दिवाली और छठ के अवसर घर आने वाले लोग ले सकते हैं सुविधा का लाभ

-जिले के सभी पीएचसी में परिवार नियोजन की सुविधा है उपलब्ध

  • कोविड-19 से बचाव को लेकर हर मानकों का रखा जा रहा ख्याल
  • लोगों को बचाव से संबंधित उपायों की भी दी जा रही जानकारी

लखीसराय, 09 नवंबर।
कोविड-19 को लेकर पीएचसी में होने वाले परिवार नियोजन ऑपरेशन (बंध्याकरण) और नसबंदी की सुविधा उपलब्ध है। हालाँकि, जनसंख्या स्थिरीकरण और लोगों की सुविधा के लिए पीएचसी में स्थाई और अस्थाई दोनों तरह की व्यवस्था की गई है। ताकि लोगों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो और लोग अपनी सुविधा के अनुसार लाभ ले सकें। वहीं, दीपावली व छठ के अवसर पर बड़ी संख्या में देश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले अप्रवासी मजदूर त्यौहार मनाने के लिए अपने गाँव आते हैं। ऐसे मजदूर भी इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। जिससे जनसंख्या स्थिरीकरण को भी बढ़ावा मिलेगा और लोग भी आसानी से सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

  • अफवाहों से रहें दूर, परिवार नियोजन की सुविधा अपनाएँ :-
    जिला मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ देवेन्द्र चौधरी ने लोगों से अपील करते हुए कहा अफवाहों से दूर रहें और परिवार नियोजन को अपनाएँ। इसके लिए पीएचसी स्तर पर स्थाई और अस्थाई दोनों सुविधा उपलब्ध हैं। अगर इस दौरान किसी प्रकार का भ्रम या अफवाह मन में हो तो सीधा चिकित्सकों से संपर्क कर इसे दूर कर लें। तभी छोटा परिवार, खुशहाल परिवार का सपना साकार होगा।
  • त्यौहार के अवसर घर आने वाले अप्रवासी मजदूर भी ले सकते हैं लाभ :-
    दिवाली एवं छठ के अवसर पर देश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले अप्रवासी मजदूरों का आने का सिलसिला शुरू हो जाता है। ऐसे लोगों को भी यह सुविधा लेनी चाहिए और छोटा परिवार, खुशहाल परिवार को बढ़ावा देना चाहिए।
  • पीएचसी से लेकर ग्रामीण स्तर पर भी उपलब्ध हैं अस्थाई उपाय :-
    अगर कोई महिला परिवार नियोजन के लिए अस्थाई उपाय को अपनाना चाहती है तो ऐसी महिला के लिए पीएचसी से लेकर ग्रामीण स्तर पर आशा के पास सुविधा उपलब्ध है। पीएचसी में जहाँ कॉपर-टी, अंतरा, छाया आदि की सुविधा उपलब्ध है। वहीं, आशा के पास कंडोम समेत अन्य सुविधा उपलब्ध हैं ।
  • कोविड-19 से बचाव को पूरी सुरक्षा के साथ लोगों को दी जा रही है सुविधा :-
    परिवार नियोजन ऑपरेशन एवं नसबंदी कराने आने वालों लोगों का कोविड-19 से बचाव के लिए सुरक्षा के मद्देनजर बचाव से पूरी सुरक्षा के साथ सुविधा का लाभ दिया जा रहा है। साथ ही कोविड-19 से बचाव के लिए हर मानकों का पालन किया जा रहा है और आवश्यक एहतियात बरती जा रही है। इसके अलावा लोगों को बचाव से संबंधित आवश्यक जानकारियाँ भी दी जा रही हैं । ताकि लोग पीएचसी परिसर से बाहर और अपने घरों में भी सुरक्षा से संबंधित मानकों का पालन करें।
  • आशा द्वारा भी किया जा रहा है जागरूक :-
    बंध्याकरण एवं नसबंदी अभियान को गति देने एवं सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता द्वारा भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इस दौरान ऑपरेशन के अलावा अन्य वैकल्पिक व्यवस्था की भी जानकारी दी जा रही है। जैसे कि, पीएचसी में उपलब्ध अंतरा, छाया, कंडोम, कॉपर-टी आदि की जानकारी देकर लोगों को सुविधा का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही लोगों को छोटा परिवार, खुशहाल परिवार का संदेश दिया जा रहा है।

इन बातों का रखें ख्याल, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-

  • दो गज की शारीरिक-दूरी का हमेशा पालन करें।
  • बार-बार साबुन या अन्य अल्कोहलयुक्त पदार्थों से हाथ धोने की आदत डालें।
  • भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • अनावश्यक ऑख, नाक, मुँह छूने से बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *