newsखेल

IPL 2023: सिविल इंजीनियर से घातक गेंदबाज बनने तक Akash madhwal का सफर

बुधवार 24 मई को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में आईपीएल 2023 के एलिमिनेटर मुकाबले में मुंबई इंडियंस के गेंदबाज आकाश मधवाल लखनऊ सुपरजायंट्स के बल्लेबाजों पर कहर बनकर बरसे।

सोशल मीडिया पर छाए आकाश-

आकाश ने 3.3 ओवर में 5 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए। इस तरह की विस्फोटक गेंदबाजी के बाद सब तरफ आकाश की तारीफ होने लगी और इसके चलते पहली बार आकाश मधवाल सोशल मीडिया पर छा गए। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि 29 वर्षीय इस गेंदबाज ने अपनी आधी से ज्यादा उम्र तक लेदर गेंद को हाथ भी नहीं लगाया था।

आकाश के पिता ने सेना में दी सेवाएं-

जी हां, 25 नवंबर 1993 को उत्तराखंड के रुड़की जिले में गढ़वाल के रहने वाले इस गेंदबाज ने सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। पिता ने भारतीय सेना में रहकर देश की सेवा की और माता गृहणी हैं। अब बेटा खेल के क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

इंजीनियरिंग में क्रिकेट में हुई दिलचस्पी-

आकाश को इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान कॉलेज में क्रिकट में दिलचस्पी पैदा हुई। इससे पहले उन्होंने बस टेनिस बॉल क्रिकेट खेला था और क्रिकेट की कोई कोचिंग भी नहीं ली थी। ऐसे में एक दिन आकाश उत्तराखंड की क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट देने पहुंच गए।

2019 में हुई क्रिकेट करियर की शुरुआत-

इसके बाद आकाश टेनिस बॉल की जगह लेदर बॉल से खेलने लगे और इससे उनकी गेंदबाजी में दिन प्रतिदिन सुधार आने लगा। 2019 में उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उत्तराखंड के लिए अपना टी-20 डेब्यू किया।2019 में आकाश ने उत्तराखंड की ओर से रणजी ट्रॉफी में भाग लिया।

2022 में आईपीएल में हुए शामिल-

साल 2022 में सूर्यकुमार यादव की जगह आकाश को मुंबई इंडियंस में शामिल किया गया था। ऐसे में पिछले साल उन्हें एक भी मैच में प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली। अब इस साल आकाश की किस्मत चमकी और उन्हें एलिमिनेटर मैच में इंपैक्‍ट प्‍लेयर के रूप में इस्‍तेमाल किया। 2023 में टूर्नामेंट के दौरान बीच सीजन में मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर के चोटिल होने के बाद आकाश को मौका दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *