देश

दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 11th October 2020

1.  PM  नरेंद्र मोदी ने आज देश के 763 गांवों के 1,32,000 जमीन मालिकों को उनके घर और उनके स्वामित्व वाले क्षेत्रों की संपत्ति के टाइटल्स की भौतिक प्रतियों को सौंपा. आपको बता दे कि ये महत्वपूर्ण भूमि स्वामित्व सुधार के रूप में किया जा रहा है, जिससे ग्रामीण संपत्ति-मालिकों के वित्त में सुधार होगा.

2. जयप्रकाश नारायण की जयंती पर पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह सहित तमाम नेताओं ने उन्हें याद किया. पीएम मोदी ने कहा कि  जेपी के लिए राष्ट्रीय हित और लोगों के कल्याण से ऊपर कुछ नहीं था. आपको बता दें कि आज ही के दिन सन 1902 को जेपी का जन्म बिहार के सारण जिले में हुआ था.

3. महिलाओँ और लड़कियों के खिलाफ बढ़ते मामले पर रोक लगाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी की है जहां गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश पुलिस की ओर से हाथरस मामले के दौरान की गई लापरवाही के बाद ये कदम उठाया है.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे हैं जहां भारत में अभी तक कोरोना के 60 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 74383 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या 70 लाख से अधिक हो गई है.

5. केंद्र सरकार ने कहा कि वो ऐसे अनिवासी भारतीयों के इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट का नवीनीकरण चालू करेगी, जिनके IDP की समयावधि विदेश में रहने के दौरान खत्म हो गई है. आपको बता दे कि इसके लिए सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने अधिसूचना का ड्राफ्ट जारी कर दिया है.

6. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एसए बोबड़े को चिट्ठी लिखी है जिसमें उन्होंने चीफ जस्टिस से राज्य में न्यायपालिका की निष्पक्षता सुनिश्चित करने की मांग की है. आपको बता दे कि  सीएम जगन रेड्डी ने सुप्रीम कोर्ट के एक वरिष्ठ जज पर आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट का कामकाज प्रभावित करने का आरोप लगाया है.

7. TRP मामले की जांच कर रही मुंबई पुलिस ने आज 6 लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया है जहां शनिवार को क्राइम ब्रांच ने इन सभी को समन जारी किया था. आपको बता दे कि जिन लोगों को समन भेजे गये है उनमें- रिपब्लिक टीवी के सीईओ विकास कनचंदानी, सी.ओ.ओ हर्ष भंडारी, सीओओ प्रिया मुखर्जी, डिस्ट्रीब्यूशन हेड घनश्याम सिंह शामिल हैं.

8. HDFC  लिमिटेड  के CEO  केकी मिस्त्री ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए सबसे बुरा समय अब बीत चुका है और अब आर्थिक सुधार की रफ्तार उम्मीद से अधिक तेज है.  साथ ही मिस्त्री ने कहा कि दिसंबर तिमारी में ग्रोथ एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में बेहतर रहने की उम्मीद है.

9.  CBI ने हाथरस केस की जांच शुरू कर दी है जहां इस मामले की सिफारिश योगी सरकार ने केंद्र को भेजी थी. गौरतलब है कि हाथरस मामले को लेकर यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार को विपक्ष इन दिनों लगातार घेर रहा है.

10. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा आज बिहार के बोधगया में पहली चुनावी रैली करेंगे जहां गया के गांधी मैदान पर होने वाली ये रैली आज दोपहर शुरू होगी. गौरतलब है कि बिहार में इस बार तीन चरणों में बिहार विधानसभा चुनाव होने वाले है.

11.  पश्चिम बंगाल के हावड़ा में भाजपा के प्रदर्शन के दौरान सिख व्यक्ति की पिटाई करने और पुलिस द्वारा उसकी पगड़ी खींचने के विरोध में सिख समुदाय ने कोलकाता में रैली निकाली और  सीएम ममता बनर्जी से इस्तीफा मांगा. लोगों ने नारे लगाए औऱ कहा कि  ममता बनर्जी को ये बताना चाहिए कि क्यों आपकी पुलिस ने एक सिख की पगड़ी खींची ?

12.  असम और मिजोरम के बीच एक बार फिर से सीमा मामला तूल पकड़ने लगा है. दरअसल, दोनों प्रदेश द्वारा अपनी-अपनी जमीन का दावा करने वाले इलाके में असम के करीमगंज जिले के अधिकारियों ने एक झोपड़ी और बागान को हटा दिया है.

13. समाजवादी पार्टी अध्‍यक्ष और पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा व्‍यवस्‍था पर तंज कसते हुए सवाल उठाया है कि जब 2020 में भी उनकी सुरक्षा को इतना खतरा है तो अंदाजा लगाएं कि प्रदेश की जनता किस हाल में है.

14. बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा के राष्ट्रीय चुनाव संचालन समिति की बैठक शनिवार शाम दिल्ली में हुई जहां जेपी नड्डा की अध्यक्षता में भाजपा मुख्यालय में हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष तथा केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद थे. आपको बता दे कि बैठक में बिहार में दूसरे और तीसरे चरण के प्रत्याशियों के नाम पर चर्चा हुई है.

15.  हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने बरोदा हलका के उपचुनाव की तैयारी को लेकर कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की और उन्होंने कार्यकर्ताओं को चुनाव जीतने का मंत्र देते हुए कहा कि 500 कार्यकर्ता हलके 100-100 परिवारों से पास जाएंगे. उन्होने आगे कहा कि अगर एक परिवार में तीन मतदाता भी हैं तो कार्यकर्ता करीब डेढ़ लाख मतदाताओं तक पहुचकर जीत सुनिश्चित कर सकेंगे.

16.  दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में शनिवार से शैक्षणिक सत्र 2020-21 में स्नातक, स्नातकोत्तर समेत 126 कोर्स व डिप्लोमा में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा शुरू हो गई, जो 22 नवंबर तक चलेगी. आफको बता दे कि दाखिले के लिए इस वर्ष 217817 छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन किया है.

17. कालका-शिमला हेरिटेज रेलवे ट्रैक एक बार फिर टॉय ट्रेन की छुक छुक से गूंजने वाला है क्योकि 15 अक्तूबर से ट्रैक पर हिमालयन क्वीन के संचालन की अंबाला रेल मंडल ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. आपको बता दे कि डीआरएम अंबाला ने इसकी मंजूरी दे दी है, लेकिन रेल मुख्यालय से अंतिम मंजूरी मिलना बाकी है.

18. देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर एक बार फिर से धीरे-धीरे खराब होता हुआ नजर आ रहा है.  दरअसल, प्रदूषण पर नजर रखने वाली ऐप “सफर” के मुताबिक,  आज सुबह के वक्त ही दिल्ली में पीएम 2.5 का लेवल 215 पर पहुंच गया, जो कि खराब श्रेणी में आता है.

19.  Apple ने अपने बहुप्रतीक्षित सीरीज iPhone 12 को लॉन्च करने की तारीख का ऐलान कर दिया है जहां कंपनी 13 अक्टूबर को स्पेशल इवेंट में लॉन्च करेगी.

20.  अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना से ठीक होने के बाद पहली बार एक सार्वजनिक कार्यक्रम में पहुंचे और ट्रंप भारी संख्या में मौजूद अपने समर्थकों के सामने बिना मास्क के आए. आपको बता दे कि कोरोना से रिकवर होने के बाद यह पहला मौका था जब ट्रंप सार्वजनिक तौर पर बाहर आए थे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *