कोविड- 19 की संभावित वैक्सीन को लेकर सिविल सर्जन की अध्यक्षता में बैठक

  • सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को दी जाएगी वैक्सीन
  • संभावित कोविड-19 वैक्सीन को लेकर आवश्यक तैयारी में जुटा स्वास्थ्य विभाग

लखीसराय, 03 दिसंबर।
कोविड-19 की संभावित वैक्सीन को लेकर अभी से ही स्वास्थ्य विभाग जरूरी तैयारी में जुट गया है। जिससे वैक्सीन आने के बाद क्रियान्वयन में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इसको लेकर बुधवार को जिला स्वास्थ्य समिति कार्यालय में जिला सिविल सर्जन डॉ आत्मानंद राय की अध्यक्षता में विभाग के पदाधिकारियों व कर्मियों की एक बैठक हुई। जिसमें वैक्सीन आने के बाद क्रियान्वयन के सफल संचालन के लिए विचार –विमर्श किया गया।

निजी नर्सिंग होम के संचालक एवं कर्मियों को भी दिया जाएगा वैक्सीन :-
जिला मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ देवेन्द्र चौधरी ने बताया कि सरकारी स्वास्थ्य संस्थान के साथ-साथ निजी नर्सिंग होम के संचालक एवं कर्मियों को भी वैक्सीन दी जाएगी। इसको लेकर सभी कर्मियों का डेटा तैयार कर अपलोड करने का कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है। ताकि वैक्सीन आने के बाद किसी प्रकार की परेशानियाँ नहीं हों और आसानी से क्रियान्वयन किया जा सके।

  • सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को दी जाएगी वैक्सीन :-
    जिला मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ देवेन्द्र चौधरी के मुताबिक कोविड-19 की संभावित वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्य विभाग से जुड़े कर्मियों को दी जाएगी। इसके बाद आमलोगों को भी दी जाएगी। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभी से आवश्यक कवायद तेज कर दी गयी है।
  • पोलियो खुराक की तरह हीं पिलाई जाएगी कोविड-19 की वैक्सीन :-
    जिला मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया पोलियो खुराक की तरह हीं लोगों को कोविड-19 की भी वैक्सीन पिलायी जाएगी। यह कार्य स्वास्थ्य विभाग से जुड़े कर्मियों द्वारा संपन्न किया जाएगा।
  • जिला से पीएचसी स्तर तक उपलब्ध रहेगी वैक्सीन :-
    जिला मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए आने वाली संभावित वैक्सीन की सुविधा जिला से लेकर पीएचसी स्तर पर उपलब्ध रहेगी। ताकि लोगों को किसी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। साथ ही सुविधाजनक तरीके से प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सीन की खुराक दी जा सके।
  • वैक्सीन की खुराक देने में विभागीय निर्देशों का किया जाएगा पालन :-
    जिला मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ देवेन्द्र चौधरी ने बताया लोगों को वैक्सीन की खुराक देने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा आवश्यक नियम तैयार किया जाएगा। ताकि समाज का एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहे और सुविधाजनक तरीके से लोगों वैक्सीन की खुराक दी जा सके। साथ वैक्सीन की खुराक देने वाले कर्मी भी विभागीय निर्देशों का पालन करेंगे। हालांकि, अभी निर्देश जारी नहीं हो पाया है। किन्तु, जो भी जारी होगा उसके अधीनस्थ ही कार्य होगा। ताकि किसी भी तरह की समस्या उत्पन्न नहीं हो।
  • बैठक में ये पदाधिकारी थे मौजूद :-
    संभावित कोविड-19 वैक्सीन को लेकर आयोजित बैठक में जिला सिविल सर्जन पदाधिकारी के साथ डीपीएम मो. खालिद, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती, आइएमए के डा. प्रवीण कुमार समेत जिले के सीएचसी, पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक मौजूद थे।

इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-

  • दो गज की शारीरिक-दूरी का हमेशा पालन करें।
  • भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • मास्क और सैनिटाइजर का नियमित रूप से उपयोग करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
  • खुद के साथ-साथ दूसरों को भी जागरूक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *