देश

दिनभर की ताजा खबरें. 9th November 2020

1. चीन के राष्ट्रपति “शी जिनपिंग” ने अपने अधिकारियों को दिया तिब्बत में रेल लाइन के निर्माण को और तेज करने का आदेश, चीन 47.8 अरब डॉलर की लागत से तैयार कर रहा है ये रेल नेटवर्क.

2. अमेरिका में जो बाइडन की जीत पर खुश हुआ पड़ोसी देश पाकिस्तान, पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन को दी जीत की बधाई.

3.  देश में कोविड – 19 की स्थिती को लेकर केंद्रीय स्वास्थय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने की 8 राज्यों के स्वास्थय मंत्रियों के साथ बैठक, भारत में पिछले 24 कोरोना के सामने आए 45903 नए मामले.

4. दिल्ली के श्रीराम कॉलेज की छात्रा मामले पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने छात्रा के परिवार के प्रति जताई संवेदना, भाजपा को घेरते हुए कहा, नोटबंदी और लॉकडाउन ने उजाड़े कई आशियाने.

5. रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्णब गोस्वामी को नहीं मिली जमानत, बॉम्बे हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि गोस्वामी अपनी जमानत के लिए कर सकते है निचली अदालत का रुख.

6. दिल्ली हाइकोर्ट ने फिल्म निर्माताओं की याचिका पर REPUBLIC  TV  और TIMES NOW  से मांगा जवाब, बॉलीवुड के प्रमुख निर्माताओं की ओर से  दोनो टीवी चेनलों ‘को कथित तौर पर ‘‘गैर जिम्मेदाराना और अपमानजनक टिप्पणियां’’ करने करने से रोकने के अनुरोध वाली याचिका पर कोर्ट ने की सुनवाई.

7. बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट पर आधारित ब्याज दरें 0.15 फीसदी तक घटाई, बैंक की नई ब्याज दरें घटकर 6.90 फीसदी पर पहुंची.

8. छोटे कारोबारियों और कारोबारियों को  5 लाख तक का सस्ता लोन देगा Paytm, छोटे व्यापारियों के लिए पेटीएम, प्रतिदिन EMI जमा करने वाले प्रोडक्ट कर रहा है तैयार.

9. बैंक ऑफ ब़ड़ौदा ने 13 स्पेस्लिस्ट ऑफिसर पदों पर निकाल भर्ती, इक्छुक उम्मीदवार बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट, bankofbaroda.in पर केरियर सेक्शन में जाकर कर सकते है ऑनलाइन अप्लाई.

10. भारतीय विदेश सेवा के 22 पूर्व अफसरों ने असमाजित तत्वों के मुद्दे पर फ्रांस के साथ खड़े रहने के भारत के फैसले की तारीफ, हाल ही में फ्रांस के नीस शहर मे हुए मामले की भारत ने जमकर की थी निंदा.

11. उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस के मौके पर आज राजधानी देहरादून के पुलिस लाइन में आयोजित की गई मुख्य परेड, आज ही के दिन साल 2000 में यूपी से अलग होकर उत्तराखण्ड बना था अलग राज्य.

12. हिमाचल प्रदेश में अब बिना R & P (आरएंडपी) नियमों के शिक्षकों की नहीं हो सकेगी भर्ती, 18 सितंबर को हुए कैबिनेट के फैसले को लेकर शिक्षा विभाग ने लिखित आदेश किए जारी.

13. आरजेडी नेता तेजस्वी यादव का आज 31वां जन्मदिन, पार्टी के नेताओं, कार्यकर्ताओं ने तेजस्वी यादव को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं.

14. पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती के बयान से नाराज PDP से इस्तीफा देने वाले तीन नेता कांग्रेस में हुए शामिल, वेद महाजन,  हुसैन अली वफ्फा और टीएस बाजवा ने थामा कांग्रेस का दामन.

15.  अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन की जीत से और मजबूत होंगे भारत – अमेरिका के रिश्ते, भारतीय उद्योग जगत ने जताई उम्मीद.

16. लॉन्च हुआ Apple का MagSafe Duo चार्जर, एक साथ चार्ज हो सकेगा वॉच और iPhone 12.

17.  एक रिसर्च का दावा दिन की शुरवात कॉफी से करना हो सकता है खतरनाक, ऐसी आदत कई बुमारियों को देती है बुलावा.

18. IPL- 2020  में सनराइजर्श हैदराबाद को पछाड़कर फाइनल में पहुंची दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियन्स औऱ दिल्ली के बीच कल दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा फाइनल मुकाबला.

19.  NCB  ने आज बॉलीवुड अभिनेता अर्जुन रामपाल के घर की ली तलाशी, मादक पदार्थ मामले में एजेंसी ने कल भी मुंबई में बॉलीवुड के कई नामी गिरामी हस्तियों के घर मारा था छापा.

20. साउथ के सुपरस्टार चिरंजीवी को भी हुआ कोरोना, फैंस कर रहे जल्द ठीक होने की दुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *