newsदेश

अमेरिका में भारतीय की हत्या ,जाह्नवी कंडुला, मरणोपरांत उपाधि प्रदान की जाएगी

जाहनवी कंडुला की मौत: जनवरी में अमेरिका के सिएटल में सड़क पार करते समय एक पुलिस क्रूजर ने भारतीय छात्रा की हत्या कर दी थी। 23 वर्षीय भारतीय छात्रा जाह्नवी कंडुला की दुखद मौत के बाद, वाशिंगटन में नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी ने उसे मरणोपरांत डिग्री देने का निर्णय लिया। यह घोषणा गुरुवार को की गई.

कंडुला, एक स्नातक छात्रा, की जनवरी में जान चली गई जब वह पैदल यात्री क्रॉसिंग पर सड़क पार करते समय 25 मील प्रति घंटे के क्षेत्र में 74 मील प्रति घंटे की अत्यधिक गति से जा रही एक पुलिस कार से टकरा गई थी। “इस त्रासदी के बाद के दिनों में, हमारा सिएटल कैंपस समुदाय स्मरण और एकजुटता के साथ एक साथ शामिल हुआ… उनके नुकसान को छात्रों, कर्मचारियों और शिक्षकों द्वारा गहराई से महसूस किया जाएगा… विश्वविद्यालय ने जाहनवी को मरणोपरांत उनकी डिग्री प्रदान करने और उन्हें प्रस्तुत करने की योजना बनाई है। परिवार, चांसलर केनेथ डब्ल्यू हेंडरसन ने विश्वविद्यालय के आधिकारिक हैंडल से एक फेसबुक पोस्ट के माध्यम से कहा।

एक पुलिस अधिकारी का बॉडीकैम फुटेज सामने आने के बाद

इस घटना ने फिर से तूल पकड़ लिया, जिसमें एक अन्य अधिकारी को छात्र की मौत के बारे में असंवेदनशील टिप्पणी करते देखा गया। सिएटल टाइम्स अखबार ने सोमवार को बताया कि कैंडुला की मौत तब हुई जब पुलिस अधिकारी केविन डेव ओवरडोज की सूचना पर जाते समय तेज गति से गाड़ी चला रहे थे।वीडियो में, दुर्घटना स्थल पर प्रतिक्रिया देने वाले और घातक टक्कर को खारिज करते हुए बॉडी कैमरे पर कैद होने वाले अधिकारी डैनियल ऑडरर को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “हाँ, बस एक चेक लिखो। 11,000 अमेरिकी डॉलर. वह वैसे भी 26 साल की थी, उसका मूल्य सीमित था।

इस घटना से बड़े पैमाने पर आक्रोश फैल गया और क्रूरता के आरोप लगे। लोगों ने पुलिस विभाग के भीतर की संस्कृति के बारे में अपनी चिंता व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया और युवा छात्र के लिए जवाबदेही और न्याय की मांग की।अमेरिकी सांसदों और भारतीय-अमेरिकियों ने कंडुला की मौत पर आक्रोश व्यक्त किया है, जबकि जो बिडेन प्रशासन ने भारत सरकार को घटना की त्वरित और गहन जांच का आश्वासन देकर प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *