newsविरोध

Imran Khan: फवाद चौधरी के PTI छोड़ने पर इमरान खान ने कहा- ‘नेताओं को पार्टी छोड़ने के लिए किया जा रहा मजबूर’

खान ने बुधवार रात एक वीडियो संबोधन में कहा यह एक ऐसी कार्रवाई है जिसे मैंने पाकिस्तान के इतिहास में पहले कभी नहीं देखा। अगर आप कहते हैं कि आप पीटीआई का हिस्सा हैं तो आपको उत्पीड़न और हिंसा का सामना करना पड़ेगा।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को कहा कि कार्रवाई के बीच वरिष्ठ नेताओं पर उनकी पार्टी से इस्तीफा देने का दबाव डाला जा रहा था, क्योंकि एक पूर्व कैबिनेट मंत्री ने इस्तीफा दे दिया था। राइट्स मॉनिटर्स ने कहा कि अधिकारियों ने खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के हजारों समर्थकों को हिरासत में लिया है, क्योंकि इस महीने की शुरुआत में उनकी संक्षिप्त गिरफ्तारी को लेकर सड़क पर हिंसा भड़क उठी थी।

पीटीआई के समर्थकों को बनाया जा रहा निशाना

पार्टी के प्रवक्ता फवाद चौधरी, जिन्होंने खान की सरकार में सूचना मंत्री के रूप में कार्य किया, ने पार्टी छोड़ दी, जबकि पूर्व वित्त मंत्री, महासचिव असद उमर ने कहा कि वह अपने पद से हट जाएंगे, लेकिन पीटीआई के साथ बने रहेंगे। यह वरिष्ठ उपाध्यक्ष शिरीन मजारी द्वारा मंगलवार को खान से अलग होने के बाद आया है। खान की गिरफ्तारी के बाद सड़क पर हिंसा भड़काने के आरोप में हिरासत से रिहा होने के बाद तीनों ने अपनी घोषणाएं कीं।खान ने बुधवार रात एक वीडियो संबोधन में कहा, “यह एक ऐसी कार्रवाई है जिसे मैंने पाकिस्तान के इतिहास में पहले कभी नहीं देखा।” अगर आप कहते हैं कि आप पीटीआई का हिस्सा हैं, तो आपको उत्पीड़न और हिंसा का सामना करना पड़ेगा, आपको बंद कर दिया जाएगा। “यदि आप जादुई शब्द कहते हैं, ‘हम अब पीटीआई में नहीं हैं’, तो आपको रिहा कर दिया जाएगा।” खान ने दावा किया कि जमीनी समर्थकों और अधिकारियों को निशाना बनाया जा रहा है। “उन्होंने सभी को जेल में डाल दिया है, मुझे यह भी नहीं पता कि अब किससे संपर्क करना है

खान के समर्थकों में भय का माहौल

चौधरी ने नागरिक अशांति की निंदा करते हुए ट्विटर पर अपने इस्तीफे की घोषणा की और कहा कि वह “राजनीति से विराम लेंगे”। उमर ने इस बीच एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की, जिसमें कहा गया कि महासचिव के रूप में पद छोड़ने के फैसले में उन पर दबाव नहीं डाला गया था। एमनेस्टी इंटरनेशनल ने मंगलवार को कहा, “कई विपक्षी नेताओं की मनमानी गिरफ्तारी के बाद खान के समर्थकों में भय का माहौल है।” उन्होंने अन्य संगठनों के साथ एक संयुक्त बयान में कहा, “अधिकारियों को राजनीतिक विरोध पर शिकंजा कसना बंद करना चाहिए। पद से बेदखल किए जाने के बाद से, 70 वर्षीय खान ने शक्तिशाली सैन्य प्रतिष्ठान के खिलाफ अवज्ञा का एक अभूतपूर्व अभियान छेड़ दिया है, जिसे लंबे समय तक पाकिस्तान का सत्ता दलाल माना जाता रहा है। उन्होंने शीर्ष अधिकारियों पर अपने पतन को रोकने और यहां तक ​​कि नवंबर में हत्या के प्रयास की साजिश रचने का आरोप लगाया, जिसमें उन्हें पैर में गोली मार दी गई थी।

भड़की हिंसा में नौ लोग मारे गए थे

इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में भ्रष्टाचार के आरोप में उनकी गिरफ्तारी उनके दावे को दोहराने के कुछ ही घंटों बाद हुई और उनकी पार्टी द्वारा अक्टूबर के बाद होने वाले चुनावों से पहले समर्थन को खत्म करने के प्रयास के रूप में देखा गया। लोगों ने शहरों में तोड़फोड़ की, इमारतों में आग लगा दी, सड़कों को अवरुद्ध कर दिया और अशांति के दौरान सैन्य प्रतिष्ठानों के बाहर पुलिस से भिड़ गए, जिसमें नौ लोग मारे गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *