newsव्यापार

Window AC और Split AC को घर लाने में है कन्फ्यूजन? 5 आसान पॉइंट में समझे अंतर

Window AC vs Split AC – यदि आप अपने घर एक नए एयर कंडीशनर को लाना चाहते हैं लेकिन आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आपके लिए उपयुक्त विकल्प क्या है? तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए।Window AC vs Split AC: भारत में गर्मी के मौसम की शुरूआत हो गई है और इससे निपटने के लिए आपको अपने घर में एक नए एयर कंडीशनर की जरूरत होगी। हालाँकि कई लोगों के साथ यह कंफ्यूजन होता है कि उनके घर लिए कौन सी एसी बेहतर रहेगी? अर्थात बहुत सारे लोगों को Split AC लेना चाहिए या फिर Window AC लेना चाहिए? यह समझ में नहीं आ रहा होगा। लिहाजा इस दुविधा का समाधादेखा जाए तो Air Conditioner लगवाना काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आप वास्तव में अपने घर में क्या चाहते हैं। इसके साथ ही आपको उसके कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। एक Air Conditioner को आप अपने घर में लगवाएंगे या ऑफिस में लगवाएंगे, इस पर भी विचार करने की जरूरत होगी, जबकि यह बात भी दिमाग में रखकर चलना होता कि कौन सी AC बिजली की खपत कितना करती है? इस लेख में हम आपकी इसी समस्या का समाधान करने जा रहे हैं और Window AC और Split AC के प्रमुख अंतर को विस्तार दे रहे हैं, लेकिन इसके पहले जान लेते हैं कि एसी कितने प्रकार के होते हैं।न प्राप्त करने के लिए आपको सही से जांच परख करनी चाहिए, क्योंकि यह कवायद न केवल एक सही प्रोडक्ट का चयन करने में सहायक होती है, बल्कि आपके पैसा बचाने में भी मदद करती है।

Type Of Air Conditioners – एयर कंडीशनर के प्रकार

हालाँकि भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल विंडो एसी (Window AC) और स्प्लिट एसी (Split AC) का किया जाता है, लेकिन एसी कुल मिलाकर 5 प्रकार की होती है।

1. स्प्लिट एसी (Split AC)

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि Split AC दो भागों में होता है, जिसमें पहला ब्लोअर यूनिट और दूसरा कंप्रेसर यूनिट होता है। कंप्रेसर को रूम के बाहर रखा जाता है और ब्लोअर को कमरे के अंदर रखा जाता है।

2. विंडो एसी (Window AC)

विंडो एसी छोटे रूम या कम स्पेस वाल जगह के लिए आदर्श होते हैं। इस प्रकार के Air Conditioner में कोई आउटडोर यूनिट नहीं होता है और खिड़की में आसानी से फिट हो जाते हैं।

3. हॉट और कोल्ड एसी (Hot and Cold AC)

हॉट और कोल्ड एसी सर्दी और गर्मी दोनों मौसम के लिए सही रहता है। कहने का अर्थ है कि इस एयर कंडीशनर के माध्यम से आप अपने रूम को गर्मी के दौरान ठंडा रख सकते हैं और सर्दी के दौरान गर्म रख सकते हैं।

4. पोर्टेबल एसी (Portable AC)

इस प्रकार एसी जबरदस्त फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करता है और यह पूरे कमरे की गर्म हवा को ठंडा करता है। इसकी यूनिट खिड़की से जुड़ी एक ट्यूब के माध्यम से गर्म हवा बाहर निकालती है और नमी बनाती है।

5. टॉवर एसी (Tower AC)

दरअसल टावर एसी स्प्लिट एसी यूनिट की तरह होता है और दोनों दो अलग भाग के साथ आते हैं। हालाँकि यह फर्श पर जगह घेरता है, लेकिन अच्छी बात यह है कि यह अपनी ज्यादा कूलिंग क्षमता के साथ बड़े कमरे या हाल के लिए उपयुक्त होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *