दिनभर की बड़ी खबरें. 10th September 2020

1.  आर्थिक समस्या के बीच उत्तर कोरिया में सत्तारूढ़ पार्टी अपना 75वां स्थापना दिवस मनाने की तैयारी कर रही है. माना जा रहा है कि राजधानी प्योंगयांग में बड़े पैमाने पर होने वाली सैन्य परेड को देखने के लिए उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन भी मौजूद रह सकते हैं.

2. अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर को घेरते हुए कहा कि  करोना की चपेट में आने के बाद डोनाल्ड ट्रंप का लापरवाही भरा आचरण अनुचित है. साथ ही उन्होने कहा कि अमेरिका को एक ऐसे राष्ट्रपति की जरूरत है, जो यह समझ सके कि देश के नागरिक किन हालातों का सामना कर रहे हैं और किस अवस्था से गुजर रहे हैं.

3.  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने वीवीआईपी हस्तियों के आने-जाने के लिए विमान खरीदने को लेकर केंद्र की मोदी सरकार को घेरा और ट्विट कर कहा कि ‘हमारे जवानों को नॉन-बुलेट प्रूफ ट्रकों में शहीद होने भेजा जा रहा है और प्रधानमंत्री के लिए 8,400 करोड़ के हवाई जहाज. क्या यह न्याय है?’

4. ग्रामीण अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए सरकार कृषि क्षेत्र के विकास के साथ ही गांव-गांव में उद्योगों को बढ़ावा देने में जुट गई है जहां इसके लिए ग्रामोद्योग विकास योजना के तहत MSME मंत्रलय की तरफ से गांवों में अगरबत्ती निर्माण, मधुमक्खी पालन और मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए नई योजना की शुरुआत की गई है.

5.  भारतीय नौसेना ने रिलायंस नेवल एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड को दिया 2,500 करोड़ रुपये का गश्ती जहाज बनाने का ठेका रद कर दिया है.  बताया जा रहा है कि जहाज की आपूर्ति में देरी के चलते नौसेना ने ये कदम उठाया है.

6.  अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा है कि भारत के साथ लगी LAC पर चीन ने 60,000 से  सैनिक तैनात कर रखे हैं. साथ ही आपको बता दे कि पोम्पिओ ने बीजिंग द्वारा भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के समूह क्वाड को घेरे जाने के लेकर भी प्रतिक्रिया दी.

7. भारत में Apple स्टोर दिवाली ऑफर के तहत Apple AirPods मुफ्त में दे रहा है जहां दिवाली का ये शानदार ऑफर 17 अक्टूबर से उपलब्ध होगा. इसिलिए यदि आप Apple iPhone 11 खरीदते हैं तो आपको Apple AirPods फ्री में मिलेगा.

8. उत्तर प्रदेश की सत्ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा उप चुनाव की सात सीट पर होने वाले मतदान को लेकर अपनी तैयारी जोरदार ढंग से शुरू कर दी है. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ मुख्य मोर्चे पर हैं जबकि मंत्रियों को विधानसभा का प्रभार देकर क्षेत्र में रहने को कहा गया है.

9. पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह की कोरोना रिपोर्ट में उन्हें कोरोना न होने की बात सामने आई है. गौरतलब है कि उन्होंने कुछ दिन पहले राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू के साथ मंच साझा किया था जिन्हें कोरोना होने की पुष्टि हुई  है.

10. कोलकाता में सचिवालय तक बीजेपी के प्रदर्शन मार्च के दौरान एक सिख युवक की पगड़ी कोलकाता पुलिस की तरफ से खींचकर नीचे गिराए जाने की घटना सामने आने और इसकी चौतरफा आलोचना के बाद कोलकाता पुलिस ने इस घटना से इनकार किया है. कोलकाता पुलिस ने कहा कि उनकी ऐसी मंशा नहीं है कि वे किसी को ठेस पहुंचाएं. आपको बता दे कि इस घटना को लेकर भाजपा पश्चिम बंगाल की ममता सरकार को जमकर घेर रही है.

11. दिल्ली विश्वविद्यालय में लगभग 70 हजार सीटों पर दाखिले के लिए पहली कट ऑफ का इंतजार अब पूरा हो चुका है. दरअसल, छात्रों की प्रतीक्षा खत्म करते हुए अब कॉलेजों ने अपने स्तर पर कट ऑफ जारी करना शुरू कर दिया है जहां इस क्रम में रामानुजन कॉलेज ने सबसे पहले अपना कट ऑफ जारी किया है.

12.  बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए उम्मीदवारों की सूची अभी तक तय नहीं कर पाई है. खबर है कि  भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति अपने प्रत्याशियों के नामों की चर्चा करने के लिए आज शाम बैठक करने जा रही है.

13. बसपा ने शनिवार को विश्वास जताया किया कि वो मध्यप्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में कम से कम 10 सीटें जीतकर ‘किंगमेकर’ के रूप में उभरेगी. गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में तीन नवंबर को उपचुनाव होने वाले हैं जिसको लेकर राजनीतिक पार्टियों की तैयारियां इनदिनों जोरों पर है.

14. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने प्रदेश में स्वास्थ्य और अस्पतालों की समस्याओं को लेकर आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की जहां इस दौरान उन्होने कई दिनों से डॉक्टरों के वेतन को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शनों के मुद्दे पर कहा कि दिल्ली नगर निगम से अपील है कि कस्तूरबा गांधी और हिंदूराव अस्पताल के डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों का वेतन जारी करें.

15. RBI ने आवास क्षेत्र के महत्व को देखते हुए पर्सनल होम लोन पर बैंकों के जोखिम संबंधी प्रावधानों में ढील देने का फैसला किया है.  बताया जा रहा है कि इससे बैंकों को पूंजी का प्रावधान कम करना होगा और वे अधिक आवास ऋण देने के लिए प्रोत्साहित होंगे.  साथ ही 30 लाख रुपये से अधिक के होम लोन पर ब्याज दरें सस्ती हो सकती हैं.

16. Google अपने वीडियो प्लेटफॉर्म Youtube को Flipkart और Amazon की तरह शॉपिंग डेस्टिनेशन बनाने की प्लानिंग कर रहा है. इसके तहत यूजर्स गैजेट्स के अलावा दूसरा सामान यहां ऑनलाइन खरीद सकेंगे.

17. एक रिसर्च के मुताबिक ड्राइ फ्रूट्स का सेवन शरीर के लिए ही नहीं बल्कि लोगों के मांसिक स्वास्थय को भी बेहतर बनाने का कार्य करता है. शोधकर्ताओँ के मुताबिक ड्राई फ्रूट्स एनर्जी के स्त्रोत होते है इसलिए इनका सेवन करना फायदेमंद है.

18. IPL- 2020  में आज चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला रॉचल चेलेंजर्स बेंगलौर से होने जा रहा है जहां भारतीय समय अनुसार आज का मैंच शाम 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा.

19. बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री रेखा का आज जन्मदिन है जहां इस मौके पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड सितारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है.

20.  वरिष्ठ बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें शुक्रवार देर रात एक निजी अस्पताल के आईसीयू में शिफ्ट किया गया. आपको बता दे ये जानकारी अस्पताल के सूत्रों द्वारा आज दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: