news

Gold Price Today: डॉलर ने बिगाड़ा सोने-चांदी का गणित, सर्राफा बाजार में लुढ़का भाव

Gold Silver Price Today अमेरिका में मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होने के बाद डॉलर इंडेक्स लगातार टूट रहा है। इससे सोने का रेट लगातार कमजोर हो रहा है। अगर आप भी सोना खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो पहले रेट पता कर लें। Gold Price Today: अमेरिकी डॉलर की कीमतों में वृद्धि के कारण सोने और चांदी, दोनों की कीमत आज साइडवेज में कारोबार कर रही हैं। आज दोनों कीमती धातुओं का रेट नीचे आ गया है। डॉलर इंडेक्स ने 102 के मनोवैज्ञानिक स्तर को वापस पा लिया है और यह सप्ताहांत से इस निशान से ऊपर बना हुआ है सोने की कीमत आज 60,910 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर खुली और 60,926 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गई। हालांकि, जल्द ही मुनाफावसूली शुरू हो गई और बाजार खुलने के कुछ ही मिनटों के भीतर सोने की कीमत 60,820 प्रति 10 ग्राम के निचले स्तर पर पहुंच गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत 0.18 प्रतिशत बढ़कर 2014.50 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर है।

चांदी का रेट भी कमजोर

एमसीएक्स पर चांदी की कीमत आज 73,188 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर खुली और 73,198 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गई। हालांकि, जल्द ही मुनाफावसूली शुरू हो गई और इंट्रा डे के निचले स्तर 73,016 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी की कीमत 0.03 प्रतिशत बढ़कर 23.97 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर रही।

क्यों नीचे आई सोने की कीमत

कमोडिटी बाजार के जानकारों के मुताबिक, अमेरिकी डॉलर की कीमतों में तेजी के कारण आज सोने की कीमतों में गिरावट आ रही है, क्योंकि डॉलर इंडेक्स 102 के स्तर पर पहुंच गया है। मुंबई के जौहरी बाजार में सोने का थोक कारोबार करने वाले जदुनाथ गोडबोले कहते हैं कि सोने की कीमत को तत्काल समर्थन 1,975 प्रति औंस के स्तर पर रखा गया है, जबकि चांदी की कीमत को तत्काल समर्थन 23.40 प्रति औंस के स्तर पर रखा गया है।

दबाव में सोने का भाव

डॉलर इंडेक्स का मजबूत होना सोने पर दबाव डाल रहा है। इसका समर्थन 1,975 प्रति औंस के स्तर पर रखा गया है और निकट अवधि में सोने के रेट में कुछ और गिरावट की उम्मीद की जा सकती है। चांदी की कीमत को तत्काल समर्थन 23.40 डॉलर के स्तर पर रखा गया है और यह तत्काल अवधि में 72,500 तक जा सकती है, जबकि सोने की कीमत 60,500 रुपये के स्तर तक जा सकती है।

कुल मिलाकर, एमसीएक्स गोल्ड की कीमतों के लिए मौजूदा आउटलुक मामूली मंदी का है। अमेरिकी अर्थव्यवस्था के हालिया घटनाक्रम और मंदी का असर भी इस पर दिखाई दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *