newsशिक्षा

रिजर्व बैंक ने बढ़ाई ग्रेड बी भर्ती के लिए आवेदन की आखरी तारीख

2023 भारतीय रिजर्व बैंक ने विभिन्न विभागों में ग्रेड बी लेवल के कुल 291 अधिकारियों की भर्ती के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है। उम्मीदवार अब अपना अप्लीकेशन 16 जून तक सबमिट कर सकेंगे

RBI Grade B Application 2023: रिजर्व बैंक ग्रेड बी ऑफिसर भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। भारतीय रिजर्व बैंक ने विभिन्न विभागों में ग्रेड बी लेवल के कुल 291 अधिकारियों की भर्ती के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है। बैंक द्वारा मंगलवार, 6 जून 2023 को जारी सूचना के अनुसार उम्मीदवार अब अपना अप्लीकेशन 16 जून तक सबमिट कर सकेंगे। बता दें कि आरबीआइ ने ग्रेड बी ऑफिसर भर्ती के लिए अधिसूचना 26 अप्रैल को जारी की थी और आवेदन प्रक्रिया 9 मई से शुरू हुई थी, जिसकी आखिरी तारीख 9 जून थी। हालांकि, अब अंतिम तिथि एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है।

 कहां और कैसे करें आवेदन आरबीआइ ग्रेड बी भर्ती के लिए

ऐसे में जो उम्मीदवार पूर्व निर्धारित आखिरी तारीख 9 जून तक आरबीआइ ग्रेड बी भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे थे, नई घोषित अंतिम तिथि तक अब अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों बैंक की वेबसाइट, rbi.org.in पर विजिट करना होगा और फिर करियर सेक्शन में जाना होग। यहां पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से उम्मीदवार ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं। इस पेज पर उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। इस दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित 850 रुपये (जीएसटी अलग से) के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, आरक्षित वर्गों के लिए शुल्क 100 रुपये (जीएसटी अलग से) ही है।

एग्जाम सिटी बदलने का भी मौका
भारतीय रिजर्व बैंक में ग्रेड बी ऑफिसर की भर्ती के लिए आवेदन के आखिरी तारीख को एक सप्ताह के लिए बढ़ाए जाने के साथ ही साथ ऐसे उम्मीदवारों को एग्जाम सिटी बदलने का मौका दिया है जो कि अपना अप्लीकेशन पहले ही सबमिट कर चुके हैं। हालांकि, यह सुविधा सिर्फ इंफाल (मणिपुर) के उम्मीदवारों के लिए है। ये उम्मीदवार नोटिस में दी गई एग्जाम सिटी में से किसी एक के चुनाव कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *