सुबह की ताजा खबरें |Morning News|22nd July 2020

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘इंडिया आइडियाज समिट’ को संबोधित करेंगे, जहां इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी अमेरिका-भारत व्यापार परिषद द्वारा की जा रही है. आपको बता दे कि इस वर्ष परिषद के गठन की 45वीं वर्षगांठ है.

2. कोरोना समस्या के बीच ज्योतिरादितय् सिंधिया, दिग्विजय सिंह समेत 61 नेता आज राज्यसभा के सदस्यता की शपथ लेंगे. आपको बता दे कि इन 61 नेताओं में से 43 ऐसे नेता है जो पहली बार सदन में पुहंचे है.

3. लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों और अन्य की दिल खोलकर मदद करने के बाद अब बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ने विदेशों में फंसे इंडियन स्टूडेंटस को देश लाने का फैसला लिया है जिसके तहत कर्गिस्तान के बिस्केक से वाराणसी के लिए पहली चार्टर फ्लाइट आज उडान भरेगी.

4. सुप्रीम कोर्ट में आज CJI एस.ए. बोब्डे और न्यायाधीश एल.नागेश्वर की पीठ BCCI  बनाम बिहार क्रिकेट संघ मामले की सुनवाई करेगी.  बताया जा रहा है कि कुछ अपीले लंबित पड़ी है जिस पर सुनवाई होगी.  

5. आंध्र प्रदेश की जगनमोहन रेड्डी सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार होने जा रहा है. गौरतलब है हाल ही में सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने कैबिनेट में रिक्त दो पदों को भर्ती करने का निर्णय लिया है.

6. वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण के कथित ट्वीट्स से संबंधित मामले में सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लेते हुए कोर्ट ने भूषण के खिलाफ अदालत की अवमानना का मुकदमा दर्ज किया. आपको बता दे कि इस मामले की सुनवाई आज उच्चतम न्यायालय में होगी.

7. नेपाल सरकार ने 24 मार्च से नेपाल में लगा लॉकडाउन समाप्त करने की घोषणा की है. साथ ही नेपाली सरकार ने फैसला लिया है कि देश की आंतरिक सीमा 17 अगस्त तक बंद रहेगी और अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें 17 अगस्त से फिर से शुरू होंगी.

8. सुप्रीम कोर्ट ने बाल संरक्षण गृहों में रह रहे बच्चों को कोरोना से बचाने के मामले में सुनवाई करते हुए केन्द्र सरकार से संरक्षण गृहों को दिये जाने वाले फंड और उसके उपयोग का ब्योरा मांगा है. आपको बता दे कि इस मामले पर कोर्ट 13 अगस्त को फिर सुनवाई करेगा.

9. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कोरोना के इस दौर में  छात्रों, उनके परिजनों और अध्यापकों के मानसिक स्वास्थ के लिए ‘मनोदर्पण’ वेबसाइट और राष्ट्रीय टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया है. आपको बता दे कि इस वेबसाइट के द्वारा मंत्रालय ऑनलाइन पढ़ाई के दौर में छात्रों के स्वास्थ को सुनिश्चित करने के लिए सलाह और कल्याण सेवाएं प्रदान करेगा.

10. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म जूम ने भारत में अपना टेक्नोलॉजी सेंटर खोलने की घोषणा करते हुए कहा है कि वो अपने इस सेंटर में भारतीय के टैलेंटेड लोगों को तवज्जो देगी.

11. देश के 13 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की दर्जनों यूनिवर्सिटी के 31 छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट से स्नातक और मास्टर्स कोर्स के अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा अनिवार्य रूप से लेने के यूजीसी के आदेश पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने की अपील की है. साथ ही छात्रों की मांग है कि सीबीएसई की तर्ज पर उनके पिछले पांच सेमेस्टर के परफार्मेंस और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक प्रदान करते हुए उन्हें 31 जुलाई तक डिग्री प्रदान की जानी चाहिए.

12. असम में लगातार हो रही बारिश और नदियों में जलस्तर बढ़ने से उत्पन्न हुई स्थितियों के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, जिसको देखते हुए UN ने कहा है कि वो असम में राहत कार्यों के लिए भारत सरकार की मदद करने के लिए तैयार है.

13. पूर्व केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला को राज्यसभा में भाजपा का मुख्य सचेतक बनाया गया है. आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के सदस्य शिव प्रताप शुक्ला को नारायण पंचारिया की जगह ये जिम्मेदारी सौंपी गई है.

14. चीन के बीच चल रहे मामले के बीच अब भारतीय नौसेना के समुद्री जेट मिग-29K को उत्तरी सेक्टर में तैनात करने का फैसला लिया गया है,  जहां नौसेना के पी-82 निगरानी विमान पहले ही पूर्वी लद्दाख सेक्टर में तैनात किए जा चुके हैं. आपको बता दे कि डोकलाम मामले के दौरान इस निगरानी विमानों का बड़े स्तर पर इस्तेमाल किया गया था.

15. IIT ने देश भर के प्रौद्योगिकी संस्थानों में दाखिले की प्रक्रिया के अंतर्गत के लिए आयोजित की जाने वाली इस वर्ष की जेईई एडवांस प्रवेश परीक्षा के पाठ्यक्रम में बदलाव की सोशल मीडिया पर खबरों का खण्डन किया  और कहा कि आईआईटी जेईई 2020 सिलेबस में किसी भी प्रकार के परिवर्तन की कोई योजना नहीं है.

16. कोरोना के बढते मामलों की वजह से इस साल अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिया गया है. आपको बता दे कि यात्रा को रद्दे करने का फैसला उपराज्यपाल जीसी मुर्मू, श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के प्रमुख सदस्य और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों की मंगलवार हुई बैठक में सर्वसम्मती से लिया गया.  

17. हरियाणा बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है जहां इस साल कुल 80.34 फीसदी छात्र पास हुए हैं. ऐसे में जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल हुए थे वे अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in विजिट कर अपना परिक्षा परीणाम चैक कर सकते है.

18. पटना के निजी अस्पतालों में भी अब कोरोना के मरीजों का इलाज होगा क्योकि सरकार ने इसके लिए अनुमति दे दी है. साथ ही सभी अस्पतालों को कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करने ,स्वास्थ् विभाग के ऑनलाइन पोर्टल पर जानकारी उपलब्ध कराने के साथ ही, सिविल सर्जन कार्यालय को जानकारी देने के निर्देश दिए गए हैं.

19. चारधाम देवस्थानम बोर्ड को लेकर नैनीताल हाईकोर्ट के फैसले का मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बंसीधर भगत ने स्वागत किया है. हाईकोर्ट के फैसेल पर खुशी जताते हुए सीएम त्रिवेंद्र सिंह ने कहा कि चारधाम देवस्थानम बोर्ड बनाने के पीछे सरकार की जो इच्छा थी उस पर एक तरह से न्यायालय ने भी मुहर लगा दी है.

20.  मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल  ने पूर्व  की कमलनाथ सरकार को घेरते हुए कहा कि किसानों से कर्ज माफी का वादा हमने नहीं बल्कि कांग्रेस सरकार ने किया था. साथ ही उन्होने कहा कि कांग्रेस ने किसानों के साथ धोखा किया है, इसलिए कांग्रेस के तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज होना चाहिए.

21. बिहार में लगातार हो रही बारिश और नदियों का जलस्तर बढ़ने के कारण उत्पन्न हुए हालात से निपटने के लिए NDRF की 16 टीमें राज्य के अलग- अलग जिलों में तैनात की गई है. गौरललब है कि बिहार के आठ जिलों में जलजमाव ( बाढ़ ) के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

22. भरतपुर के बहुचर्चित राजा मानसिंह और उनके दो साथियों के मामले में 11 पुलिसकर्मियों को मथुरा जिला न्यायालय ने जिम्मेदार (दोषी) पाया है, जबकि तीन पुलिसकर्मियों को बरी कर दिया गया. आपको बता दे कि दोषियों की सजा पर फैसला अदालत आज करेंगी.

23. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल की लगातार उपेक्षा की है और 2021 के विधानसभा चुनाव में जनता इसका करारा जवाब देगी. साथ ही ममता ने कहा कि बाहर के लोग बंगाल को नहीं बल्कि बंगाल के लोग ही बंगाल को चलाएंगे.

24. CRPF के लाखों कर्मी, जिनमें सिपाही से लेकर कमांडेंट तक शामिल हैं  अब उन्हें राशन मनी अलाउंस और डिटेचमेंट अलाउंस, दोनों पूरे मिलेंगे.  साथ ही जिस किसी योग्य कर्मी का अगर थोड़ा बहुत भी बकाया है, तो उसका भुगतान किया जाएगा.

25. बंगलूरू में एक फ्लाईओवर पर लॉकडाउन के दौरान 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बाइक चलाने वाले एक व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.  पुलिस ने बताया कि लापरवाही और तेज गति से वाहन चलाने का सेल्फी वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद व्यक्ति को गिरफ्तार कर उसकी 1000 सीसी बाइक जब्त की गई है.

26. मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में एक मजदूर आनंदी लाल कुशवाहा को बेशकीमती उज्ज्वैल जैम क्वॉलिटी का हीरा मिला है, जिसकी अनुमानित कीमत 50 लाख ज्यादा बताई जा रही है. बताया जा रहा है कि इससे पहले भी उसे इसी खदान से 70 सेंट का हीरा मिल चुका है.  

27. चीन ने भूटान में सकतेंग वन्यजीव अभयारण्य पर अपने हालिया दावे का बचाव करते हुए कहा है कि दोनों देशों के बीच अभी सीमांकन नहीं हुआ है और उसने सीमा मामले को सुलझाने के लिये ”पैकेज समाधान” पेश किया है.

28. हिमाचल प्रदेश के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि राज्य की हिमाचल सरकार द्वारा राज्य में बसों को किराया बढ़ाए जाने के फैसले पर राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने नाराजगी जताई और कहा कि सरकार ने बसों का किराया बढाने का निर्णय लेकर राज्य के लोगों की जैब  पर बोझ बढा दिया है.

29. राजस्थान के चित्तोड़गढ़ से हमारे संवादाता एसपी सुखवाल बता रहे है कि चित्तौड़गढ़ के नवनियुक्त जिला कलेक्टर ने पुलिस बल के साथ चित्तौड़गढ़ शहर का भ्रमण किया. इस दौरान उन्होने चित्तौड़गढ़ में कोरोना लैब का भी निरीक्षण किया और लैब के बारे में जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

30. हिमाचल के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि उपायुक्त सोलन के.सी. चमन ने जिलावासियों से आग्रह किया है कि वे कोविड-19 के मद्देनजर केन्द्र सरकार, प्रदेश सरकार तथा जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों का पालन करे ताकि कोरोना पर जल्द से जल्द नियंत्रण पाया जा सके. साथ ही के.सी. चमन ने कहा कि जिला प्रशासन कोरोना से बचाव के लिए पूरी तरह सजग है और इस दिशा में सभी आवश्यक पग उठाए गए है.

One thought on “सुबह की ताजा खबरें |Morning News|22nd July 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *