दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 8th October 2020

1. पीएम नरेंद्र मोदी ने आगामी त्योहारों, ठंड के मौसम और अर्थव्यवस्था की स्थिति के मद्देनजर आज कोविड-19 से निपटने के लिए लोगों के समुचित व्यवहार के बारे में ट्विटर पर एक ‘जन आंदोलन’ की शुरुआत की. पीएम मोदी ने ट्वीट कर लोगों से आग्रह किया कि जब तक कोरोना की रोकथाम के लिए कोई टीका नहीं बन जाता तब तक उन्हें हर सावधानी बरतनी है और थोड़ी भी ढिलाई नहीं करनी है.

2. भारतीय वायुसेना आज अपना 88वीं वर्षगांठ मना रही है जहां हिंडन एरयबेस पर आज वायुसेना की परेड हुई. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा कि मैं राष्ट्र को आश्वस्त करना चाहता हूं कि भारतीय वायु सेना विकसित होगी और देश की संप्रभुता और हितों की रक्षा हेतु सभी परिस्थितियों के लिए हमेशा तैयार रहेगी.

3. भारतीय रेल द्वारा प्राइवेट ट्रेनों के परिचालन को लेकर मंगाए गए आवदेन में 15 कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है जहां रेलवे बोर्ड ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्हें 15 कंपनियों से 120 आवेदन मिले हैं.

4.भारत में कोरोना के मरीज तेज से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 58 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 78524 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 68 लाख से अधिक हो गई है.

5.  सियाचिन और लद्दाख में विषम मौसम में तैनात भारतीय जवानों तक जरूरी गर्म कपड़ों और उपकरणों को पहुंचाने के लिए उनकी खरीद में हुई देरी पर संसद की पब्लिक अकाउंट्स कमेटी ने चिंता जाहिर की है. आपको बता दे कि पीएसी के अध्‍यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने इस संबंध में लोकसभा स्‍पीकर ओम बिरला को एक पत्र लिखा है.

6. कोरोना काल मे हो रहे चुनावों को ध्यान में रखते हुए अब केंद्रीय चुनाव आयोग ने स्टार कैंपेनर के लिए नए और सख्त दिशा-निर्देश जारी किए हैं जिसके तहत  चुनाव आयोग ने पहले की तुलना में अब स्टार कैंपेनर की संख्या कम कर दी है.

7.  कोरोना  के बीच NHAI ने मौजूदा वित्त वर्ष की पहली छमाही के दौरान 47,289 करोड़ रुपये के 1,330 किमी हाईवे निर्माण की 40 परियोजनाओं के लिए ठेके आवंटित किए है.  आपको बता दे कि  एनएचएआई ने बयान जारी कर बताया कि ये पिछले साल की समान अवधि से 60 फीसदी अधिक हैं.

8. गृहमंत्रालय ने एनसीबी निजी सचिव भर्ती नियम, 2020 को अधिसूचित कर दिया है जहां ये नियम ही गृहमंत्रालय के तहत एनसीबी में निजी सचिव के पद पर भर्ती की प्रणाली को नियंत्रित करेंगे.

9.कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने फिर एक बार पीएम नरेंन्द्र मोदी को घेरा है. दरअसल, राहुल ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा हाल में अटल सुरंग के उद्घाटन पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पीएम जी टनल में अकेले हाथ हिलाना बंद कीजिए. चुप्पी तोड़िये और देश के बहुत सारे सवाल हैं, उनका जवाब दीजिए.

10.  आज सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन भी शेयर बाजार बढ़ते के साथ खुला.  आज जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स की शुरुआत 322.13 अंक ऊपर 40201.08 के स्तर पर हुई. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी  90.85 अंकों की बढ़त के साथ 11829.70 के स्तर पर खुलाता दिखाई दिया.

11.  उच्चतम न्यायालय ने गुरुवार को जयपुर, जोधपुर और कोटा नगर निगमों में चुनाव की तारीखों को बढ़ाने में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया. आपको बता दे कि अदालत ने राजस्थान चुनाव आयोग को चुनाव के लिए एक सप्ताह के अंदर चुनाव कार्यक्रम अधिसूचित करने का निर्देश दिया है.

12.  बिहार के सीएम  नीतीश कुमार ने सूबे की जनता के नाम एक खुला पत्र लिखा जहां इस पत्र में उन्होंने कहा है कि अगर उन्हें  जनता का आशीर्वाद मिला तो आने वाले समय में सक्षम एवं स्वावलंबी बिहार बनाएंगे. साथ ही उन्होने कहा कि हमारा काम सबके सामने है.

13. केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने  कहा कि इस साल की शुरवात में दिल्ली में हुए मामले देश का माहौल खराब करने की ‘बड़ी साजिश’थी, लेकिन रैपिड एक्शन फोर्स  जैसे सुरक्षा बलों ने वक्त रहते अराजकता फैलाने वाले असमाजिक तत्वों को रोकने में अहम भूमिका निभाई.

14.  हरियाणा में नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सिरसा में जेजेपी (जननायक जनता पार्टी) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों के आंदोलन को जायज ठहराया है। उन्होंने कहा कि मुश्किल की इस घड़ी में सभी राजनीतिक दलों का फर्ज है कि वे कांग्रेस की तरह किसानों के साथ खड़े हों। इसलिए किसानों के साथ धोखा करने वाली सरकार से जेजेपी को फौरन समर्थन वापस लेना चाहिए.

15. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्र के नाम जारी एक वीडियो संदेश में कोविड-19 के लिए चीन को दोषी ठहराया, और कहा कि चीन ने दुनिया को जो  दर्द दिया है उसकी बड़ी कीमत चुकानी होगी.

16.  उड्डयन नियामक डीजीसीए ने  कोरोना के कारण घोषित लॉकडाउन के दौरान रद्द की गई विमान सेवाओं के टिकट का पैसा रिफंड करने की गाइडलाइंस जारी कर दी है. आपको बता दे कि ये गाइडलाइंस सुप्रीम कोर्ट के 25 मार्च से 24 मई के बीच रद्द विमान सेवाओं के यात्रियों का पूरा पैसा तत्काल लौटाने का निर्देश देने के छह दिन बाद जारी की गई हैं.

17.  अनलॉक 5 के तहत दिल्ली में 15 अक्टूबर से सभी सिनेमा हॉल अपनी क्षमता के 50 प्रतिशत सीटों के साथ से खुलेंगे और अब सभी साप्ताहिक बाजारों को भी तत्काल प्रभाव से खोलने के आदेश जारी कर दिये गए हैं. हालांकि ये छूट सिर्फ कंटेनमेंट जोन के बाहर ही लागू होगी.

18.  नोएडा में  जेवर हवाईअड्डे  के विकास का अनुबंध देने के लिए स्विट्जरलैंड की कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल को चुना गया है. इसके लिए जारी अंतराष्ट्रीय निविदा में इस कंपनी ने दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड  और अडाणी एंटरप्राइजेज और एंकरेज इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स लिमिटेड जैसी कंपनी को पीछे छोड़ दिया है.

19.  केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि NEET2020 परीक्षा का परिणाम तय समय पर ही घोषित किया जाएगा. गौरतलब है कि नीट परीक्षा 2020 में शामिल हुए छात्र बेसब्री से एग्जाम के रिजल्ट का इंतजार कर रहे है.

20. जाने-माने अर्थशास्त्री और आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि भारत को अगर आत्मनिर्भर बनना है तो उसे टैरिफ की दीवार खड़ी करने से बचना होगा. साथ ही राजन ने कहा कि अगर भारत को ग्लोबल सप्लाई चेन का हिस्सा बनना है तो दूसरे देशों से होने वाले आयात पर हाई टैरिफ से बचना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.