दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 10th October 2020

1.  केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के गुजर जाने के बाद मोदी मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें एक बार फिर से तेज हो गई हैं क्योकि पासवान के बाद मोदी कैबिनेट में सहयोगियों का प्रतिनिधित्व समाप्त हो गया है. हालांकि चर्चा नवरात्र में मंत्रिमंडल विस्तार की है, मगर संभावना जताई जा रही है कि पीएम बिहार चुनाव के बाद अपने मंत्रिमंडल का बड़ा विस्तार करेंगे.

2. कोरोना के इस दौर में रेलवे ने टिकट आरक्षण के नियम में बदलाव किया है जहां ये बदलाव आज से लागू हो रहा है. इसके मुताबिक, अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन स्टेशन से छूटने से आधे घंटे पहले जारी होगा.

3. असम में SBI के अधिकारियों के साथ दुर्व्यवहार के मामले बढ़ रहे हैं जिसको देखते हुए एसबीआई ऑफिसर एसोसिएशन ने  कहा है कि इन मामलों से बैंक के स्टॉफ का मनोबल गिर रहा है. साथ ही एसोसिएशन ने मांग की है कि इसे रोकने के लिए फौरन कदम उठाए जाएं, ताकि सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 59 लाख से अधिक मरीज ठीक हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 73272 नए मामले सामने आने के साथ ही देश  कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 69 लाख से अधिक हो गई है.

5.  विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अफगानिस्तान के शीर्ष शांति वार्ताकार डॉ. अब्दुल्ला अब्दुल्ला को आश्वासन दिया कि, भारत अफगानिस्तान में शांति, समृद्धि और स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध है. आपको बता दे कि अब्दुल्ला ने हैदराबाद हाउस में विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की है.

6. लोन मोरेटोरियम मामले पर केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि विभिन्न सेक्टर्स को पर्याप्त राहत पैकेज दिया गया है और मौजूदा हालात के बीच सरकार के लिए संभव नहीं है कि इन सेक्टर्स को और ज्यादा राहत दी जाए. साथ ही केंद्र ने इस बात पर भी जोर दिया कि ‘वित्तीय नीतियों के मामले में कोर्ट को हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए.

7.  यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ  ने भूतपूर्व सैनिकों  को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है जिसके तहत अब पूर्व सैनिकों को समूह “”ख” के पदों पर 5 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण दिया जाएगा.

8.  फर्जी टीआरपी घोटाला मामले में मुंबई पुलिस ने रिपब्लिक टीवी के मुख्य वित्तीय अधिकारी एस सुंदरम को समन जारी किया है. बताया गया है कि वे आज मुंबई पुलिस के सामने पेश हो सकते हैं.

9. RSS  प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि भारतीय मुसलमान दुनिया में सबसे अधिक संतुष्ट हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि जब भारतीयता की बात आती है तो सभी आस्थाओं के लोग एकसाथ खड़े होते हैं.

10. मौसम विभाग ने अनुमान जारी किया है की उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर बने कम दबाव क्षेत्र के और मजबूत होने, तथा पूर्वी तट की ओर बढ़ने से ओडिशा से लेकर आंध्र प्रदेश के तट तक और कर्नाटक एवं तेलंगाना में रविवार और सोमवार को भारी बारिश होने की संभावना है.

11.  दिल्ली हाईकोर्ट ने कोरोना के मद्देनजर दिल्ली की सभी अदालतों का सामान्य संचालन अब 30 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दिया. आपको बता दे कि हाईकोर्ट समेत सभी अदालतों में नया रोस्टर लागू कर दिया गया.


12. हरियाणा में बरोदा उपचुनाव को लेकर गठबंधन सरकार के दलों ने उम्मीदवार और चुनाव चिह्न को लेकर तस्वीर साफ कर दी है. उपचुनाव को लेकर भाजपा-जजपा की बैठक में निर्णय लिया गया कि उम्मीदवार गठबंधन का होगा औऱ चुनावी  मैदान में भाजपा के चिह्न “कमल” पर ही उतरा जाएगा.

13. राजस्थान में ग्राम पंचायतों के लिए चौथे व अंतिम चरण का मतदान शनिवार सुबह शुरू हुआ जहां इस चरण में 897 ग्राम पंचायतों में पंच सरपंचों के चुनाव के लिए मतदान हो रहा है.

14.  आम आदमी पार्ट उत्तराखण्ड के प्रदेश प्रवक्ता रविंद्र आनंद ने कहा कि उत्तर भारत की प्यास बुझाने वाले उत्तराखंड के लोग खुद पानी की बूंद-बूंद को तरस रहे हैं. उन्होने आगे कहा कि जनता में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है, लेकिन प्रदेश सरकार है कि जनता की सुध लेने को तैयार नहीं है.

15.  केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर प्रदेश में रिक्त पड़े 13257 पंच सरपंच हल्कों के उपचुनाव की अधिसूचना आज जारी हो सकती है. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के निर्देशानुसार ग्राम विकास एवं पंचायत राज विभाग ने गत दिनों प्रदेश के सभी 20 जिलों में रिक्त पंच-सरपंच हल्कों के चुनाव कराने का एलान किया है.

16. पश्चिम बंगाल में भाजपा कार्यकर्ताओं पर पुलिसिया कार्रवाई की आलोचना करेत हुए पश्चिम बंगाल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि राज्य में पुलिस सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कैडर की तरह काम कर रही है. उन्होने आगे कहा कि ये स्पष्ट है कि सीएम ममता बनर्जी भाजपा से डरी हुई है और इसलिए पुलिस का इस्तेमाल अपने कैडर के रूप में कर रही है.

17. राजस्थान के करौली में पुजारी मामले पर हंगामा जारी है जहां ग्रामीण, परिवार को उचित मुआवजा और आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की मांग की है. आपको बता दे कि पुजारी के गांव के लोग धरने पर बैठ गए हैं.

18.  पंजाब में शिरोमणि अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कृषी बिल पर आपत्ती जताते हुए एनडीए से अलग होने का फैसला किया था. वहीं अब पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि शिरोमणि अकाली दल के नेता सुखबीर सिंह बादल को नये कृषि कानूनों पर टिप्पणी करने का कोई हक नहीं है.

19. गूगल ने अपने Pixel 4a स्मार्टफोन और नए स्मार्ट स्पीकर Google Nest ऑडियो को भारत में लॉन्च कर दिया है. आपको बता दे कि Google Pixel 4a और Google Nest ऑडियो की बिक्री भारत में 16 अक्तूबर से शुरू होने जा रही है.


20. कोरोना को लेकर चीन ने एक बार फिर बड़ा दावा किया है जिसके मुताबिक कोरोना बीते साल ही दुनिया के कई हिस्सों में फैल चुका था, लेकिन वह इसे रिपोर्ट करने वाला पहला देश था. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: