newsराशिफल

Lakshmi ji Puja: इन जगहों पर बिलकुल नहीं ठहरती लक्ष्मी, आज ही सुधारें ये आदतें

Lakshmi ji Puja

हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है। माता लक्ष्मी को बहुत ही चंचल स्वभाव का माना जाता है। इसलिए इन्हें चंचला कहकर भी पुकारा जाता है। यही कारण हैं कि घर में कुछ भी गलत होने पर लक्ष्मी माता फौरन अपना स्थान बदल लेती हैं। आइए जानते हैं कि ऐसे कौन-से काम हैं जिन्हें करने से माता लक्ष्मी रुष्ठ हो सकती हैं।

कहां नहीं ठहरती मां लक्ष्मी

शास्त्रों में इस बात का जिक्र है कि जो लोग अपने पितरों का तर्पण नहीं करते माता लक्ष्मी उनके घर पर रुकना पसंद नहीं करती हैं। साथ ही जो लोग धर्म का आचरण नहीं करते या फिर पंडितों और धार्मिक ग्रंथों का अपमान करते हैं, उनके घर पर भी माता लक्ष्मी का वास नहीं होता।

किन लोगों के यहां नहीं रुकती मां लक्ष्मी

जो लोग दान-पुण्य नहीं करते या फिर दुराचारी होते हैं। उन लोगों के घर भी धन की समस्या बनी रहती है। साथ ही जहां पर मूर्खों को आदर होता है और महिलाओं का सम्मान नहीं होता, वहां भी धन की देवी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता।

भूलकर भी न करें ये गलती

जिस घर में साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता या उठने-बैठने के सही नियम नहीं अपनाए जाते, उन लोगों से माता लक्ष्मी रुष्ठ हो जाती है। व्यक्ति का आलसी होना या धन का गलत तरीके से प्रयोग करना भी माता लक्ष्मी को पसंद नहीं आता।

क्या करें उपाय

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में मां लक्ष्मी का वास बना रहे तो इसके लिए नियमित रूप से तुलसी पर दीपक जलाएं। घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए इस मंत्र का जाप करें-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *