दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 10th september 2020

1.  LAC  पर भारत और चीन के मध्य जारी मामले के बीच आज पांच राफेल विमान, अंबाला एयरबेस पर भारतीय वायुसेना में शामिल हो गए. इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पर्ली , CDS जनरल बिपिन रावत, वायुसेनाध्यक्ष आरकेएस भदौरिया सहित अन्य लोग मौजूद रहे.

2. लद्दाख में LAC  पर  जारी मामले के बीच भारत औऱ चीन के विदेश मंत्री आज मास्कों में बैठक करेंगे. आपको बता दे कि दोनों नेताओं की ये मुलाकात शंघाई सहयोग संगठन बैठक से इतर होगी जिस पर सबकी नजरे टिकी है.

3.  कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्विट कर कहा कि  इस देश का युवा अपनी आवाज सुनाना चाहता है. देश के युवा अपनी रुकी हुई भर्तियों, परीक्षाओं की तिथियों, नियुक्तियों एवं नई नौकरियों को लेकर आवाज उठा रहे है. साथ ही प्रियंका ने कहा कि आज हम सबको युवाओं की रोजगार की महिम में उनका साथ देने की जरूरत है.

4.  भारत में कोरोना के मरीजों का तेजी से ठीक होने का सिलसिला जारी है जहां भारत में कोरोना के अब तक 34,71,784 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 95,735 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 44,65,864 हो गई है.  

5. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से ये स्पष्ट करने को कहा है कि क्या वह कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान यात्रा के लिए हवाई टिकटों के पूर्ण रिफंड करने को इच्छुक है या नहीं? आपको बता दे कि जस्टिस अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली पीठ ने डीजीसीए द्वारा कोर्ट में दाखिल किए गए हलफनामे के संदर्भ में ये बात कही.

6. केंद्र सरकार ने सभी निर्माणाधीन नेशनल हाइवे के कार्य को तेजी से पूरा कराने के लिए 10 हजार करोड़ रुपये का फंड निर्माण कंपनियों को दिया है. सरकार ने कहा कि इस फंड को देने का मकसद हाइवे बनवाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी ‘आत्मनिर्भर भारत’ योजना को गतिशील बनाना है.

7.  दिल्ली मेट्रो की ब्लू और पिंक लाइन के बाद आज से वायलेट, रेड और ग्रीन लाइन मेट्रो भी शुरू हो गई है.  आज वायलट लाइन पर सुबह 7 बजे पहली मेट्रो राजा नाहर सिंह स्टेशन बल्लभगढ़ से दिल्ली के कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन के लिए रवाना हुई और अन्य लाइनों पर भी सेवाएं 7 बजे ही शुरू हो गईं.

8.  पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज गिरावट दर्ज की गई है. राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमतो में 9 पैसे की कमी आने के बाद आज यहां प्रति लीटर पेट्रोल 81.99 रूपये का मिल रहा है. वहीं दिल्ली में डीजल आज 11 पैसे सस्ता होकर 73.05 रूपये प्रति लीटर पर उपलब्ध है.

9. भारतीय रेलवे 12 सितंबर से 80 स्पेशल ट्रेनें चलाने वाली है जहां इन नई स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग आज से शुरू हो गई है. आपको बता दे कि ये सभी 80 ट्रेनें पूरी तरह रिजर्व्ड होंगी, इसलिए इसमें सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही सफर करने की इजाजत मिलेगी. 

10. केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत कोरोना को दौरान 42 करोड़ गरीबों को 68,820 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद दी है. गौरतलब है कि वित्तमंत्री ने 26 मार्च को 1.70 लाख करोड़ रुपये की पीएम गरीब कल्याण पैकेज की घोषणा की थी.

11. चीफ जस्टिस शरद अरविंद बोबडे ने निजी वजहों के कारण “मुल्लापेरियार बांध” मामले की सुनवाई से खुद को अलग कर लिया.  आपको बता दे कि वे इस मामले की सुनवाई कर रही पीठ की अध्यक्षता कर रहे थे.

12. रेलवे सुरक्षा बल ने एक हैकर टीम का भंडाफोड़ किया है, जिसके कारण कोरोना के दौरान लोगों को कंफर्म टिकट मिलने में परेशानी हुई. जानकारी के मुताबिक RPF ने रियल मैंगो नामक सॉफ्टवेयर के जरिये टिकटों की हेराफेरी करने वाले इस टीम के 50 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

13. आज से उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने अंतरराज्यीय बस सेवा को शुरू कर दिया है जिससे लोग ने राहत की सांस ली है. हालांकि बसों के संचालन में तमाम नियम कानून बनाए गए हैं.

14. BMC द्वारा अभिनेत्री कंगणा रनौत के मुंबई स्थित दफ्तर पर की गई कार्रवाई के बाद लगातार कंगणा सीएम उद्धव ठाकरे औऱ शिवसेना को धेर रही है. इसी कड़ी में आज उन्होने ट्विट कर कहा कि जिस विचारधारा पर श्री बाला साहेब ठाकरे ने शिवसेना का निर्माण किया था आज वो सत्ता के लिए उसी विचारधारा को बेच कर शिवसेना से सोनिया सेना बन चुकी है.

15. अयोध्या में श्रीराम मंदिर का निर्माण अभी शुरू भी नहीं हुआ है, लेकिन मंदिर के लिए आ रही दान की रकम पर जालसाजों ने हाथ साफ कर दिया. खबरों के मुताबिक श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते में क्लोनिंग कर लखनऊ के दो बैंकों से फर्जी चेक लगाकर लाखों रुपये की रकम निकाले जाने का मामला सामने आया है जिसने सबको चौंका दिया है.

16. हिमाचल में अब 40 हजार आबादी वाले शहर में नगर निगम बनाए जाएंगे जहां इससे पहले 50 हजार आबादी वाले शहरों को नगर निगम बनाने का प्रावधान था. आपको बता दे कि संशोधन के लिए शहरी विकास मंत्री ने विधानसभा पटल पर नगर निगम अधिनियम 1994 का संशोधन विधेयक रखा है.

17. पीएम नरेंद्र मोदी आज बिहार को 294.53 करोड़ की योजनाओं की सौगात देने जा  रहे है जहां ये सभी योजनाएं मत्स्य, पशुपालन और कृषि विभाग से जुड़ी हैं. गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव  नजदीक आते ही बिहार में योजनाओं और शिलन्यास का सिलसिला चल पड़ा है.

18. राजस्थान में बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है जहां  उदयपुर में एक किसान को 3.71 करोड़ रुपये का बिजली बिल भेजा गया है. बताया जा रहा है कि राजस्थान में हजारों लोगों के बिल लाखों रुपये से अधिक के आए हैं जिसने लोगों को चौका दिया है.

19. चीन की टेक्नोलॉजी कंपनियों को मौजूदा दौर में दुनियाभर में प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है. इसी बीच चीनी सरकार ने दुनिया के सभी देशों के समक्ष एक प्रस्ताव रखा है, जिसमें विदेशी कंपनियों के लोकल डाटा स्टोर को लेकर एक नया नियम बनाने की बात कही गई है, जो दुनियाभर के सभी देशों में मान्य हो.

20. पोप फ्रांसिस ने छह माह के कोरोना लॉकडाउन के बाद अपना साप्ताहिक कार्य शुरू किया है जहां इस दौरान वे पहली बार फेस मास्क पहने और हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते हुए दिखे. साथ ही उन्होने लोगों से कोरोना से निपटने की मुहिम जारी रखने को कहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *