newsदेश

RD में निवेश का सुनहरा मौका, ये बैंक निवेशकों को दे रहे 9 प्रतिशत से अधिक की ब्याज दर

Latest RD Rates 2023 आरबीआई की ओर से रेपो रेट बढ़ाने के बाद सभी बैंक निवेशकों को एफडी के साथ आरडी पर अच्छी ब्याज दर दे रहे हैं। इस रिपोर्ट में हमने पांच बैंकों द्वारा दी जाने वाली आरडी रेट की तुलना की है

। पिछले एक साल में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) ही नहीं रिकरिंग डिपॉजिट (RD) या आवर्ती जमा की ब्याज दरों में इजाफा देखने को मिला है। कुछ बैंक रिकरिंग डिपॉजिट पर निवेशकों को 10 प्रतिशत के करीब की ब्याज ऑफर कर रहे हैं। ऐस में ये मौका उन नि

बता दें, बीते एक साल में एफडी और आरडी की ब्याज दरों में बढ़ोतरी होने के पीछे की वजह आरबीआई की ओर से रेपो रेट में इजाफा करना है। पिछले एक साल में रेपो रेट 4.40 प्रतिशत (मई 2022) से बढ़कर 6.50 प्रतिशत हो गई है।

2023 में RD पर कितना ब्याज दे रहे बैंक?

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (SSFB)

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (SSFB) की ओर से पांच साल की आरडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 9.6 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है, जबकि समान्य निवेशकों के लिए ये 9.1 प्रतिशत है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में  RD पर ब्याज

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से 5 साल की आरडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है, जबकि सामान्य निवेशकों को 6.6 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है।

एचडीएफसी बैंक में  RD पर ब्याज

एचडीएफसी बैंक की ओर से वरिष्ठ नागरिकों को पांच साल की आरडी पर 7.5 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है। वहीं, अन्य निवेशकों को बैंक 7 प्रतिशत की ब्याज ऑफर कर रहा है। इसके अलावा 7.5 सालों और 10 सालों की एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.75 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है।

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (Unity Bank)

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (Unity Bank) की 1001 दिनों की आरडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 9.5 प्रतिशत की ब्याज दी जाती है और पांच सालों पर 8.15 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है। वहीं, सामान्य निवेशकों को 1001 दिनों की आरडी पर 9.1 प्रतिशत और 5 साल की आरडी पर 7.65 प्रतिशत की ब्याज दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *