newsविदेश

NASA का TEMPO मिशन, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने शेयर की अमेरिकी प्रदूषण-निगरानी उपकरण से पहली तस्वीर

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने अपने नए प्रदूषण-निगरानी उपकरण से पहला डेटा मैप जारी किया है।

अप्रैल में स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट पर मैक्सार इंटेलसैट 40 ई सैटेलाइट ( Maxar Intelsat 40 e satellite) पर लॉन्च किया गया। प्रदूषण की निगरानी पहला अंतरिक्ष-आधारित उपकरण है जिसे कुछ वर्ग मील के रिजॉल्यूशन के साथ उत्तरी अमेरिका के ऊपर हवा की गुणवत्ता को लगातार मापने के लिए डिजाइन किया गया है।

HIGHLIGHTS

  1. NASA ने शेयर की अमेरिकी प्रदूषण-निगरानी उपकरण से पहली तस्वीर
  2. अप्रैल में स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट पर मैक्सार इंटेलसैट 40ई सैटेलाइट पर हुआ लॉन्च
  3. TEMPO NASA के अर्थ वेंचर इंस्ट्रूमेंट प्रोग्राम का हिस्सा है

मैक्सार इंटेलसैट 40ई सैटेलाइट

अप्रैल में स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट पर मैक्सार इंटेलसैट 40ई सैटेलाइट पर लॉन्च किया गया। नासा का टैम्पो उत्तरी अमेरिका में अटलांटिक महासागर से प्रशांत तट तक और मैक्सिको सिटी से लेकर मध्य कनाडा तक निचले वायुमंडल का प्रति घंटा स्कैन करता है। प्राथमिक उपकरण एक एडवांस स्पेक्ट्रोमीटर है जो सामान्य रूप से परावर्तित सूर्य के प्रकाश के भीतर छिपे प्रदूषण का पता लगाता है।

पहले प्रदूषण मानचित्र उत्तरी अमेरिका के शहरों और प्रमुख परिवहन धमनियों के आसपास प्रदूषण से नाइट्रोजन डाइऑक्साइड गैस की सांद्रता दर्शाते हैं। पहला डेटा 31 जुलाई से 2 अगस्त तक रहा है। एसएओ के वरिष्ठ भौतिक विज्ञानी और TEMPO के प्रमुख अन्वेषक केली चांस ने एक बयान में कहा, ‘टेम्पो ने उत्तरी अमेरिका में प्रति घंटे वायु प्रदूषण को मापना शुरू कर दिया है।’यह ओजोन, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, फॉर्मेल्डिहाइड, एरोसोल, जल वाष्प और कई ट्रेस गैसों को मापता है।

वायु गुणवत्ता में होगा सुधार

TEMPO डेटा वैज्ञानिकों को प्रदूषकों के स्वास्थ्य प्रभावों का मूल्यांकन करने में सहायता करेगा, जिससे एक समुदाय के भीतर वायु गुणवत्ता में असमानताओं की समझ में सुधार होगा। TEMPO उपकरण बॉल एयरोस्पेस द्वारा बनाया गया है और मैक्सार-निर्मित Intelsat 40e के साथ तैयार किया गया है।

यह उपकरण अक्टूबर में पूर्ण संचालन शुरू कर देगा और प्रति घंटा दिन के स्कैन एकत्र करेगा, जो इस तरह से उत्तरी अमेरिका में प्रदूषण का निरीक्षण करने वाला पहला उपकरण होगा। TEMPO NASA के अर्थ वेंचर इंस्ट्रूमेंट प्रोग्राम का हिस्सा है, जिसमें NASA के बड़े अनुसंधान मिशनों के पूरक के लिए डिजाइन की गई छोटी, लक्षित विज्ञान जांच शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *