देश

दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day 24th November 2020

1. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद देश की प्रथम महिला सविता कोविंद के साथ एयर इंडिया वन-बी777 विमान के उद्घाटन उड़ान के जरिए चेन्नई के लिए हुए रवाना. श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में पूजा करने के लिए आंध्र प्रदेश के तिरुपति जाएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद.

2. कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्रियों संग पीएम नरेंन्द्र मोदी ने की बैठक,  गृह मंत्री अमित शाह भी रहे मौजूद.

3. पाक और चीन से तनाव के बीच भारत ने ब्रह्मोस के लैंड वर्जन का किया सफल परीक्षण, पाकिस्तान और चीन के उड़े हौश.

4. तमिलनाडु-पुडुचेरी पर चक्रवाती तूफान ‘निवार’ का खतरा, 120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी हवा.

5. भारत में तेजी से ठीक हो रहे हैं कोरोना के मरीज, अब तक 86 लाख से अधिक कोरोना मरीजों ने कोविड – 19 को दी मात. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 37 हजार से अधिक मामले.

6. RBI  ने देश के बैंको को जारी किया आदेश, कहा – विदेशी लॉ फर्म के भारत में शाखा खोलने के प्रस्ताव को मंजूर न करें बैंक.

7.  26 नवंबर को नेपाल के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन शृंगला, द्विपक्षीय सहयोग के व्यापक क्षेत्रों पर नेपाल के साथ करेगें चर्चा.

8. देश के कई राज्यों में प्रदूषण के स्तर में लगातार बढ़ोतरी, दिल्ली-यूपी की एयर क्वालिटी बिगड़ने से लोगों को हो रही सांस लेने में परेशानी.

9. आज लगातार पांचवे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हुआ इजाफा, दिल्ली में पेट्रोल 6 पैसे तो वहीं डीजल की कीमतों में दर्ज की गई 16 पैसे प्रतिल लीटर की बढ़ोतरी.

10. आज बढ़त के साथ हुई शेयर बाजार की शुरवात, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 274.67 अंक ऊपर तो  वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी की शुरुआत 83.50 अंकों की तेजी के साथ 13010 पर हुई.

11.  कोरोना पर पीएम मोदी की बैठक  में दिल्ली के सीएम अरिविंद  केजरीवाल ने पराली जलाने को लेकर प्रधानमंत्री से की हस्तक्षेप की मांग , केजरीवाल ने प्रदूषण को बताया दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले का मुख्य कारण.

12. कोरोना की रोकथाम के लिए नाइट कर्फ्यू पर बोले विशेषज्ञ, कहा – इससे नहीं सुधरेंगे हालात, ठोस उपाय करने की जरूरत.

13. पश्चिम बंगाल में AIMIM को लगा बड़ा झटका, चुनाव से पहले वरिष्ठ नेता अनवर पाशा तृणमूल कांग्रेस में हुए शामिल

14. आठ महीने के बाद तेलंगाना में 50 फीसदी सीटों के साथ खुलने जा रहे हैं सिनेमाघर, सरकारी आदेश के अनुसार राज्य के सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्सों को 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ काम शुरू करने की दी गई है अनुमति.

15. बिहार विधानसभा स्पीकर के लिए राजद ने RJD विधायक अवध बिहार को बनाया उम्मीदवार, तो वहीं एनडीए ने पूर्व मंत्री विजय सिन्हा को मैदान में उतारा.

16. राजनीतिस से सन्यास लेने के सवाल पर बोले उत्तराखण्ड के पूर्व सीएम हरीश रावत, कहा – 2024 में राहुल गांधी को PM बनाना मेरा लक्ष्य, अभी नहीं लूंगा राजनीति से संन्यास.

17. हिमाचल के शिमला, मनाली सहित कई इलाकों में बर्फबारी ने बढ़ाई ठंड, 25 नवंबर को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और मध्यम व निचले क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना.

18.  बॉर्डर पर जाम लगने के कारण राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने बदला नाइट कर्फ्यू का नियम, भारी वाहनों को नाइच कर्फयू से किया मुक्त.

19. टेस्ला के प्रमुख और बिलेनियर एलन मस्क बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर  बिल गेट्स को छोड़ा पिछे.

20. Snapchat का Spotlight फीचर हुआ लॉन्च, यूजर शार्ट वीडियो बनाकर कर पाएंगे कमाई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *