news

ईरान ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, दो हजार किमी तक साधेगी सटीक निशाना; US

US-इजरायल को खतरा!

ईरान ने अपने परमाणु कार्यक्रम को लेकर पश्चिम के साथ व्यापक तनाव के बीच खोर्रामशाहर-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है। ईरान ने 2,000 किलोमीटर की दूरी तक सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट कर लिया है। इस परीक्षण से ईरान ने बता दिया है कि वह अपने दुश्मनों की कोई भी गतिविधि को बर्दाश्त नहीं करेगा। ईरान की खोर्रामशाहर-4 बैलिस्टिक मिसाइल सऊदी अरब से लेकर इजरायल और मिडिल ईस्ट क्षेत्र में अमेरिकी ठिकानों को तबाह कर सकता है

1,500 किलोग्राम है मिसाइल का वजन

अधिकारियों ने तेहरान में एक कार्यक्रम में पत्रकारों को खोर्रामशाहर-4 बैलिस्टिक मिसाइल को दिखाया, जिसमें ट्रक पर लगे लांचर पर मिसाइल लगी थी। रक्षा मंत्री जनरल मोहम्मद रजा अश्तियानी ने कहा कि मिसाइल को कम समय में लॉन्च करने के लिए तैयार किया जा सकता है। ईरान की इस बैलिस्टिक मिसाइल का वजन 1,500 किलोग्राम (3,300 पाउंड) वारहेड है। वहीं यह मिसाइल 2,000 किलोमीटर (1,240 मील) रेंज तक जा सकती है। अधिकारियों ने मिसाइल परीक्षण का फुटेज भी जारी किया है, जिसमें मिसाइल का सफल परीक्षण दिखाया गया है।

इजरायल को कट्टर दुश्मन मानता है ईरान

खोर्रामशाहर-4 का नाम ईरानी शहर के नाम पर रखा गया है, जो 1980 के दशक में ईरान-इराक युद्ध के दौरान भारी लड़ाई का केंद्र बना हुआ था। ईरान ने मिसाइल परीक्षण का यह कदम इजरायल के सशस्त्र बलों के प्रमुख द्वारा तेहरान के खिलाफ परमाणु कार्यक्रम को लेकर कार्रवाई की संभावना जताए जाने के दो दिन बाद उठाया है। ईरान इजरायल को अपने कट्टर दुश्मन के रूप में देखता है।

अमेरिका के ठिकानों को तबाह कर सकते हैं ईरानी हथियार

ईरान फिलिस्तीनी क्षेत्रों और आसपास के देशों में इजरायल विरोधी आतंकवादी समूहों को हथियार भी देता है। ऐसे में मिसाइल परीक्षण एक चेतावनी है। ईरान लगातार देश के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर रहा है। ईरान के पास सबसे बड़े मिसाइल हैं। वहीं, ईरान ने यह भी दावा किया है कि उसके हथियार इजरायल और अमेरिका के ठिकानों को तबाह कर सकते हैं। ईरान इजरायल को अपने कट्टर दुश्मन के रूप में देखता है और फिलिस्तीनी क्षेत्रों और आसपास के देशों में इजरायल विरोधी आतंकवादी समूहों को हथियार देता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *