सुबह की ताजा खबरें. Morning News 11th October 2020

1.  पीएम नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीण इलाकों की संपत्ति से जुड़ा संपत्ति कार्ड लॉन्च करेंगे और इसके वितरण की भी शुरुआत करेंगे.

2.  बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज बिहार पहुंचेगे जहां वे आज गया में एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगे और बिहार की जनता से एक बार फिर एनडीए को मौका देने की अपील करेंगे.

3. दिल्ली यूनिवर्सिटी के विभिन्न कॉलेजों के लिए पहली कटऑफ आनी शुरू हो गई है जहां रामानुजन कॉलेज ने कटऑफ जारी कर दिया है.  आपको बता दे कि आज से दाखिल शुरू हो जाएंगे और इस साल पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी.

4. कृषि कानून के विरोध में हरियाणा में आम आदमी पार्टी आज करनाल स्थित सीएम मनोहर लाल खट्टर के  आवास का घेराव करेंगी . गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी ने लगातार सड़क से लेकर संसद तक कृषि कानून का विरोध कर रही है.

5.  DRDO अगले हफ्ते की शुरुआत में 800 किलोमीटर रेंज की निर्भय सब-सोनिक क्रूज का परीक्षण करेगा.  रिपोर्ट के मुताबिक, सेना और नौसेना में शामिल करने की औपचारिक शुरुआत से पहले  इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है.

6. ऐसा बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार में लंबे समय से काम कर रहे अस्थायी कर्मियों को अब पक्का करने की तैयारी हो रही है, यानी उनकी नौकरी अब स्थायी हो जाएगी. हालांकि इसके लिए उन्हें कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी.

7.  कोरोना के बावजूद NTPC  लिमिटेड के कोरबा संयंत्र ने 96.87 प्रतिशत प्लांट लोड फैक्टर  पर 11,061 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन कर देश में पहला स्थान हासिल किया है. आपको बता दे कि 37 साल पुराना ये संयंत्र पिछले वर्ष के अर्धवार्षिक में दसवें नंबर पर था.

8.  TRP से छेड़छाड़ करने वाले रैकेट की जांच के सिलसिले में मुंबई पुलिस द्वारा जारी समन के खिलाफ रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क के सीएफओ शिव सुब्रमण्यम सुंदरम ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है.  आपको बता दे कि इसी याचिका का हवाला देते हुए वे शनिवार को मुंबई पुलिस के समक्ष पेश नहीं हुए.

9.  टेक्नोलॉजी की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारी अब रिटायरमेंट तक घर से काम कर सकेंगे, हालांकि ये नियम सभी कर्मचारियों पर लागू नहीं होगा. दूसरे शब्दों में कहें तो यदि कोई कर्मचारी हमेशा के लिए घर से काम करना चाहता है तो वह ऐसा कर सकता है, कंपनी इसका विरोध नहीं करेगी.

10. लंदन के चांसलर ऋषि सुनक द्वारा घोषित एक विस्तारित नौकरी सहायता योजना के अनुसार, यूके सरकार उन कर्मचारियों के लिए दो तिहाई वेतन का भुगतान करेगी, जो ऐसी कंपनियों में काम करते थे जिन्हों कोरोना के कारण बंद करना पड़ा था. 

11. DRDO ने शुक्रवार को स्वदेशी प्रोटोटाइप ड्रोन रुस्तम-2 की उड़ान की टेस्टिंग की  जहां कर्नाटक के चित्रदुर्ग में रुस्तम-2 ने 16,000 फीट की ऊंचाई पर पहुंचकर कुल आठ घंटे की उड़ान भरी. उम्मीद जताई जा रही है कि ये ड्रोन 2020 के अंत तक 26,000 फीट की ऊंचाई पर 18 घंटे तक उड़ान भर सकेगा.

12. 25 अक्टूबर को होने वाले मन की बात कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपने विचारों और सुझावों को साझा करने की अपील की है. गौरतलब कि मन की बात कार्यक्रम के जरिये पीएम मोदी देशवासियों को संबोधित करते है और पीएम मोदी का मासिक रेडियो कार्यक्रम देशवासियों के बीच काफी लोकप्रिय है.

13. राजस्थान के करौली जिले में भूमि विवाद में एक पुजारी के मामले में राज्य की अशोक गहलोत सरकार ने मुआवजे का एलान किया है. इसके साथ ही इस मामले को लेकर SHO को भी प्रशासन ने सस्पेंड कर दिया है.

14.  यूपी सरकार 17 से 25 अक्तूबर तक महिला सुरक्षा के मुद्दे पर जोरदार अभियान चलाने की तैयारी कर रही है जहां इसे लेकर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने शनिवार को बैठक की.

15. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में बड़ी जीत हासिल करने के लिए कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. आपको बता दे कि इन स्टार प्रचारकों की सूची में डॉ.  मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी, मीराकुमार, शत्रुघ्न सिन्हा, प्रियंका गांधी और राहुल गांधी समेत 30 नेताओं को जगह मिली है.

16. हरियाणा में निकाय चुनावों की तैयारियां शुरू हो चुकी है जहां प्रदेश में तीन नगर निगमों समेत कुछ नगर परिषदों व पालिकाओं के चुनाव होने हैं. आपको बता दे कि इसी के मद्देनजर मतदाता सूचियों को फाइनल करने की तैयारी की जा रही है और इस बाबत हरियाणा राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है.

17.  केंद्र सरकार ने प्याज के निर्यात पर पिछले महीने लगाई गई पाबंदी में ढील देते हुए बंगलोर रोज और कृष्णापुरम किस्म के प्याज के निर्यात की अनुमति दे दी है. हालांकि, इस छूट के साथ निर्यात के लिए कुछ शर्तें भी जोड़ी गई हैं.

18.  केंद्र सरकार केंद्रीय मोटर यान नियम 1989 में संशोधन की तैयारी कर रही है जहां इसके लिए सरकार ने जनता से सुझाव मांगे हैं. आपको बता दे कि नियम में संशोधन के लिए परिवहन मंत्रालय ने ड्राफ्ट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है.

19. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने केन्द्र सरकार पर नए कृषि कानूनों के जरिए किसानों में भ्रम पैदा करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि राज्य में विधानसभा बुलाकर इन कानूनों पर संविधान के तहत विचार कर किसानों के हित में पूरे प्रयास किये जाएंगे.

20.  दिल्ली मामले में आरोपी और आम आदमी पार्टी के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन के सहयोगी इरशाद अहमद को दिल्ली हाईकोर्ट ने जमानत दे दी है. कोर्ट ने कहा है कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस मामले में आरोपी इरशाद के खिलाफ पुलिस के पास सीसीटीवी फुटेज, तस्वीर या कोई अन्य साक्ष्य नहीं है.

21. SSC ने स्टेनोग्राफर ग्रुप सी, डी के पदों पर भर्ती के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आपको बता दे कि इसी के साथ ही एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रुप सी, डी परीक्षा 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए.

22. वाराणसी में घर-घर डाक पहुंचाने वाला डाकिया अब चलता-फिरता एटीएम बन गया है. दरअसल, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की पहल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में शहर से लेकर गांव तक “आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम” माइक्रो एटीएम के जरिए जनता को सुविधा पहुंचाई जा रही है . आपको बता दे कि पोस्टमैन की मदद से घर बैठे ही लोग बैंक खाते से पैसे निकाल रहे हैं.

23. दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी ने फिक्की पर तानसेन मार्ग की एक डेमोलिशन साइट पर धूल नियंत्रण मानदंडों का उल्लंघन करने के मामले में 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. एक आधिकारिक आदेश के अनुसार, फिक्की को 15 दिनों के भीतर जुर्माना जमा करने के लिए कहा गया है.

24. कोरोना के कारण लंबे समय तक शैक्षिक संस्थान बंद रहने की वजह से उत्तराखण्ड सरकार ने राज्य के स्कूली सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती कर दी है. आपको बता दे कि शिक्षा सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम ने इसके आदेश दे दिए है.

25. बहुत जल्द अजमेर से अहमदाबाद के बीच इलेक्ट्रिक इंजन लगी ट्रेन दौड़ेगी जहां इसके लिए अजमेर-अहमदाबाद रेल खंड के अधिकांश ट्रैक पर ट्रायल का काम पूरा हो चुका है. आपको बता दे कि सरूपगंज से आबूरोड होते हुए बनास तक इलेक्ट्रिक इंजन का ट्रायल किया गया, जो सफल रहा है.

26.  झारखण्ड के सीएम हेमंत सोरेन ने रांची के ओरमांझी स्थित मेडिका अस्पताल में कोरोना की चपेट में आने के बाद भर्ती हुए राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का हालचाल जाना. इस दौरान उन्होंने डॉक्टरों से भी मुलाकात की और विस्तृत जानकारी लेने के बाद बताया कि शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो की सेहत में पहले से सुधार है, लेकिन सुधार की रफ्तार कम है.

27. कोरोना के बीच हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी सरकारी कार्यक्रमों में फूलों की सजावट और गुलदस्ते भेंट करने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. एक सरकारी प्रवक्ता ने इसको लेकर जानकारी देते हुए बताया कि ये फैसला मौजूदा कोविड-19 के कारण राज्य के सरकारी संसाधनों की कमी को देखते हुए लिया गया है.

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा शहर के बीच में बना 6:45 करोड़ की लागत से महोबा बस स्टेशन जिसकी हालत बद से बदतर होती नजर आ रही है. दरअसल यहां एक पानी की टंकी का भी निर्माण कराया गया था जिससे लगातार पानी बह रहा है औऱ प्रतिदिन हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है पर इसको महोबा बस स्टेशन  ए आर एम ने कोई भी कारगर कदम नहीं उठाया है.

29. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे है कि गुन्नौर लोकसभा क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्र में  पहले सामुदायिक शौचालय  का उद्धाटन बदायूं सांसद संघमित्रा मौर्य द्वारा फीता काटकर किया गया. इस दौरान उन्होने गांव की स्वच्छता के बारे में जमकर प्रशंसा की और कहा कि जिन लोगों के शौचालय नहीं बन पाए थे और किसी कारणवश छूट गए थे उनके लिए सामुदायिक शौचालय बनाया गया है.

30.  बिहार के पटना से हमारे संवादाता बता रहे है कि BJP विधानसभा चुनाव में NDA के प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित करने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी जहां पार्टी ने इसी उद्देश्य से पीएम नरेंद्र मोदी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार की 12 साझा रैलियां तय की हैं. गौरतलब है कि इस बार बिहार में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होने जा रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: