल में रियलमी के कई स्मार्टफोन को अब तक की सबसे कम कीमत पर बेचा जाएगा.

17. एक रिसर्च के मुताबिक समय पर खाना खाने वालें लोगों को बिमारियां कम परेशान करती है. शोधकर्ताओं के मुताबिक लोग जब सही समय पर खाना खाते है तो शरीर का पोषण सही तरीके से होता है जिससे बिमारियों को रोकने में मदद मिलती है.

18. IPL- 2020 में आज सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब से होने जा रहा है. आपको बता दे कि कोरोना के कारण इस बार आईपीएल का आयोजन UAE में हो रहा है और भारतीय समयअनुसार आज का मैंच शाम सात बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा.

19. बॉलीवुड और दक्षिण भारतीय एक्ट्रेस काजल अग्रवाल एक एन्टरप्रेन्योर गौतम किचलू से 30 अक्टूबर को मुंबई में शादी करने वाली हैं जहां इससे पहले उन्होने पनी बहन निशा अग्रवाल के साथ मिलकर अपने दोस्तों के लिए बैचलर पार्टी का आयोजन किया जिसकी तस्वीरे सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

20. जेम्स बॉन्ड सीरीज की बहुप्रतीक्षित फिल्म के लिए प्रशंसकों को और इंतजार करना पड़ेगा  क्योकि कोविड 19 की वजह से अब ये फिल्म अगले साल 2021 में रिलीज होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *