news

सहरसा में बिहार लोक सेवा आयोग, पटना द्वारा संचालित 68वीं (संयुक्त) 2023 प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के सफल आयोजन के लिए परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया गया

जिला सूचना एवं जन-सम्पर्क कार्यालय, सहरसा

प्रेस विज्ञप्ति

सहरसा

आज दिनांक 11.02.2023 को विकास भवन, सहरसा में बिहार लोक सेवा आयोग, पटना द्वारा संचालित 68वीं (संयुक्त) 2023 प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के सफल आयोजन के लिए परीक्षा केन्द्रों के केन्द्राधीक्षकों सहित वरीय अधिकारियों एवं प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों के साथ जिला पदाधिकारी, सहरसा एवं पुलिस अधीक्षक, सहरसा द्वारा बैठक की गई। परीक्षा का आयोजन 12 फरवरी 2023 को 12ः00 बजे मध्याह्न से 2ः00 बजे अपराह्न तक जिला के कुल-17 परीक्षा केन्द्रों पर किया जायेगा। उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि परीक्षार्थियों को अपने साथ एडमिट कार्ड, फोटो आईडी, नीला अथवा काला बाॅल पेन के अतिरिक्त कोई भी सामग्री परीक्षा केन्द्र में ले जाना वर्जित है।

 

किसी भी परीक्षार्थी के पास परीक्षा केन्द्र में कैलकुलेटर, मोबाइल, ब्लूटुथ, वाईफाई गैजेट, इलेक्ट्राॅनिक पेन, किसी भी प्रकार की घड़ी इत्यादि इलेक्ट्राॅनिक सामग्री एवं व्हाइटनर इरेजर या ब्लेड जैसी सामग्री भी ले जाने की अनुमति नहीं है। इस प्रकार सामग्री पास लाने पर इसे कदाचार मानते हुये आवश्यक कानुनी कारवाई की जायेगी। कदाचार करते हुये पाये जाने पर बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम, 1981 के प्रावधानों के तहत कारवाई की जायेगी। साथ हीं परीक्षा से संबंधित भ्रामक एवं सनसनीखेज अफवाह (सोशल मीडिया सहित) फैलाने की स्थिति में कानुनी कारवाई की जायेगी। सभी परीक्षार्थियों का फ्रिसकींग के बाद हीं परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया जायेगा। परीक्षार्थी का परीक्षा केन्द्र में प्रवेश 9ः30 बजे से 11ः00 बजे तक प्रवेश की अनुमति दी गई है। 11ः00 बजे पूर्वाह्न के बाद परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी।

परीक्षा अवधि की समाप्ति के पूर्व किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा भवन छोड़ने की अनुमति नही दी जायेगी। चाहे उसने अपना उत्तर पत्रक वीक्षक के पास जमा हीं क्यों न कर दिया हो। केन्द्राधीक्षक के आवश्यक कार्य को छोड़कर किसी भी परिस्थिति में किसी भी वीक्षक, पदाधिकारी एवं कर्मी के पास मोबाइल फोन नहीं रहेगा। इस बार परीक्षा में गलत उŸार देने पर निगेटिव मार्किंग का प्रावधान किया गया है। एक गलत उŸार का एक चैथाई अंक कट जायेंगे। इस बार सहरसा जिले में लगभग 9000 परीक्षार्थी भाग लेंगे। सभी परीक्षा केन्द्रों पर जैमर लगाया गया है। परीक्षा संचालन पर नियंत्रण रखने हेतु समाहरणालय, सहरसा के कार्यालय स्थित दूरभाष संख्या-06478-224102 है।

जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी, सहरसा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *