दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News, 22nd August 2020

1.  आज पूरे देश में गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जा रहा है जहां इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,   समेत तमाम नेताओं ने गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं दी है.

2. केंद्र सरकार गांवों के अनस्किल्ड युवाओं को स्किल इंडिया की ट्रेनिंग देकर उन्हें हुनरमंद बनाने की तैयारी की है, ताकि युवाओं को रोजगार पाने में आसानी हो.  आपको बता दे कि दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के तहत यह प्लान तैयार हुआ है.

3. भारत के पहले स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रांत को समुद्री परीक्षण के बाद जल्द ही हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी के बीच तैनात किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, आईएनएस विक्रांत का हार्बर ट्रायल पूरा हो चुका है।

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अबतक कोरोना के 22 लाख से ज्यादा मरीज स्वस्थ हो चुके है और कोरोना रिकवरी रेट में भी लगातार सुधार हो रहा है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 69877 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 29,75,701 हो गई हैं.

5. कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के साथ साथ भारत और जर्मनी के वैज्ञानिकों की एक टीम ने सार्वजनिक इमारतों में 40 फीसदी तक नमी बरकरार रखने की भी सलाह दी है. वैज्ञानिकों का मानना है कि नमी के चलते कोरोना के फैलने का चांस कम हो जाता है.

6. यूपी के मेरठ में NCERT  की नकली किताब छापने वालों का UP STF की टीम ने पर्दाफाश किया है. जहाँ मेरठ पुलिस और एसटीएफ के ज्वाइंट ऑपरेशन में करीब 35 करोड़ की नकली किताबें और मशीनरी बरामद की गई है.

7. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राजमार्गो पर पौधारोपण की निगरानी के लिए हरित पथ नाम से मोबाइल एप लांच किया है. आपको बता दे कि NHAI द्वारा इस एप को विकसित किया गया है.

8.  CBI ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत  मामले की जांच तेज कर दी है जहां आज सीबीआई की टीम सांताक्रूज स्थित उस गेस्ट हाउस में जांच के लिए पहुंची जहां सुशांत रहा करते थे. साथ ही सीबीआई ने अभिनेता के कुक नीरज से पूछताछ भी की है।

9. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के कार्यकाल में यूपी का पहला औद्योगिक पार्क विकसित होने जा रहा है जहां ये ओरैया ज़िले में तैयार करवाया जाएगा. बताया जा रहा है कि 380 एकड़ में फैले इस पार्क में क़रीब 160 औद्योगिक इकाइयों को जगह मिलेगी और इस प्रोजेक्ट पर 300 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश होने का अनुमान है.

10. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उम्मीद जताई है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री पंजाब में भूजल की नाजुक स्थिति को देखते हुए सतलुज यमुना लिंक पर पंजाब के दृष्टिकोण को समझेंगे. साथ ही कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि हरियाणा पहले ही सतलुज-यमुना लिंक नहर प्रोजेक्ट से पंजाब की अपेक्षा 1 एमएएफ पानी अधिक ले रहा है. 

11. हिमाचल प्रदेश में अटल टनल रोहतांग का अंतिम पड़ाव भी पार हो गया है जहां नॉर्थ पोर्टल में टनल को मनाली-लेह सामरिक मार्ग से जोड़ने वाला स्टील के ढांचे का चंद्रा ब्रिज भी बनकर तैयार है. जिसे अब अंतिम रूप दिया जा रहा है.

12. झारखंड मुक्ति मोर्चा अध्यक्ष और राज्यसभा सदस्य शिबू सोरेन और उनकी पत्नी रूपी सोरेन को भी कोरोना हो गया हैं जिसके बाद दोनों को आइसोलेट किया गया है. इसके साथ ही अब शिबू सोरेने के बेटे और झारखण्ड के सीएम हेमंत सोरेन का एक बार फिर कोरोना टेस्ट किया जाएगा.

13.  हरियाणा में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एहतियात के तौर पर राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया गया है जिसके तहत अब हरियाणा में हर शनिवार और रविवार को दुकानें बंद रखी जाएंगी और इस दौरान दफ्तर भी नहीं खुलेंगे.

14. पर्यावरण, वन, जल एवं भूमि के संरक्षण विषय पर RSS प्रमुख मोहन भागवत देश के लाखों लोगों से 30 अगस्त को हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा संस्थान के द्वारा आयोजित कार्यक्रम प्रकृति वंदन के दौरान वर्चुअल संवाद करेंगे 

15. मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार में PWD मंत्री गोपाल भार्गव  को भी कोरोना हो गया है जहां मंत्री गोपाल भार्गव ने खुद ट्वीट कर अपने कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी दी है. साथ ही उन्होंने अपने संपर्क में आए लोगों को जांच के साथ होम क्वारंटाइन होने की अपील भी की है.

16. जम्मू संभाग की फेडरेशन ऑफ इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधिमंडल ने उपराज्यपाल से मुलाकात कर कोरोना से उपजे हालात में उद्योगों को हुए घाटे की भरपाई के लिए पैकेज देने की मांग की है. गौरतलब है कि कोरोना लॉकडाउन के कारण जम्मू सहित देश के उद्योगों पर काफी असर पड़ा है.

17. मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार लगातार आईएएस अधिकारियों के तबादले कर रही है जहां 9 दिनों में तीसरी बार अधिकारियों के तबादले किए गए हैं. इसी कड़ी में अब शिवराज सरकार ने 5 भारतीय प्रशासनिक अधिकारियों के ट्रांसफर पर मुहर लगा दी है.

18. इस साल अक्तूबर-नवंबर में संभावित बिहार विधानसभा चुनाव को टालने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है जहां इस याचिका में शीर्ष अदालत से निर्वाचन आयोग को निर्देश देने की मांग की गई है कि वो चुनाव को तब तक के लिए टाल दे जब तक राज्य कोविड-19 से मुक्त नहीं हो जाता.

19. Sony ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा देते हुए एक नया सॉफ्टवेयर जारी किया है जहां सोनी के इस सॉफ्टवेयर के अपडेट के बाद यूजर्स अपने सेमी DSLR कैमरे का इस्तेमाल वेबकैम के लिए कर सकते हैं.

20. ब्रिटेन का सरकारी कर्ज पहली बार दो हजार अरब पाउंड के पार चला गया है.  बताया जा रहा है कि ये कोरोना के मद्देनजर अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिये भारी मात्रा में उधारी लेने के कारण हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.