आज के सभी समाचार | Today hindinews headline 19 July 2019.

इस बुलेटिन में हम आपके लिए लेकर आए हैं, जानिए क्या भारत ने बना ली है कोरोना वैक्सीन, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास की दो तारीख तय, राजनाथ सिंह ने LOC  का किया दौरा, चीन को एक झटका देने की तैयारी में मोदी सरकार, विशेषज्ञ बोले सितंबर में कोरोना अपने चरम पर होगा, वसुंधार राजे ने राजस्थान में जारी सियासत पर तोड़ी चुप्पी, ब्रिटिश एयरवेज बंद करेगा बोइंग 747 का बेड़ा, मुंबई में कोरोना पड़ रहा कमजोर, NDMA  में निकली इन पदों पर भर्ती. इसके अलावा और भी कई काम की खबरें हम आपके लिए लेकर आए है, इसलिए इस बुलेटिन को अंत तक जरूर देखिए और हमारे चैनेल को सब्सक्राइब कर लीजिये, नोटिफिकेशन बेल घंटी को भी दबा दीजिए वीडियो को लाइक और शेयर कीजिये ताकि देश दुनिया की सभी फायदेमंद ख़बरों से आप और आपके जानने वाले रह सके अपडेट. तो चलिए शुरू करते हैं

National :

1.  बैंकिंग के इतिहास में आज का दिन यानि 19 जुलाई काफी महत्वपूर्ण है क्योकि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 19 जुलाई, 1969 को 14 निजी बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया था. आपको बता दे कि इन बैंकों पर अधिकतर बड़े औद्योगिक घरानों का कब्ज़ा था.

2. भारत में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच अच्छी खबर सामने आई है जहां केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने ट़्वीट कर बताया कि, स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू हो गया है और कोरोना से निपटने की मुहिम अब निर्णायक दौर में है. साथ ही उन्होने कहा कि पिछले कई महीनों से कोरोना वैक्सीन के विकास के लिए जारी प्रयास के सकारात्मक संकेत मिलने लगे हैं और हम जल्द ही कोरना पर पूरी तरह जीत प्राप्त कर लेंगे.

3. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बिहार, ओडिशा, बंगाल और असम की सरकारों को कोविड-19 को फैलने से रोकने और साथ ही रिकवरी रेट को बढ़ाने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. केंद्र ने राज्यों से कहा है कि  हमार मकसद ये होना चाहिए कि रोज प्रति लाख आबादी पर न्यूनतम 14 टेस्ट किए जाएं और कोरोना पुष्टि दर 10 फीसद से कम सुनिश्चित की जाए.

4. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में HDFC Bank के शुद्ध लाभ में सालाना आधार पर 19.58 फीसद की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. बैंक ने शेयर बाजार को ये जानकारी दी है कि 30 जून, 2020 को समाप्त तिमाही में उसे 6,658.62 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ. बता दे कि बैंक को पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 5,568.16 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हासिल हुआ था.

5. पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष प्रो. के श्रीनाथ रेड्डी ने कहा कि भारत में कोविड-19 के मामले बीच सितंबर में चरम पर पहुंच सकते हैं और अब मुख्य काम कोविड-19 को खासतौर पर गांवों में फैलने से रोकने का होना चाहिए, जहां देश की दो-तिहाई आबादी रहती है. गौरतलब है कि देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है और देश में कोरोना के मामलों की संख्या 10 लाख के पार कर गई है.

6. कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा ने राजस्थान में ऑडियो क्लिप मामले की बीजेपी द्वारा सीबीआई जांच की मांग किए जाने के बाद कहा कि केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी ने खुलकर स्वीकार कर लिया कि उसने अशोक गहलोत सरकार को अस्थिर करने के लिए विधायकों की खरीद-फरोख्त की. साथ ही उन्होने ये भी कहा कि कांग्रेस के दरवाजे आज भी पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और उनके गुट के विधायकों के लिए खुले हैं.

7. अगर आप नौकरी की तलाश में है तो आपके लिए सुनहरा मौका है क्योकि NDMA  ने कंसल्टेंट पदों के

पर वैकेंसी निकाली है . इन पदों पर आवेदन के इच्छुक और योग्य व्यक्ति एनडीएमए की आधिकारिक वेबसाइट ndma.gov.in पर 18 अगस्त 2020 तक निर्धारित आवेदन प्रारूप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

8. राजस्थान में चल रही सियासी हलचल के बीच भारतीय ट्राइबल पार्टी  ने राज्य की गहलोत सरकार को अपना समर्थन दे दिया है. बीटीपी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात कर उन्हें अपने समर्थन का पत्र सौंप दिया और कहा कि हम चाहते हैं कि राजस्थान की जनता द्वारा चुनी हुई सरकार चलनी चाहिए.

9. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने रेलवे के की ढांचागत और आधुनिकीकरण की परियोजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि भारतीय रेल अगले तीन-चार साल में यात्री ट्रेनों और माल गाड़ियों को मांग के अनुसार चलाने में सक्षम हो जाएगी और इसके साथ ही ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट टिकट का दौर भी ख़त्म भी खत्म होने की उम्मीद है.

10. ब्रिटिश एयरवेज बोइंग 747 हवाई जहाज के अपने पूरे बेड़े को रिटायर करने जा रहा है जहां कंपनी की ओर से इन दिनों यात्रियों की संख्या में कमी और विमान की उच्च परिचालन लागत अधिक होने का हवाला देते हुए ये घोषणा की गई है. आपको बता दे कि बोइंग 747 विमान 50 साल पहले ब्रिटिश एयरवेज के बेड़े में शामिल किए गए थे.  

Local :

11. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में LoC पर फॉरवर्ड पोस्ट का दौरा किया और वहां तैनात जवानों हौसला बढ़ाया. अपने LOC  दौरे को लेकर रक्षामंत्री ने ट्वीट कर कहा, कि मैंने  जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में एलओसी के पास एक फॉरवर्ड पोस्ट का दौरा किया और वहां तैनात सैनिकों से बातचीत की. हमें इन बहादुर और साहसी सैनिकों पर बेहद गर्व है जो हमारे देश का हर हाल में बचाव कर रहे हैं.

12. करोड़ों लोगों की आस्था के प्रतीक अयोध्या के श्रीराम मंदिर के निर्माण की उलटी गिनती के बीच श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक कल हुई जिसमें कई अहम फैसले हुए. ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास की तारीख तय कर ली है और इसके लिए तीन और पांच अगस्त की तारीख तय कर प्रस्ताव पीएमओ को भेजा गया है. आपको बता दे कि अब इस पर अंतिम फैसला पीएमओ लेगा और साथ ही राम मंदिर के नक्शे में बदलाव का भी फैसला किया गया है.

13. मध्य प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के निरस्त किए जाने के फैसले को कार्यवाहक राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अनुमोदित कर दिया है. गौरतलब है कि मानसून सत्र 20 जुलाई से 24 जुलाई तक होना था लेकिन शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक में सत्ताधारी भाजपा और कांग्रेस ने सर्वसम्मति से सत्र को निरस्त करने का फैसला कर लिया था.

14. टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन-आइडिया ने समायोजित सकल राजस्व यानि AGR बकाया राशि के लिए दूरसंचार विभाग को एक हजार करोड़ रुपये का भुगतान किया है. गौरतलब है कि वोडाफोन-आइडिया ने इससे पहले तीन बार में 6,854 करोड़ रुपये जमा किए थे और इस प्रकार कंपनी ने एजीआर बकाया के लिए कुल 7,854 करोड़ रुपये का भुगतान किया है.

15. राजस्थान में कई दिनों से जारी सियासी हलचल को लेकर पहली बार पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता वसुंधरा राजे का बयान सामने आया है जिसमें उन्होने कहा है कि कांग्रेस की अंदरूनी मामलों का खामियाजा राज्य की जनता भुगत रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि इस मामले में बीजेपी को बेवजह लाने की जरूरत नहीं है.

16. मुंबई में अब कोरोना की स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है. आंकड़ों की मानें तो कोविड-19 के मामलों की संख्या एक लाख के करीब होने के बावजूद मुंबई में ठीक होने की दर करीब 70 प्रतिशत है जो राष्ट्रीय औसत से सात प्रतिशत अधिक है.

17. राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन, की ओर से आयोजित किए गए कक्षा 10वीं के परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे छात्रों का इंतजार अब जल्द समाप्त होने वाला है. दरअसल ऐसा बताया जा रहा है कि बोर्ड जुलाई के आखिरी सप्ताह में 10वीं का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर जारी कर सकता है.

18. तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने ‘स्पीक अप’ तेलंगाना नाम से ऑनलाइन अभियान चलाया है. इसको लेकर टीपीसीसी कार्यकारी अध्यक्ष ने बताया कि मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली सरकार राज्य में कोरोनो से निपटने की मुहिम में विफल रही है और इसी को उजागर करने के लिए अभियान की शुरुआत की गई है.

19. बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ के सिवनी जिले में यूरिया खाद की कालाबजारी जोरो पर है जिससे जिले में यूरिया खाद की किल्लत बनी हुई. किसानों का आरोप हो कि यूरिया के लिए उन्हें भारी मशक्कत करनी पड़ रही है और घंटों कतार में लगने के बाद सिर्फ दो बोड़ी यूरिया मिल पा रहा है.  

20 . दिव्यांग लोगों के अधिकारों के लिए काम करने वाले संगठन स्वाभिमान ने एक सर्वेक्षण कहा है कि ऑनलाइन एजुकेशन में आ रही दिक्कतों के कारण करीब 43 प्रतिशत दिव्यांग बच्चे पढ़ाई छोड़ने की तैयारी कर रहे हैं. आपको बता दे कि दिव्यांग लोगों के अधिकारों के लिए काम करने वाले संगठन स्वाभिमान ने मई में ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, चेन्नई, सिक्किम, नगालैंड, हरियाणा और जम्मू कश्मीर में यह सर्वेक्षण किया जहां इस सर्वेक्षण में छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों समेत कुल 3,627 लोगों ने भाग लिया.

21. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में फिल्मकार और यशराज फिल्म्स के चेयरमैन आदित्य चोपड़ा ने मुंबई पुलिस के सामने अपना बयान दर्ज करवाया, जहां इस पूछताछ के दौरान आदित्य चोपड़ा ने कई बड़े खुलासे किए हैं. गौरतलब है कि सुशांत सिंह मामले को लेकर पुलिस लगातार फिल्मी हस्तियों से पूछताछ कर रही है.

22. आयकर विभाग ने 8 अप्रैल से 11 जुलाई के बीच 21 लाख से अधिक करदाताओं को 71,229 करोड़ रुपये मूल्य के रिफंड जारी किए हैं. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस अवधि में 19.79 लाख व्यक्तिगत आयकरदाताओं को 24,603 करोड़ रुपये के रिफंड जारी किए गए तो वहीं, 1.45 कॉरपोरेट टैक्सपेयर्स को  46,626 करोड़ रुपये के रिफंड इश्यू किए गए. साथ ही बयान में ये भी बताया गया कि रिफंड से जुड़े टैक्स डिमांड का निपटारा प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है और इसके 31 अगस्त, 2020 तक पूरा होने की संभावना है.

23.  चीन के 59 एप पर भारत में रोक के बाद मोदी सरकार 4जी एवं वाई-फाई नेटवर्क विस्तार में सिर्फ भारतीय उपकरणों के इस्तेमाल का नियम ला सकती है. बताया जा रहा है कि टेलीकॉम क्षेत्र में चीन से आयातित उपकरणों के इस्तेमाल को सीमित करने के लिए सरकार ये नियम लाने पर गंभीरता से विचार कर रही है.

24. राजस्थान के ऑडियो टेप मामले की चर्चा वर्तमान में जयपर से लेकर दिल्ली तक जारी है जहां इसी बीच जयपुर की एक अदालत ने ऑडियो टेप मामले में आरोपी संजय जैन को चार दिन की रिमांड पर भेजा दिया है. आपको बता दे कि राजस्थान पुलिस की स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप मामले की जांच कर रही है और उसे संजय जैन की रिमांड मिली है.

25. छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में कोविड-19 से बचाव के लिए आवश्यक सुरक्षात्मक उपायों का पालन नहीं करने वालों पर फाइन लगाने तथा कार्रवाई करने का फैसला किया है. अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सार्वजनिक स्थलों में मास्क नहीं पहनने की स्थिति में 100 रूपए, घर में पृथक-वास के दिशा-निर्देशों की अनदेखी करने पर 1,000 रूपए, सार्वजनिक स्थलों पर थूकते पाए जाने पर 100 रूपए और दुकानों एवं व्यवसायिक संस्थानों के मालिकों द्वारा सामाजिक दूरी का पालन ना करते पाए जाने पर 200 रूपए का फाइन लिया जाएगा.

26. जम्मू-कश्मीर के हर हिस्से को रेलवे से जोड़ने का काम जारी है जहां इसी बीच रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने कहा कि कटड़ा-बनिहाल रेल लिंक परियोजना दिसंबर 2022 तक पूरी होने की संभावना है. साथ ही उन्होने कहा कि ये एक बहुत ही कठिन परियोजना है और अंतिम चरण में बहुत मुश्किलें हैं, क्योंकि इसके लिए बड़ी संख्या में सुरंगों और पुलों के निर्माण की आवश्यकता है.

27.  हिमाचल के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि सोलन में बढ़ रहे यातायात के दबाव को देखते हुए नगर परिषद द्वारा पैदल चलने वाले लोगों की सहूलियत को लेकर सड़क किनारे गलत रूप से कब्जा करने वालों पर कार्रवाई की गई, जहां इस दौरान नगरपरिषद कर्मचारियों सहित पुलिस की टीम भी साथ थी. वहीं बिना किसी पूर्व सूचना के कार्रवाई करने पहुंची नगरपरिषद के कर्मचारियों को देख सड़क किनारें गलत तरीके से दुकान लगाने वालों के हाथ-पैर फूल गए.

28. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता सूरज राजपूत बता रहे हैं कि बड़ामलहरा विधानसभा से कांग्रेस के पूर्व विधायक और हाल ही भाजपा ज्वाइन करने वाले प्रद्युम्र लोधी के अपनी विधानसभा में पहली बार लौटने पर क्षेत्र के कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने उन्हें काले झंडे दिखाए और उनके खिलाफ नारेबाजी की. वहीं दूसरी ओर भाजपा का कार्यकर्ताओं ने प्रद्युम्र लोधी का माल्यार्पण कर स्वागत किया.

29. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि संभल में लॉक डाउन के हालात का जायजा लेने के लिए सीओ सर्किल अरुण कुमार, नखासा इंस्पेकर देवेंद्र सिंह धामा व सदर कोतवाली इंस्पेकर अमित ने पुलिस फोर्स के नखासा चौराहे से स्टेट बैंक तिराहे तक पैदल मार्च किया. साथ ही पुलिस लगातार शहर के विभन्न चौराहों पर वाहन चैकिंग अभियान चला रही है. 

30. हिमाचल के परवाणु से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि इन्नरव्हील क्लब परवाणू ने पौधारोपण अभियान की शुरुआत करते हुए सेक्टर 4 व 6 में पौधे रौंपे जहां पौधों को पशुओं से बचाने के लिए ट्री गार्ड भी लगाए गए. आपको बता दे कि इस पौधारोपण अभियान में सेक्टर 4 में नगर परिषद परवाणू के अध्यक्ष ठाकुर दास शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *