newsदेश

Haryana Monsoon Session :मानसून सत्र में हुड्डा और विज की तीखी बहस,

Haryana Vidhan Sabha Monsoon Session 2023   Live    News

हरियाणा में आज से विधानसभा के मानसून सत्र की शुरुआत हो गई है।

यह मानसून सत्र तीन दिनों तक चलेगा। इस तीन दिवसीय मानसून सत्र में जोरदार हंगामे के आसार हैं, क्योंकि विपक्ष विभिन्न मुद्दों पर सरकार को घेरने के लिए पूरी तैयारी कर रखी है। वहीं सत्ता पक्ष ने संयुक्त बैठक कर विपक्ष के हर सवाल का मजबूती से जवाब देने की रणनीति तैयार की है। हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र 25, 28 और 29 अगस्त तीन दिन चलेगा।

दुष्यंत चौटाला ने रूल बुक के जरिये रखी बात

दुष्यंत चौटाला ने रूल बुक के जरिये बात रखते हुए कहा कि एक प्रस्ताव में 5 से ज्यादा सवाल नहीं पूछे जा सकते, लेकिन यहां 20 सवाल पूछे जा रहे हैं। मैं सवालों के जवाब देते जा रहा हूं। हमारे लिए कोई रूल नहीं है क्या। व

हीं भारी बारिश के कारण कई जिलों में जलभराव के कारण काफी नुकसान हुआ है। वहीं बारिश को लेकर विधायक वरुण चौधरी ने कहा कि पहले से बारिश के लिए तैयारी नहीं होने से काफी भारी नुकसान हुआ और बार-बार जलभराव हुआ। कई लोगों ने अपनी जान गंवाई। कारोबारियों को भी काफी नुकसान का सामना करना पड़ा। पानी भरे होने के कारण भारी बीमारियां फैलने की डर है।


भोजनावकाश के बाद फिर शुरू हुआ विधानसभा सत्र

भोजनावकाश के बाद एक बार फिर सदन की कार्रवाई शुरू हो गई है। पानीपत के विधायक प्रमोद विज ने हरियाणा में हुए विकास के लिए आभार जताया। उन्होंने कहा कि पानीपत में कई कार्य हो रहे हैं, तो वहीं अपने क्षेत्र की स्थानीय सस्याएं भी उठाई।

विधानसभा की कार्यवाही भोजनावकाश के लिए 2:00 बजे तक स्थगित

विधानसभा की कार्रवाई भोजनावकाश के लिए दोपहर 2:00 बजे तक के लिए स्थगित की गई है। बता दें कि सुबह 11 बजे से चल रहे हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र में विभिन्न मुद्दों को लेकर चर्चा हुई, जिसमें किसानों के मुद्दों पर नैना चौटाला ने आवाज उठाई। तो वहीं बिजली को लेकर मुलाना विधायक ने अपनी समस्याएं सखी। इसी बीच में गृह मंत्री अनिल विज भी सदन छोड़ कर चले गए थे।


विधानसभा अध्यक्ष ने अनिल विज सदन में बुलाया वापस

मुलाना विधायक वरुण चौधरी ने उठाई बिजली की समस्या

मुलाना विधायक वरुण चौधरी ने सदन में बिजली से जुड़ी समस्या उठाई है। उन्होंने कहा की बढ़ते बिजली बिल से जनता परेशान हो गई है। वरुण चौधरी ने कहा कि उपभोक्ता के पास अपील का ऑप्शन होना चाहिए। इस पर बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने दिया जवाब कि नए कनेक्शन फिलहाल नहीं दिए जा रहे हैं। हम बिजली की जगह सोलर की तरह बढ़ रहे हैं।

चाचा ससुर से बोली नैना चौटाला- ठगा महसूस कर रहे किसान

बाढ़डा से विधायक नैना चौटाला ने चाचा ससुर एवं बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला से पूछा कि मेरा विधानसभा डार्क जोन हटा दिया गया। इसके बाद किसानों ने ट्यूबवेल कनेक्शन के लिये आवेदन भी दिए है, लेकिन इसके बाद भी ट्यूबवेल कनेक्शन नहीं दिए गए। नैना चौटाला ने कहा कि किसान अपने आपको ठगा महसूस कर रहे है।

विधायक नैना चौटाला ने कहा कि किसानों को बिजली से चलने वाले ट्यूबेल कनेक्शन दिए जाए। नैना चौटाला ने कहा मंत्री जी आप बाप तुल्य चाचा जी है हम पर रहम करिए, मैं आपकी बहू हूं ये आपको करना होगा। जवाब में बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा की हमें 33 हजार ट्यूबवेल कनेक्शन देने हैं, जो 6 महीनों में दिये जाएंगे। इसपर कांग्रेस की विधायक ने कहा कि यहां परिवाद चल रहा है।


होडल में बनाए जाएंगे चार रेलवे ओवरब्रिज: डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला

विधानसभा सत्र में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने जानकारी दी और कहा कि होडल में चार रेलवे ओवरब्रिज बनाए जाएंगे। होडल रोड पर गोरौटा रेलवे क्रॉसिंग पर आरओबी बनेगा। रेलवे से मंजूरी मिलते ही आगामी कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बुलवाना से चमेलीवन सड़क पर, आरओबी/आरयूबी पर जगह उपलब्ध नहीं है, फिर भी वैकल्पिक व्यवस्था तलाशी जा रही है। मितरोल से दीघोट सड़क पर, बनचारी से डाकोरा सड़क पर भी आरओबी बनेगा। दिल्ली-मथुरा रोड से मरोली गांव जाने वाली सड़क पर जल्द ही आरओबी बनेगा, इसके लिए रेलवे ने मंजूरी दे दी है

सुरक्षा के किए गए कड़े इंतजाम

विपक्ष कई मुद्दों को लेकर मॉनसून सत्र के लिए सदन में पहुंचेगा। इस बार मानसून सत्र को लेकर विधानसभा परिसर के आसपास सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। ताकि सदन के आसपास कार्रवाई के दौरान कोई हंगामा न हो और अशांति न फैले।

चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर जताई खुशी

चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर खुशी जताते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ISRO को बधाई दी। सीएम ने कहा कि चंद्रयान-3 ने चंद्रमा के साउथ पोल पर लैंडिंग कर नये कीर्तिमान स्थापित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ने इतिहास रचा है। ये हमारे लिये गर्व की बात है कि हरियाणा के निवासी भी चंद्रयान 3 के वैज्ञानिकों की टीम में रहें। उन्होंने चंद्रयान-3 की लैंडिंग के लिए वैज्ञानिकों को बहुत बधाई और भविष्य के लिये शुभकामनाएं भी दी।

शोक प्रस्ताव के साथ शुरू हुआ हरियाणा विधानसभा का मॉनसून सत्र

हरियाणा विधानसभा का तीन दिवसीय मानसून सत्र की मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शोक प्रस्ताव पढ़कर शुरुआत कर दी है। उन्होंने पुंछ और राजौरी में मारे गए दिवंगत सैनिकों को शहादत पर शोक व्यक्त किया। विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि दी।

बता दें कि 25 से 29 अगस्त तक चलने वाले इस तीन दिवसीय सत्र में कई खास बिल हरियाणा सरकार लेकर आने वाली है। इस सत्र में सरकार एक बिल बिल्डिंग की फ्लोरवाइज रजिस्ट्री के लिए लेकर आएगी। इस बिल से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी और वह आवासीय और व्यवसायिक भवनों की रजिस्ट्री कर सकेंगे। सही अर्थों में लोग दुकान पर और मंजिल बनाकर उसे बचे सकेंगे। यही नियम आवासीय भवनों में भी लागू होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *