आज की सभी ख़बरें. News headlin

1. श्रीलंका में पांच अगस्त को होने वाले संसदीय चुनाव के प्रचार-प्रसार के लिए श्रीलंका की सरकार ने सख्त स्वास्थ्य दिशानिर्देश जारी किए हैं. दरअसल, ये गाइडलाइन चुनाव आयोग द्वारा दिए गए उस बयान के एक दिन बाद जारी की गई है, जिसमें उसने कहा था कि नेता दिशानिर्देशों को धता बता रहे हैं, इसलिए चुनावों का संचालन करना बहुत मुश्किल है.

2. अमेरिका में इस साल होने वाले राष्ट्रपति के चुनाव होने को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं जहां इस बीच क्विनियाक विश्वविद्यालय के एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन से 15 अंकों से पिछड़ गए है. साथ ही क्विनियाक विश्वविद्यालय के सर्वेक्षण में राष्ट्रपति ट्रंप के लिए एक बुरी खबर और भी है कि लोगों के अनुसार ट्रंप हर मोर्चे पर फेल रहे हैं.  

3. लॉकडाउन ने भले ही हमारी जिंदगी की रफ्तार कम कर दी हो पर इसका एक फायदा भी हुआ है. दरअसल, ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन में ये दावा किया है कि लॉकडाउन ने दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद और कोलकाता में वायु प्रदूषण को करीब 54 प्रतिशत तक कम कर दिया है. गौरतलब है कि भारत में भी किए गए कई रिसर्च में ये साबित हुआ है कि लॉकडाउन से पर्यावरण शुद्ध हुआ है.

4. आयकर विभाग ने कर चोरी के मामले में इस सप्ताह के शुरू में राजस्थान स्थित तीन समूहों के परिसरों पर तलाशी के बाद लगभग 12 करोड़ रुपये जब्त किए हैं. एक अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग ने दिल्ली, मुंबई, जयपुर और कोटा में 43 परिसरों की तलाशी के बाद लगभग 1.5 करोड़ रुपये के गहने भी बरामद किए हैं.

5. विश्वविद्यालय में अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को लेकर चल रही कशमकश के बीच महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की है जिसमें विश्वविद्यालय यूजीसी के अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के आयोजन के फैसले को चुनौती दी गई. आपको बता दे कि इससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी यूजीसी के फैसले पर सवाल उठा चुके है.

6. राजस्थान फोन टैपिंग मामले को लेकर दिल्ली से लेकर जयपुर तक चर्चा जारी है जहां इसी बीच राजस्थान के मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने कहा है कि उन्हें फोन टैपिंग की कोई जानकारी नहीं है. साथ ही उन्होने ये भी दावा किया कि फोन टैपिंग को लेकर कोई भी शिकायत उनके पास नहीं आई है.

7. इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया यानि ICAI ने नवंबर 2020 के एग्जाम की तारीख का ऐलान कर दिया है  जिसका छात्रगण बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. आपको बता दे कि इस साल कोरोना की वजह से मई सेशन का एग्जाम नहीं हो पाया था और अब यह एग्जाम भी नवंबर सेशन के साथ ही होगा.

8. शिवसेना ने आज बीजेपी नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की प्रशंसा की और कहा कि वे नेता प्रतिपक्ष की भूमिका का निर्वाह अच्छी तरह कर रहे हैं. शिवसेना ने ये भी कहा कि फडणवीस ने राज्य में कोविड-19 से मुकाबला करने के लिए जन स्वास्थ्य सेवा पर भी संतोष व्यक्त किया जिससे सरकार और कोविड-19 के मरीजों का उत्साहवर्धन हुआ है.

9. कोरोना को फैलने से रोकने के लिए उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में मध्यप्रदेश के बाहर के श्रद्धालुओं के आगमन पर फिलहाल रोक रहेगी, जहां उज्जैन के महाकाल मंदिर समिति ने ये बड़ा निर्णय लिया है. गौरतलब है कि वर्तमान में सावन का महीना चल रहा है और इस समय बड़ी संख्या में लोग एमपी के बाहर से उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन के लिए आते है पर इस बार कोरोना के कारण ऐसा नहीं हो पाएगा.

10. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को लेकर योगी सरकार को घेरते हुए कहा कि जांच पर ध्यान नहीं देने और ‘आंकड़ो की बाजीगरी’ के कारण राज्य में कोरोना के इतने मामले देखने को मिल रहे है लेकिन यूपी सरकार के पास इसका कोई जवाब नहीं है.

11. हरियाणा में टिड्डी दल से निपटने की तैयारी शुरू हो गई है जहां सरकार हवाई स्पे के लिए जल्द ड्रोन खरीदेगी औऱ इन ड्रोनों की मदद से रसायनों व दवाओं का छिड़काव किया जाएगा. बताया जा रहा है कि सरकार ने अफसरों को रसायनों और उपकरणों की पर्याप्त खरीद के भी आदेश दिए हैं.

12. मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम ने कोरोना के इस दौर में कर्मचारियों के वेतन में कटौती का फैसला लिया है जहां इस माह से पर्यटन निगम में कर्मचारियों के वेतन में 15 से 40 प्रतिशत तक कटौती की जाएगी. वहीं इस दौरान की गई कटौती का 2021-22 में 12 किस्तों में बिना ब्याज के भुगतान होगा.

13. बिहार में कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने बिहार सरकार को घेरते हुए कहा कि जिस हिसाब से बिहार में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, उससे इस बात की प्रबल संभावना है की बिहार कोरोना का ‘नेशनल हॉटस्पॉट’ ही नहीं बल्कि ‘ग्लोबल हॉटस्पॉट’ बनने की ओर अग्रसर है. गौरतलब है कि विधानसबा चुनाव नजदीक आते ही आरजेडी लगातार किसी न किसी मुद्दे को लेकर बिहार की नीतीश सरकार को घेर रही है.

14. झारखंड सरकार, राज्य के जेलों में बंद वृद्ध कैदियों को पेंशन देने पर विचार कर ही है और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इससे जुड़े अधिकारियों को अहम निर्देश भी दिए हैं.  आपको बता दे कि सीएम सोरेन ने वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक की है जिसमें विभिन्न जेलों में बंद वृद्ध बंदियों को पेंशन योजना से जोड़ने को लेकर चर्चा की गई,  ताकि उन्हें या उनके आश्रितों को आर्थिक मदद प्राप्त हो सके.

15. CBDT  ने कहा है कि इस आकलन वर्ष से करदाताओं को संशोधित Form 26 AS मिलेगा  जहां नए Form 26 AS में करदाताओं को विभिन्न श्रेणियों में वित्तीय लेनदेन से जुड़े स्टेटमेंट संदर्भ में वित्तीय लेनदेन से जुड़ी अतिरिक्त जानकारी प्राप्त हो सकेगी.

16. रिलायंस जियो ने एक बार फिर से अपने ग्राहकों को झटका देते हुए 49 रुपये और 69 रुपये वाले दो सस्ते प्लान बंद कर दिए है, जहां ये दोनों प्लान जियो फोन यूजर्स के लिए थे. आपको बता दे कि इन दोनों प्लान को इसी साल फरवरी में कंपनी ने जारी किया था और अब महज 6 महीने के भीतर इसे बंद कर दिया है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक घर की सजावट भी लोगों को खुश रखने का काम करती है. शोधकर्ताओं की माने तो अगर घर साफ सुथरा हो औऱ सारी चिजें अच्छी तरह अपनी जगह पर रखी हो तो लोग अपने आपको अधिक कम्फर्टेबल महसूस करते है तथा इससे खुशी का एहसास होता है.

18. भारत की शीर्ष शतरंज खिलाड़ी कोनेरू हम्पी ने दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी चीन की होउ यिफान को 6.5 से हराकर महिला स्पीड चेस टूर्नामेंट के चौथे और आखिरी चरण के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. आपको बता दे कि विश्व रैपिड चैम्पियन हम्पी ने कड़े मुकाबले में ये जीत दर्ज की है.

19. बॉलीवुड एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर आज अपना 31 वां जन्मदिन मना रही हैं जहां इस मौक पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड सितारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है. आपको बता दें कि भूमि ने अब तक दम लगा के हईशा, टॉयलेट एक प्रेम कथा, सोनचिड़िया, जैसी फिल्मों में काम किया है और लोग उनकी एक्टिंग को काफी पसंद करते है.  

20. एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के मामले को लेकर बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने कहा कि अगर वह अपने दावे को साबित नहीं कर पाईं, तो वह अपना पद्मश्री अवार्ड लौटा देंगी. गौरतलब है कि सुशांत सिंह राजपूत के मामले के बाद कंगना रनौत ने वीडियो पोस्ट के जरिए बॉलीवुड में फैले नेपोटिज्म को इसका जिम्मेदार बताया था और कहा था कि सुशांत बॉलीवुड और मीडिया के दवाब तथा रिजेक्शन का सामना कर रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: