newsव्यापार

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे से गौतम अडानी ने की मुलाकात, कई परियोजनाओं पर हुई चर्चा

Gautam Adani Meets Ranil Wickremesinghe

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर दो दिवसीय भारत यात्रा पर हैं।

अडानी समूह की एक प्रमुख सहायक कंपनी अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (एपीएसईजेड) को मार्च 2021 में कोलंबो में वेस्ट कंटेनर टर्मिनल (डब्ल्यूसीटी) के विकास और संचालन के लिए श्रीलंका के अधिकारियों से आशय पत्र (एलओआई) प्राप्त हुआ। अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने द्वीप राष्ट्र में कई परियोजनाओं पर चर्चा करने के लिए श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के साथ बैठक की। इस दौरान उद्योगपति ने कहा कि चर्चा में कोलंबो पोर्ट वेस्ट कंटेनर टर्मिनल (डब्ल्यूसीटी) का विकास भी शामिल था। गौरतलब है कि विक्रमसिंघे दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं।

 कंटेनर हैंडलिंग क्षमता को मिलेगा बढ़ावा

एपीएसईज़ेड श्रीलंका के सबसे बड़े विविधीकृत समूह जॉन कील्स होल्डिंग्स पीएलसी और श्रीलंका पोर्ट्स अथॉरिटी (एसएलपीए) के साथ इस जनादेश से सम्मानित कंसोर्टियम के एक हिस्से के रूप में साझेदारी करेगा। WCT को सार्वजनिक-निजी भागीदारी के रूप में 35 वर्षों की अवधि के लिए निर्माण, संचालन और स्थानांतरण के आधार पर विकसित किया जाएगा।

इस परियोजना से डब्ल्यूसीटी की कंटेनर हैंडलिंग क्षमता को बढ़ावा मिलने और सबसे व्यस्त वैश्विक ट्रांसशिपमेंट मार्ग के साथ दुनिया के शीर्ष रणनीतिक नोड्स में से एक के रूप में श्रीलंका के स्थानिक लाभ को और मजबूत करने की उम्मीद है।

कोलंबो पोर्ट भारतीय कंटेनरों के लिए पसंदीदा केंद्र

कोलंबो पोर्ट पहले से ही भारतीय कंटेनरों और मेन लाइन जहाज ऑपरेटरों के ट्रांसशिपमेंट के लिए सबसे पसंदीदा क्षेत्रीय केंद्र है, जिसमें कोलंबो के 45 प्रतिशत ट्रांसशिपमेंट वॉल्यूम या तो भारत में अडानी पोर्ट टर्मिनल से आते हैं या भेजे जाते हैं। इस साझेदारी का नेटवर्क प्रभाव महत्वपूर्ण है और इसके 12 बंदरगाहों पर 7 कंटेनर टर्मिनलों की श्रृंखला से पारस्परिक रूप से लाभान्वित होने की उम्मीद है।

एस जयशंकर ने की मुलाकात

इससे पहले गुरुवार को, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने श्रीलंका के राष्ट्रपति से मुलाकात की। विक्रमसिंघे कल नई दिल्ली पहुंचे और केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री (एमओएस) वी मुरलीधरन ने उनका स्वागत किया। विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि विक्रमसिंघे की यात्रा से भारत और श्रीलंका के बीच बहुआयामी साझेदारी को और बढ़ावा मिलेगा। गौरतलब है कि कार्यभार संभालने के बाद श्रीलंकाई राष्ट्रपति की यह पहली भारत यात्रा है।

विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि अपनी यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति विक्रमसिंघे अपने भारतीय समकक्ष द्रौपदी मुर्मू से मिलेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य भारतीय गणमान्य व्यक्तियों के साथ पारस्परिक हित के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

पीएम मोदी के निमंत्रण पर आए श्रीलंका के राष्ट्रपति

पीएम मोदी के निमंत्रण पर विक्रमसिंघे भारत दौरे पर आए हैं। यह यात्रा दोनों देशों के बीच लंबे समय से चली आ रही दोस्ती को मजबूत करेगी और सभी क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बढ़ाने और पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग के रास्ते तलाशेगी।

विदेश मंत्रालय ने अपनी प्रेस रिलीज में आगे कहा, “श्रीलंका भारत की पड़ोसी प्रथम नीति और विजन सागर में एक महत्वपूर्ण भागीदार है। यह यात्रा दोनों देशों के बीच दीर्घकालिक मित्रता को मजबूत करेगी और सभी क्षेत्रों में बढ़ी हुई कनेक्टिविटी और पारस्परिक रूप से लाभप्रद सहयोग के रास्ते तलाशेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *