newsव्यापार

हुंडई मोटर इंडिया ने मिलाया शेल इंडिया के साथ हाथ, 36 डीलरशिप में लगेगा 60 किलोवाट फास्ट चार्जर

हुंडई मोटर इंडिया ने शेल इंडिया मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता पर साइन किया है। इसका उद्देश्य देश में बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग बुनियादी ढांचे के विस्तार को बढ़ाना है। चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं। (जागरण फोटो)  हुंडई मोटर इंडिया देश में अपने 36 डीलरशिप में 60 किलोवाट फास्ट चार्जर लगाने के लिए शेल इंडिया के साथ टाईअप किया है। कंपनी ने शेल इंडिया मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता पर साइन किया है। इस साझेदारी का उद्देश्य देश में बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग बुनियादी ढांचे के विस्तार को बढ़ाना है।

हुंडई मोटर इंडिया

हुंडई मोटर इंडिया के एमडी और सीईओ उनसू किम ने कहा, इस तरह की रणनीतिक साझेदारी कार्बन तटस्थता के राष्ट्रीय लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ग्राहकों द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में तेजी लाने के लिए ये जरूरी है।

45 शहरों में 72 इलेक्ट्रिक वाहन डीलरों का मौजूदा नेटवर्क

आपको बता दें, हुंडई के पास वर्तमान में 45 शहरों में 72 इलेक्ट्रिक वाहन डीलरों का मौजूदा नेटवर्क है। चार्जिंग नेटवर्क के विस्तार को बढ़ाना है और आसानी से लोगों तक नेटवर्क को पहुंचाना है।

हुंडई मोटर इंडिया तमिलनाडु में 20,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी

आपको बता दें, वाहन निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया तमिलनाडु में 20,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी अगले दस साल में तमिलनाडु में चरणबद्ध तरीके से 20,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। ताकि इलेक्ट्रिक वाहन के क्षेत्र में और भी पैठ बनाई जा सके। इसके साथ ही कंपनी वाहन प्लेटफॉर्मों का आधुनिकीकरण करने के लिए इन पैसों का इस्तेमाल करेगी।

1,78,000 यूनिट बैटरी असेंबल

आपको बता दें, वाहन निर्माता कंपनी सबसे अधिक इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस करेगी। कंपनी ने ये भी बताया है कि वह 1,78,000 यूनिट बैटरी असेंबल करने की वार्षिक क्षमता वाली बैटरी पैक असेंबली यूनिट की भी स्थापना करेगी। इसके अलावा अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए हुंडई अगले पांच साल की अवधि में देश के प्रमुख राजमार्गों पर 100 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी। कंपनी कुल एक साल में 8.5 लाख यूनिट तक प्रोडक्शन को बढ़ाने की घोषणा कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *