news

Hill Stations: गर्मियों के मौसम में करना चाहते हैं स, तो उत्तराखंड के हिल स्टेशन होंगे परफेक्ट

Hill Stations लगातार बढ़ते पारे से लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। ऐसे में अगर धूप और गर्मी से दूर आप भी सुकून के पल बिताने के लिए समर वेकेशन की प्लानिंग कर रहे हैं तो उत्तराखंड के इन हिल स्टेशन पर जा सकते हैं Hill Stations: मई की शुरुआत जहां सुहाने मौसम और बारिश के साथ हुई थी, तो वहीं अब बढ़ते पारे ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। ऐसे में चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी से राहत के लिए लोग अक्सर गर्मियों में वेकेशन की प्लानिंग करने लगते हैं। इस मौसम में लोग गर्मी से राहत पाने के लिए किसी ऐसी जगह जाना पसंद करते हैं, जहां उन्हें गर्मी और धूप से राहत मिले।

ऐसे में अक्सर लोग हिल स्टेशन जाने की प्लानिंग करते हैं। अगर आप भी आने वाले दिनों में किसी हिल स्टेशन पर जाने की योजना बना रहे हैं, तो हम आपको बताएंगे उत्तराखंड के कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में, जहां आप गर्मियों में परफेक्ट वेकेशन बिता सकते हैं।

लैंसडाउन

उत्तराखंड में मौजूद लैंसडाउन अपनी खूबसूरती और यहां बसी शांति के लिए जाना जाता है। यह एक मिलिट्री एरिया है, जो समुद्र तल से 5670 फीट की ऊंचाई पर बसा हुआ है। आपको यहां कई सारे खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। अगर आप यहां जाने का प्लान कर रहे हैं, तो यहां चर्च, कृत्रिम झील,सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा देखना न भूलें।

चकराता

चकराता उत्तराखंड में स्थित एक और हिल स्टेशन है, जिसके बारे काफी कम लोग ही जानते हैं। गर्मी और धूप से दूर अगर आप सुकून के पल बिताना चाहते हैं, तो यह जगह आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट साबित होगी। आपको यहां हरे-भर पहाड़, बर्फ की ऊंची-ऊंची चोटियां और ढेर सारी प्राकृतिक खूबसूरती देखने को मिलेगी। आप यहां दोस्त,परिवार या पार्टनर के साथ आ सकते हैं।

नौकुचियाताल

उत्तराखंड का नौकुचियाताल इस राज्य का एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है, जिसके बारे में बेहद कम लोग ही जानते हैं। इस जगह की खास बात यह है कि यहां

एक किलोमीटर के दायरे में ही 9 झीलें हैं, जिनकी खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी। अगर आप रोज भी भागदौड़ और भीड़-भाड़ से दूर सुकून के पल बिताना चाहते हैं, तो नौकुचियाताल आपके लिए एक बढ़िया जगह साबित होगी।

चंपावत

चंपावत अपनी खूबसूरती और प्राकृतिक नजारों के लिए जाना जाता है। इस जगह के बारे में भी कापा कम लोग ही जानते हैं। खूबसूरत नजारों के साथ ही आपको यहां कई सारे मंदिर और पुराने तरह के घर भी देखने को मिलेंगे। खास बात यह है कि गर्मियों में भी आपको यहां ठंडक का अहसास होगा।

रानीखेत

रानीखेत उत्तराखंड का एक मशहूर हिल स्टेशन है। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती आपका मन मोह लेगी। यहां तक पहुंचने के लिए आपको काठगोदाम से बस या कैब आसानी से मिल जाएंगी। साथ ही रहने के लिए यहां होटल आदि भी काफी सही दाम पर मिल जाते हैं। अगर आप गोल्फ लवर हैं, तो यह जगह आपके लिए परफेक्ट होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *