सुबह की ताजा खबरें. Morning News , 22nd August 2020

1. गणेश चतुर्थी का पर्व  आज देशभर में हर्षोउल्लास के साथ मनाया जा रहा है. गौरतलबहै कि हर साल ये पर्व भाद्रपद माह शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है और लोग भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित कर पूजा-अर्चणा करते है.

2. मध्य प्रदेश में ग्वालियर चम्बल संभाग में 16 सीर्टों पर उपचुनाव होने हैं जिसकी तैयारियों में जुटी भाजपा आज से लेकर सोमवार तक ग्वालियर में बीस से ज्यादा अलग अलग जगहों पर ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थकों को बीजेपी में शामिल कराएगी.

3. भारत के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपित की हवाई यात्राओं को सुरक्षित करने के लिए अगले सप्ताह हाई सिक्योरिटी वाला विमान देश में लैंड करेगा. सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक भारत ने अमेरिका से दो बोइंग-777 विमानों को खरीदा है जहां एक विमान अगले हफ्ते और दूसरा साल के अंत कर भारत को सौंपा जा सकता है.

4. अंतरिक्ष क्षेत्र में निजी कंपनियों की भागेदारी को अनुमति प्रदान करने के लिए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने केंद्र सरकार की सराहना करेते हुए कहा कि इस फैसले के बाद निजी कंपनियों को सैटेलाइट निर्माण और प्रक्षेपण सेवाएं प्रदान करने जैसी अंतरिक्ष गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी.

5. भारतीय क्रिकेट टीम के धुरंधर ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा को ‘राजीव गांधी खेल रत्न सम्मान’ से सम्मानित किया जाएगा जहां खेल मंत्रालय ने चयन समिति की सिफारिश पर रोहित शर्मा के नाम को हरी झंडी दिखा दी है.

6. इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड  हैदराबाद ने  इलेक्ट्रानिक मैकेनिक, टर्नर, कारपेंटर, प्लमबर, इलेक्ट्रानिक मैकेनिक सहित विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इन पदों के इक्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ecil.co.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

7. दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ ने दिल्ली विश्वविद्यालय के डीन ऑफ कॉलेजेज, प्रोफेसर बलराम पाणि को ज्ञापन सौंपकर छात्रों को कॉलेज फीस में रियायत देने के लिए कदम उठाने की मांग की है. गौरतलब है कि डीयू के कुछ कॉलेजों ने कॉलेज फीस जमा कराने हेतु नोटिस जारी कर दिया है.

8. मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने कहा कि भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को अगले दो वर्षों में 2100 अरब रुपये तक बाहरी पूंजी की जरूरत होगी और इस कमी को पूरा करने के लिए सरकारी समर्थन सबसे अधिक भरोसेमंद स्रोत होगा.

9. BSNL ने  अपने कुछ चुंनिदा यूजर्स के लिए बेहद ही खास ऑफर लेकर आई है जहां इसमें यूजर्स को एक साल के लिए 5GB डाटा बिल्कुल फ्री प्राप्त होगा. लेकिन इसका लाभ केवल उन्हीं यूजर्स को दिया जाएगा जो कि कंपनी की लैंडलाइन सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं और उनके पास अभी ब्रॉडबैंड कनेक्शन उपलब्ध नहीं है.

10. अमेरिका में कोरोना प्रसार के बीच अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने विश्‍वविद्यालयों को फिर से खोलने की अपील की है. ट्रंप ने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि कोरोना अधिक उम्र के लोगों के लिए मशकिल है और युवाओं के लिए यह एक मौसमी फ्लू जैसा ही है.

11.  अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की ओर से आयोजित विश्व सौर प्रौद्योगिकी कांग्रेस का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. आपको बता दे कि इस कार्यक्रम का आठ सितंबर को वर्चुअल आयोजन किया जाएगा जिसका शुभारंभ करने के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के 67 देशों के प्रतिनिधियों से संवाद करेंगे.

12. चुनाव आयोग ने कोविड-19 के मद्देनजर आम चुनाव और उप-चुनाव के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं जिसके तहत उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन दाखिल कर सकते हैं और चुनाव संबंधी गतिविधियों के लिए लोगों को मास्क पहनने होंगे.

13. समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता अमर सिंह के बाद खाली हुई राज्यसभा की सीट पर 11 सितंबर को उपचुनाव होगा जहां इसकी घोषणा चुनाव आयोग ने द्वारा कर दी गई है.

14. भारत में कोविड-19 के मरीजों के ठीक होने की दर अब 74 फीसदी से अधिक हो गई. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बताया कि एक दिन में 62,282 मरीज ठीक हुए और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दी गई जहां इन्हें मिला कर अब तक कोविड-19 के 21.5 लाख मरीज ठीक हो चुके हैं.

15. ED  ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले से जुड़े मनी लाउंड्रिंग के एक मामले की जांच के सिलसिले में सुशांत सिंह राजपूत की बड़ी बहन प्रियंका सिंह से पूछताछ की और उनका बयान दर्ज किया.  अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में PMLA के तहत  उनका बयान दर्ज किया गया है.

16.  ऑयल इंडिया लिमिटेड  नवरत्न पब्लिक सेक्टर ने ऑपरेटर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. आपको बता दे कि इन पदों के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, oil-india.com पर विजिट कर  इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

17. बृहन्नमुंबई नगर निगम के 2020-21 के सालाना बजट को पांच महीने के विलंब के बाद आखिरकार मंजूरी मिल गयी. आपको बता दे कि वर्चुअल आम सभा बैठक में बीएमसी के 33,441 करोड़ रुपये के बजट को बिना किसी कटौती के मंजूरी दे दी गयी है.

18. तेलंगाना में श्रीशैलम में लेफ्ट बैंक पावर हाउस मामले को लेकर सीएम चंद्रशेखर राव ने दुख: जताया है. साथ ही उन्होने मामले वाली जगह पर जारी राहत कार्यों की भी समीक्षा की और उन्होंने तेलंगाना के ऊर्जा मंत्री जगदेश्वर रेड्डी को इस मामले से जुड़ा हर अपडेट उन्हें देने को कहा है.

19. गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस विधायक रवि नाइक को भी कोरोना हो गया है. आपको बता दे कि रवि नाइक को कोरोना होने की जानकारी एक अधिकारी द्वारा दी गई है.

20. तमिलनाडु सरकार ने कोरोना के मद्देनजर गणेश चतुर्थी के दिन सार्वजनिक स्थानों पर गणेश प्रतिमा की स्थापना और विसर्जन करने पर रोक लगा दी है और सरकार ने दिशा-निर्देश जारी कर सभी नागरिकों को सार्वजनिक स्थानों के बजाय अपने घरों में पूजा करने की सलाह दी है.

21. अपने ससुर चंद्रिका राय के जदयू में शामिल होने पर बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री व लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रसाद यादव ने कहा कि, चंद्रिका राय के पार्टी जॉइन करने से जदयू का कोई फायदा नहीं होगा. उन्होने आगे कहा कि सच तो यह है कि जदयू के कई विधायक हमारे संपर्क में हैं और चार-पांच दिन में उनके राजद में शामिल होने की खबर आएगी.

22. नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन दिल्‍ली ने कई पदों पर भर्तियां निकाली है जहां इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 20 अगस्त से शुरू की जा चुकी है. इन पदों पर  आवेदन के इक्छुक उम्मीदवार www.ncte.gov.in पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है.

23. मध्यप्रदेश के जबलपुर के मदन महल रेलवे स्टेशन को एक के बाद एक बड़ी सौगातें मिलने जा रही है. दरअसल, अब मदन महल स्टेशन पर जोन का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म बनाया जा रहा है, जिसका काम तेजी से चल रहा है. जानकारी के मुताबिक इसे दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

24. मध्यप्रदेश के छतरपुर लवकुशनगर से हमारे संवादाता हेमंत कुमरा श्रीवास बता रहे है कि जनपद पंचायत लवकुशनगर में एक मीटिंग आयोजित हुई जिसमें जिला कलेक्टर मौजूद रहे और इस दौरान कोविड-19 से जुड़े नियमो पर चर्चा की गई. साथ ही जिला कलेक्टर ने कोरोना प्रभावित इलाके का दौरा भी किया.

25. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि पुलिस अधीक्षक महोबा मणिलाल पाटीदार के कुशल निर्देशन में तथा प्रभारी निरीक्षक चरखारी विपिन त्रिवेदी की अध्यक्षता में कोतवाली परिसर में आगामी त्यौहार गणेश चतुर्थी व मोहर्रम के मद्देनजर पीस कमेटी की मीटिंग का आयोजन किया गया, जिसमें थाना क्षेत्र के ग्राम-प्रधान, विभिन्न धार्मिक समुदायों के सम्भ्रान्त व्यक्ति सहित डीजीटल वालंटियर्स के सदस्य मौजूद रहे.

26. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने प्रदेश भाजपा सरकार की आलोचना करते हुए कहा है कि अगर पूर्व कांग्रेस सरकार के उस 1134 करोड़ के प्रस्तावित बागवानी प्रोजेक्ट पर जयराम सरकार ने थोड़ा भी ध्यान दिया होता तो आज बागवानों को इतनी बड़ी समस्या का सामना न करना पड़ता.

27.  मध्यप्रदेश के सिंगरौली से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि सिंगरौली के मोरवा थाना पुलिस अधीक्षक द्वारा संपूर्ण जिले में गलत पदार्थों  के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत अनुविभागीय अधिकारी पुलिस सिंगरौली कि सतत निगरानी में मोरवा थाना प्रभारी मनीष त्रिपाठी द्वारा पंजरेह बस्ती में चार लोगों को गलत पदार्थ (क्च्चे शराब) के साथ गिरफ्तार किया गया और आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है.   

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा में बहुजन समाज पार्टी के जिलाआद्यक्ष द्वारा गाँव -गाँव पहुँच कर सोशल डिस्टेसिंग की अनदेखी करते हुए लोगो को ज़्यादा से ज्यादा पार्टी से जोड़ा जा रहा है. इस दौरान सभी को बिना माक्स के भी खूब देखा जा रहा है.

29. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने पार्टी के खिलाफ गतिविधियों में शामिल अनेक पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई कर सख्त संदेश देते हुए कहा कि पार्टी अनुशासनहीनता सहन नहीं करेगी.

30. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा जिले के चरख़ारी विकासखंड के लोहारी ग्राम पंचायत में सफाई कर्मी द्वारा विद्यालय में वृक्षारोपण किया गया ताकि गांव में सुंदरता के साथ साथ हरियाली रहे. इस दौरान सफाई कर्मी द्वारा ग्रामीणों को बताया गया कि गांव का हर व्यक्ति कम से कम एक पेड़ जरूर लगाए और पर्यावरण को हरा भरा बनाने में अपना योगदान दे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.