newsव्यापार

सस्ता गोल्ड खरीदने के लिए 19 से 23 जून का है मौका, पा सकते हैं 50 फीसद तक छूट

Sovereign Gold Bond अगर आप भी गोल्ड में निवेश करते हैं तो आपके लिए 19 जून से लेकर 23 जून तक एक खास मौका मिल रहा है। आप 50 फीसदी की छूट के साथ सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं।

अगर आप भी गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत अच्छी खबर है। भारत में निवेश के लिए सबसे ज्यादा सोने को चुना जाता है। हर वर्ग इसमें कहीं ना कहीं निवेश करते हैं। कई लोग केवल फिजिकल मोड में ही गोल्ड में निवेश करते हैं। वहीं कई लोग फिजिकल और ऑनलाइन दोनों मोड में निवेश करते हैं। आपको बता दें कि अगर आप भी निवेश करने की सोच रहे हैं तो आप गोल्ड में निवेश कर सकते हैं। इसमें भी आपको एफडी या बाकी निवेश की तरह ब्याज का लाभ मिलेगा।

कैसे करें निवेश

फिजिकल गोल्ड में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम होती है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की साल 2023-24 की पहली सीरीज 19 जून 2023 को खुलेगी। आप 23 जून तक इस स्कीम में इन्वेस्ट कर सकते हैं। आप चाहें तो इस स्कीम में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में निवेश कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 50 फीसदी का छूट मिलेगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में आपको हर साल 2.50 फीसदी का ब्याज दिया जाता है। आप चाहें तो बॉण्ड के बदले लोन भी ले सकते हैं। इस बॉण्ड की कीमत भारतीय बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (IBJA) के द्वारा तय किया जाता है। आईबीजेए पब्लिश्ड रेट के आधार पर बॉण्ड की कीमत तय करती है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के जरिये सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की दूसरी सीरीज 11 सितंबर से 15 सितंबर 2023 को खुलेगी। इसकी इश्यू डेट 20 सितंबर 2023 होगी।

अमेरिका फेड रिजर्व के फैसले

अमेरिकी फेड रिजर्व ने मौद्रिक नीति पर फैसला लिया है उसका असर सोने-चांदी पर देखने को मिल रहा है। कल सोने चांदी के भाव में गिरावट देखने को मिली है। आईबीजेए के वेबसाइट के अनुसार 24 कैरेट गोल्ड की कीमत 59,020 रुपये हो गए हैं। इसमें 244 रुपये की गिरावट देखने को मिली है। इसी तरह 22 कैरेट गोल्ड की कीमत अब 54,062 रुपये हो गई है। चांदी के दाम में भी 684 रुपये की गिरावट देखने को मिली है। अब चांदी का भाव 71,421 रुपये हो गया है। अमेरिका ने इस बार अपनी मॉनिटरी पॉलिसी में ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *