newsदेश

कांग्रेस नेता मणिशंकर का अपनी पार्टी लीडर पर हीआरोप , ‘राम मंदिर का ताला खोलना गलती, BJP के पहले PM थे नरसिम्हा राव’ ऐसा बोला

Mani Shankar Aiyar on Narasimha Rao

मणिशंकर अय्यर ने पूर्व पीएम पीवी नरसिम्हा राव की आलोचना करते हुए उन्हें पहला बीजेपी पीएम बताया है।

उन्होंने कहा कि राव सांप्रदायिक थे और वो भाजपा की सोच रखते थे। अय्यर ने सोनिया गांधी की मौजूदगी में राम मंदिर मामले से निपटने में राजीव गांधी को गलत बताया और कहा कि मंदिर का ताला तोड़ना भयानक गलती थी।

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर की नई किताब लॉन्च होने के बाद से उनकी कई बातें चर्चा का विषय बन गई हैं। इस बीच किताब की लॉन्चिंग के बाद अय्यर ने एक वरिष्ठ पत्रकार को दिए साक्षात्कार में कांग्रेस को ही कठघरे में खड़ा कर दिया है।

नरसिम्हा राव ‘सांप्रदायिक’ थे

अय्यर ने आरोप लगाया कि कांग्रेस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव ‘सांप्रदायिक’ थे और उन्हें देश का ”पहला भाजपा प्रधानमंत्री” बताया। अय्यर ने राव के साथ उस समय हुई बातचीत का जिक्र किया जब वो ‘राम-रहीम’ यात्रा निकाल रहे थे। अय्यर ने कहा,

नरसिम्हा राव ने मुझसे कहा कि उन्हें मेरी यात्रा पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन वह धर्मनिरपेक्षता की मेरी परिभाषा से असहमत थे। मैंने बताया कि धर्मनिरपेक्षता की मेरी परिभाषा में क्या गलत है। उन्होंने कहा कि मणि तुम यह नहीं समझते कि यह एक हिंदू देश है। मैं अपनी कुर्सी पर बैठ गया और कहा कि भाजपा बिल्कुल यही कहती है, इसलिए भाजपा के पहले प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी नहीं थे, ‘भाजपा के पहले प्रधानमंत्री’ राव थे।

किताब में राजीव गांधी से पाकिस्तान तक बात

पुस्तक के औपचारिक विमोचन के अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार वीर सांघवी के साथ स्वतंत्र बातचीत में अय्यर ने कई मुद्दों पर बात की। बता दें कि अपनी किताब में अय्यर ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के साथ अपने संबंधों से लेकर दिसंबर 1978 से जनवरी 1982 तक कराची में महावाणिज्य दूत के रूप में उनके कार्यकाल का जिक्र किया है।

सोनिया के सामने अय्यर बोले- राजीव गांधी ने की बड़ी गलती

सवाल-जवाब सत्र के दौरान जब अय्यर से राम मंदिर मसले से निपटने में राजीव गांधी की आलोचना के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा मुझे लगता है कि शिलान्यास गलत था। मुझे लगता है कि राजीव गांधी ने जो सबसे बड़ी गलती की, वह भयानक थी। इस दौरान दर्शकों के बीच कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख और राजीव गांधी की पत्नी सोनिया गांधी भी मौजूद थीं।

सोनिया गांधी के कारण पार्टी में बचा रहा

अय्यर ने राजीव गांधी की मृत्यु के बाद राजनीति में कदम रखने के लिए समर्थन का स्तंभ होने के लिए सोनिया गांधी की भी सराहना की। उन्होंने कहा,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *